Blue Chip Stocks क्या है | Blue Chip Stocks Companies In India | ब्लू चीप स्टॉक्स में इन्वेस्टमेंट कैसे करे |

0
0 0
Read Time:12 Minute, 41 Second

Blue Chip Stocks क्या है |Blue Chip Stocks Companies In Indiaअगर आप शेयर मार्किट से पैसे कमाने की सोच रहे है और आपके भी मन में यह सवाल आता है की कोनसे वह शेयर स्टॉक्स होंगे जिनमे मई पैसे लगा दू तो वह डूबेंगे नहीं और उसमे गारंटी के साथ उसमे प्रॉफिट हो। मगर यैसे कंपनी को हम कैसे फाइंड आउट करे। कोनसा है वह तरीका , कोनसा है वह कम रिस्क वाला फंडा जो अपने पैसे को नुकसान से बचाये। यैसे लोगो के लिए ब्लू चीप स्टॉक्स बहुत मायने रखता है। मगर इन्हे कैसे ढूंढे और इसमें इन्वेस्टमेंट करने का तरीका कोनसा है। इन सारे जवाब आज के इस पोस्ट में आपको मिलेंगे।

आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे कोनसी वह कंपनी है और उसे कैसे ढूंढे। आखिर कोनसे होते है यह ब्लू चीप स्टॉक्स इनको कैसे पहचाने इन सभी के बारे में हम बात करेंगे। मगर Blue Chip Stocks में निवेश काने से पहले आपको यह जानना बहुत जरुरी है की Blue Chip Stocks क्या है | Blue Chip Stocks Companies In India |

आज के टाइम में शेयर मार्केट से पैसे कमाना एक आम बात हो गई है। लोग आज के टाइम में शेयर मार्केट से पैसे कमाई करके अपना घर का खर्च चला रहे है। और आज के टाइम में शेयर मार्किट को ज्यादा पसंद भी किया जा रहा है। इसका कारण भी वैसा ही है। पुराने जितने भी ब्रोकर्स है , उन्होंने अपनी प्राइस जो कमीशन मार्जिन पर लेते थे वह उन्होंने बहुत ही कम कर दी है। और आज के टाइम में अगर बात करें तो d-mart अकाउंट खोलना बहुत ही सस्ता हो गया है। और d-mart अकाउंट खोलने के बाद शेयर मार्केट में पैसे कमाना बहुत ही आसान हो गया है। बहुत सी कंपनी ऐसी है जो कि इसका नॉलेज प्रोवाइड करती है और उसी के साथ दीमार्ट अकाउंट फ्री में ओपन करने का विकल्प भी देती है। और आज के टाइम में अगर बात करें तो हमारे देश में बहुत सारे ऐसे घरों में सिर्फ शेयर मार्केट से ही पैसे कमा कर अपना घर खर्चा चलाया जा सकता है। और लोग चला भी रहे हैं। इस कारण आज के टाइम में अगर बात करें तो शेयर मार्केट एक पॉपुलर रनिंग प्लेटफार्म हो गया है।

शेयर मार्केट में अगर बात करें तो अलग-अलग प्रकार के शेयर्स होते हैं। उनमें से कौन सा शहर सबसे अच्छा है यह ढूंढ पाना बहुत ही मुश्किल काम होता है। और उन्हीं सभी में निवेश करना बहुत ही रिस्की काम हो सकता है। उसमें से कुछ ऐसे शेर होते हैं कि उनमें अगर आंख बंद करके भी हम इन्वेस्ट करते हैं तो भी उस में अच्छी कमाई हो सकती है. उन्हें ज्यादा कमाई देने वाल शेयर्स माना जाता है। ऐसे में इन्वेस्टर को ब्लू चिप शेयर मैं पैसे निवेश करना बहुत ही फायदेमंद होता है। इसी कारण ऐसे स्टॉक स्कोर कमाई वाले स्टॉक्स कहा जाता है। इससे पहले हम जानते हैं कि ब्लू चिप स्टॉक्स का मतलब क्या होता है।

What is the Mutual Fund in Hindi

Penny Stock क्या होता है 

What is Blue Chip Stocks ?

ब्लू चिप स्टॉक्स का मतलब समझने से पहले आपको यह समझना पड़ेगा कि स्टॉक्स क्या होता है। साधारण भाषा में अगर बात करें तो स्टाफ का मतलब होता है कि कंपनी को जो पैसे की रिक्वायरमेंट लगती है उसको पब्लिक से कंपनी का हिस्सेदारी देना। और उसी के साथ अगर बात करें तो ब्लू चिप स्टॉक्स एक ऐसी कंपनी होती है। जिसकी जगह मार्केट में हाई लेवल पर होती है। उस कंपनी को कहा जाता है जो कंपनी वेल stablish , और आकार में बड़ी होती है , और उसका प्रॉफिट और सेल अधिक मात्रा में होता है। और इन कंपनी का मार्केट कैपेबिलिटी भी बड़ी होती है। इन कंपनी का बिजनेस बहुत बड़ा होता है और यह कंपनी उस सेक्टर में लीडर मानी जाती है ऐसे कंपनी में आज के टाइम में अगर बात करें तो एशियन पेंट टाटा स्टील एचडीएफसी बैंक रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड इनकी नाम लिया तो कुछ प्रॉब्लम नहीं हो सकता। उन कंपनी में अगर निवेश करते हैं तो उन कंपनी का मार्केट में मंदी भी आ जाए तो भी कुछ फर्क नहीं पड़ता। और वह कंपनी ज्यादा स्टेबल रहती है इसके कारण वह कंपनी अपने इन्वेस्टर को अच्छी खासी रिटर्न दे सकती है।

Blue chip stocks का मतलबः क्या होता होगा ?

ब्लू चिप्स स्टॉक की कंपनी कौन सी होती है यह तो आपने जाने लिया। मगर इन कंपनी को ब्लूचिप स्टॉप क्यों कहा जाता है यह जानना थोड़ा मुश्किल है। आपके मन में सवाल आता होगा कि ब्लू चिप स्टॉक का मतलब क्या होता है। समझने के लिए आपको एक कहानी को सुनना होगा। बहुत पुरानी है जब शेयर मार्केट का नामोनिशान भी नहीं था। जानते हैं कि ब्लूचिप नाम कहां से आया। पहले महा युद्ध को समाप्त होने के बाद लोगों के विचारों में बहुत सारा परिवर्तन आ चुका था। और लोग पैसों के बारे में जानना चाहते थे। ऐसे में उस टाइम लोग एक गेम खेला करते थे वह गेम बहुत ही ज्यादा पॉपुलर था। उस गेम का नाम था पोकर गेम। पोकर गेम उस टाइम में लोग काफी खेला करते थे उस दिन में काम आने वाली नीले रंग की चीफ सबसे ज्यादा महंगी और महत्वपूर्ण मानी जाती थी। इन्हीं चिप्स को ध्यान में रखते हुए अमेरिका के एक न्यूज़ पेपर में काम करने वाले पत्रकार पत्रकार ने बड़े कंपनी के शेयर को इन शब्दों को प्रयोग किया। ब्लू चिप स्टॉक्स वाले कंपनी के बारे में किया गया।

Blue Chip Stocks को क्यों important माना जाता है ?

ब्लू चिप स्टॉक की कुछ इंपॉर्टेंट बातें हैं जो आप को जानना बहुत जरूरी है , अगर आपको ब्लू चिप स्टॉक्स में इन्वेस्ट करना है तो इन्हें जानने के बाद आप समझ जाएंगे कि ब्लूचिप स्टॉक क्यों इंपॉर्टेंट होता है। तो चलिए जानते हैं उन इंपॉर्टेंट बातों के बारे में।

१) ब्लू चिप स्टॉक के कंपनी में इन्वेस्ट करने से रिटर्न मिल जाता है। इन कंपनी का मार्केट कैप हाय होता है इस कारण उस कंपनी कीओलो सिटी कम होती है।

२) ब्लू चिप स्टॉक के कंपनी का स्टेबल रिटर्न उनका PE साधारण कंपनी से अच्छा होता है।

३) न्यू चिप्स टॉप की कंपनी अपने सेक्टर में सबसे अच्छी होती है। यह कंपनी अपने सेक्टर में लीडर होने के साथ इसकी ग्रोथ सबसे ज्यादा होती है।

४) ब्लू चिप स्टॉक्स के कंपनी के शेयर को बेचने वाले और खरीदने वाले ज्यादा होने के कारण इसमें पायरों सेलर बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं।

५) ब्लू चिप्स टॉप की कंपनी टॉप 3 कंपनी में होती है।

Blue Chip Stocks में निवेश करना सदा फायदे का हो सकता है ?

क्या आपको लगता है कि ब्लू चिप स्टॉक वाले कंपनी में निवेश करना सदा ही फायदे का हो सकता है। और जो ब्लू चिप स्टॉक है वह सदा के लिए ब्लू चिप स्टॉक में शामिल रहते हैं। नहीं हर कोई कंपनी सदा के लिए टॉप पर नहीं रहती। उस कंपनी में चढ़ उतार तो आते रहते हैं। इस कारण उसमें निवेश करना हर टाइम ही फायदे का सौदा नहीं हो सकता क्योंकि हर कंपनी एक ही पोजीशन पर लगातार नहीं रह सकती। जिस कारण उसमें निवेश करना कभी कभी नुकसान को आमंत्रण देने जैसा भी हो सकता है। मगर इतना है कि यह कंपनी पहले से स्टेबल होने के कारण इन पर ज्यादा इफेक्ट नहीं हो सकता। इसके लिए हम जानते हैं एक उदाहरण के तौर पर।

आपने देखा होगा कि जब जियो की इंट्री हुई थी तभी टेलीकॉम इंडस्ट्री में एयरटेल का बोलबाला था। मगर जिओ के आने के बाद एयरटेल का जो बोलबाला था वह कम होते गया। और कुछ दिनों के बाद जो ब्लू चिप स्टॉक में एयरटेल का नाम था वह हट गया था। और उसके जगह जियो ने ली थी। मगर आगे जाकर फिर से एयरटेल का नाम उसमें शामिल हो गया। ऐसा ही होता है कि ब्लूचिप स्टॉक वाले कंपनी ज्यादा दिन तक नीचे नहीं रह सकती। उन्हें वापस से अपनी पोजीशन पर आना होता है। इसी का कारण है कि ब्लू चिप्स स्टॉक में हर बार निवेश करना फायदे का ही साबित नहीं हो सकता।

कैसे पहचाने Blue Chip Stocks कि कंपनी

तो चलो जान लेते हैं कि आपने शेयर मार्केट में ऐसे कंपनी को ढूंढ लिया कि जो कंपनी ब्लूचिप स्टॉक में है। और उन कंपनी में निवेश करने के बाद हमें फायदा हो सकता है। मगर आपके मन में सवाल आता होगा कैसे कंपनी को कैसे कैलकुलेट किया जा सकता है कि यह कंपनी ही ब्लूचिप स्टॉक में लिस्ट में है। इसके लिए आपको मार्केट रिसर्च करना पड़ेगा। इसके लिए आपको इंटरनेट का सहारा लेना भी पड़ सकता है। और उसी के साथ आपको हर कंपनी की सेलिंग ग्रोथ प्रॉफिट मार्जिन इनका अभ्यास करना पड़ेगा। इसके लिए आपको टॉप ऐसी कंपनीज को ढूंढना होगा जो कि मार्केट में आज के टाइम अवेलेबल है। तो चलो जानते हैं कुछ खास बातें इन कंपनी के बारे में ,

इन कंपनी का मार्केट कैप एक लाख करोड़ से भी ज्यादा होना जरूरी है इन कंपनी का मार्केट कैपिटल अच्छा होने के कारण इनका मंदी से कुछ फर्क नहीं पड़ता।

यह कंपनी अपने सेक्टर में लीडर होने के कारण उसे पहचानना बहुत आसान हो जाता है।

इन कंपनी की इनकम सेल्स और नेट प्रॉफिट लगातार बढ़ते रहता है।

इन कंपनी के नाम बहुत सारे लोगों के जुबा पर होते हैं इस कारण उन्हें पहचानना बहुत आसान हो जाता है। इन कंपनी का प्रॉफिट रेशों यानी कि 15 से अधिक होना जरूरी है।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here