0 0
Read Time:4 Minute, 41 Second

अगर कोई business करने की सोच रहे है तो आज के post me हम जानेंगे बहुत कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाई वाला business idea बताने जा रहे है। इस business की अगर बात करे तो इस business से आपको ज्यादा मुनाफा कमाई कर सकते है। इस business को आप अपने गाव से शुरू कर सकते है। आज हम जानेंगे Curry Leaf Farming business के बारे में।

आप को पता होगा की इसे कदीपत्ता भी कहा जाता है। इसका उपयोग हम हमारे खान पान मे मसालों में करते है। इसका उपयोग खाने के पदार्थ मे करते है। मगर इस खाना खाने के वक़्त हम उसे निकाल दिया जाता हैं। इसका उपयोग भारत में ही नही अन्य देशों में भी किया जाता है। आप सभी को पत्ता है की तेज पत्ता का उपयोग बहुत ज्यादा हम अपने खानपान में करते है। इसके बिना हम बहुत से पदार्थ में हम नहीं सोच सकते। इस का उपयोग हम हमारे देश में नहीं पुरे विश्व में भी इसका उपयोग किया जाता है।

आज हम आपको बताने है इसकी खेती कैसे की जाती है। और तेज पत्ता की खेती करके हम कैसे करके पैसे कमाई कर सकते है। बाजार में तेज पत्ता की काफी डिमांड है। इस कारन इसकी खेती कारन बहुत ही फायदे का साबित हो सकता है। तेज पत्ता की खेती करना बहुत आसान है और इसी के साथ इसकी लगत भी काम लगाती है इस कारन यह खेती काम लगत में कोई भी किसान शुर करके पैसे कमाई कर सकता है।

तेज पत्ता की खेती काफी मुनाफा होने के कारन इसे प्रोत्साहित करने के लिए सर्कार की तरफ से सब्सिड़ी भी दी जाती है। यह सब्सिडी 30 % तक होती है , इस कारन इसकी खेती करना काफी सरल सभीत हो सकता है।

सालाना कमाई कितनी होगी Curry Leaf Farming Profit

तो चलिए बात इसकी खेती से कितना मुनाफा मिल सकता है इसकी खेती अगर आप करने की सोच रहे है तो एक पौधे के जरिये सालाना 5000 तक मुनाफा हो यैसे अगर अपने 100 पौधे भी अगर लगाए तो आप सालाना ५ लाख रुपये कर सकते है। और यह खेती यैसी है की एक बार अगर इसका पौधा लगाया जाय तो इसके लिए आपको बार बार लगाने की जरुरत नहीं पड़ती। यानि की एक बार लगाव सालो साल कमाई खाव।

तेज पत्ता की खेती कैसे करे। How To Start Leaf Farming

अगर आपथोडीसी के पास थोडीसी जमीं है तो आप बड़े आसानी से इसकी खेती कर सकते है। इसकी खेती करने के लिए आपको शुरू में जमीन को जोतना होगा उसके आपको उसमे खाद को डालना होगा , जितना ज्यादा खाद आप डालोगे उतनी ज्यादा फसल मिलेगी। और उसके बाद आपको इस जमीन में खड़े खोदने होंगे उस खड़े में का अंतर ५ फ़ीट से १० फ़ीट तक होना जरुरी है। और उसके बाद आपको उसमे तेजपत्ते के बीज या पौधा डालकर उसमे पानी डालना होगा और आपको शुरू मेंमहेनत करनी होगी की पर जब पौधा बड़ा होने के बाद उसे आपको पानी देने की जरूरत होती है। इस तरह से आप इसकी खेती कर सकते है।

इस कारन इस बिज़नेस को कोईभी किसान अपने जमीन में खेती करके कमाई कर सकता है और हर साल लाखो रुपये की कमाई कर सकता है। आपको अगर इस बिज़नेस रूचि है तो निचे कमैंट्स करके बताये और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

हमारे पोस्ट जरुरु पढ़े।

एक बार लगाव यह अनोखा पौधा जिंदगी भर होगी लाखो की कमाई

सिर्फ १० हजार से करे शुरू बिज़नेस और कमाए 4 गुना प्रॉफिट 

हमें पढ़ने और देखने के लिए हमें यहाँ फॉलो जरूर करे। Business Facts , YouTube , Telegram , Facebook , Twitter , LinkedIne page . हमारे लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए साइड में News later Button को क्लिक करे।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

4 COMMENTS

  1. Sir me yeh business start krna chahta hu. Please mujhe guide kijiye. Me gaav me rehta hu or humare yha kheti bhi hoti h. Humne kuch podhe curry leaf ke bhi lga rakhe h pr humein nhi pta tha ki isse business bhi kr skte h. Please Sir help kr dijiye 🙂

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here