0 0
Read Time:7 Minute, 3 Second

8 वी पास भी कर सकता है यह बिज़नेस | सरकार की यह स्किम में सिर्फ 5000 रुपये ले भाग | कमाई होगी हर महीने ३० हजार | Government post office skim | Post office franchise |

अगर आप भी 8 वी पास है तो आपभी इस सरकार की योजना का फायदा ले सकते है। इस स्किम ले सकते है सिर्फ 5000 रुपये इन्वेस्टमेंट में आप शुरू कर सकते है। इस स्किम के तहत आप सरकार की इस योजना का फायदा तो ले सकते है और उसी के साथ इस कंपनी की फ्रैंचाइ भी ले सकते है। तो आज के इस पोस्ट में हम जानेगे , 8 वी पास भी कर सकता है यह बिज़नेस | 8 वी पास भी कर सकता है यह बिज़नेस | सरकार की यह स्किम में सिर्फ 5000 रुपये ले भाग | कमाई होगी हर महीने ३० हजार | Government post office skim | Post office franchise |

आप अगर अपना खुदका कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते है। तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत काम की हो सकती है। इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है भरता सरकार की पोस्ट ऑफिस की योजना के बारे में। इसके तहत आप सिर्फ 5000 रुपये में इस स्किम का फायदा ले सकते है। आप इस स्किम के तहत कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाई कर सकते है।

एक अनोखी खेती जो बिना जमीन और पानी पर चलती है Mushroom Business at Home

आज आपको जो बिजनेस के बारे में पता नहीं जा रहा हूं। उसका नाम है गवर्नमेंट की पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेकर कैसे आप कमाई कर सकते हैं। भारत में सबसे सिक्योर और अच्छी बचत की पोस्ट ऑफिस कीयोजना मानी जाती है। आ प भी कोई बिजनेस करने की तलाश कर रहे हैं ,तो दोस्तों आज का पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेना की जानकारी आप इस पोस्ट में ले सकते हैं। भारत में 1 .5 5 लाख पोस्ट ऑफिस मौजूद है। आज भी भारत में ऐसे इलाके हैं जहां पर पोस्ट ऑफिस की सुविधा नहीं है। अगर आप भी ऐसे एरिया में रहते हैं तो आप इस काम को शुरू करके अच्छा पैसा कमाई कर सकते हैं।

भारत के पोस्ट ऑफिस में आपको दो तरह की फ्रेंचाइजी ऑफर की जा रही है

कौन सी है वह पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी भारत सरकार की पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी दो तरह से फ्रेंचाइजी ऑफर करती है। एक है पोस्ट ऑफिस आउटलेट फ्रेंचाइजी और दूसरी है पोस्ट पोस्टल एजेंट फ्रेंचाइजी दोनों में फर्क क्या है यह जान लेते हैं।

जहां पोस्ट ऑफिस खोलने की जरूरत है मगर वहां पोस्ट ऑफिस खोला नहीं जा सकता वहां आप पोस्ट ऑफिस की सर्विस दे सकते हैं। इसके अलावा ऐसे एजेंट बनकर आप शहरों और गांवों में पोस्ट ऑफिस और स्टेशनरी घर घर पहुंचाने का काम कर सकते हैं. इसको पोस्टल एजेंट के नाम से माना जाता है।

इस योजना में आप सिर्फ ₹5000 खर्च कर सकते हैं। और इस फ्रेंचाइजी में आप भाग ले सकते हैं. अगर आप भी ऐसे ही बिजनेस के तलाश में है। तो आपको इस फ्रेंचाइजी को लेना के लिए सिर्फ आपको ₹5000 निवेश करना होगा। आपको पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के लिए ₹5000 सिक्योरिटी के तौर पर जमा कर देने होते हैं।

कैसे शुरू करे प्राकृतिक पेंट बनाने का उदयोग | how to make go dung paint making business

उसके बाद आप अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए रेडी हो जाते हैं। इसके लिए सरकार की तरफ से आपको लाइसेंस दिया जाता है। यानी आप अगर खुद का बिजनेस करते हैं। अपने एरिया में आपको एक लाइसेंस दिया जाता है। उसको आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको कहां पर अप्लाई करना है इसके बारे में जान लेते हैं

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर जाना होगा और वहां पर जाकर आपको अप्लाई करना होगा।

link – https://www.indiapost.gov.in/VAS/Pages/Content/Franchise_Scheme.aspx

फ्रेंचाइजी लेने के बाद आप कौन-कौन से काम कर सकते है

  1. sell stamp and stationery
  2. booking registered article ,money order and speed post artic
  3. postal life insurance and related service
  4. senior citizen services

ऊपर दिए काम को आप इस योजना के तहत कर सकते है। अपने एरिया में इसकी सुविधा आप घर घर पोहचकर इसकी सुविधा प्रधान करके अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है। आपको एजेंट बनकर यह काम करना होता है। यानि की अगर जिस जगह में आप पोस्ट ऑफिस की योजना से कमाई कर सकते है।

Government post office skim

कैसे बन सकते है पोस्ट office franchisor

post officer franchisor बनने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर फ्रॉम download करना होगा। आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। आपको फ्रॉम फील करके किसीभी पोस्ट ऑफिस में जाकर देना होगा। आपका फ्रॉम सेलेक्ट होने के बाद आपको इसकी फ़्रांचीसी ले सकते है। यह फ्रॉम एग्रीमेंट फ्रॉम होता है वह आपको फील करना होता है।

फ्रंचासी लेनेके लिए आपके पास क्या होना जरुरी है।

१) आप इंडिया में रहने वाले होना जरुरी है।

२) आपकी आयु १८ साल के ऊपर होना जरुरी है।

३) आपके पास पैनकार्ड होना जरुरी है।

४) आपका पेर्मेंट एड्रेस होना जरुरी है। इसके लिए आपके पास डॉक्यूमेंट होना जरुरी है।

५) जहा आप बिज़नेस शुरू करने जा रहे है वहा जगह खुद की या रेंट पर लेना जरुरी है। अगर आपके पास खुद की जमीं नहीं है तो रेंट का एग्रीमेंट होना जरुरी है।

६) वह जगह किसी पोस्ट ऑफिस के नजिक होना जरुरी है।

इसके लिए आपको declaration फ्रॉम भरना जरुरी है। भरकर आपको सबमिट करना जरुरी है।

निचे फ्रॉम देखे।

from

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here