High Demanded Business Ideas | पुरे साल भर चलेगा यह बिज़नेस १० रुपये किलो बनाये ४० रुपये किलो बेचे |

0
324
Most Profitable Business ideas New business ideas स्ट्रीट फ़ूड बिज़नेस
Most Profitable Business ideas New business ideas स्ट्रीट फ़ूड बिज़नेस
0 0
Read Time:15 Minute, 0 Second

High Demanded Business Ideas पुरे साल भर चलेगा यह बिज़नेस १० रुपये किलो बनाये ४० रुपये किलो बेचे |

आज के टाइम में लोग अपने जॉब से परेशान हो चुके हैं . ऐसे में जॉब पर काम का प्रेशर और बॉस की बातें इस कारण अक्सर लोग कुछ अपना खुद का बिजनेस करने की सोचते हैं . आप भी अगर इन लोगों में से हैं तो दोस्तों आज का यह बिजनेस है क्या आपके लिए है . आज जो आपको बिजनेस हरिया बताऊंगा उस बिजनेस हरिया की शुरुआत करके आप इस बिजनेस से लाखों रुपया कमाई कर सकते हैं . आज हम आपको जिस बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं उस बिजनेस का नाम है , मुरमुरा बनाने का बिजनेस | High Demanded Business Ideas . Murmura Making Business Ideas .

आज के इस पोस्ट में हम इस बिजनेस की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं जैसे कि इस बिजनेस को कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा , बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको कौन सा रॉ मैटेरियल की जरूरत होगी , मुरमुरा मेकिंग बिजनेस में आप कितना कमाई कर सकते हैं , आज के इस पोस्ट में हम जाने वाले हैं .

वैसे तो मुरमुरा को अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नाम से जाना जाता है . बंगाल और झारखंड में इसे झाल मुरही कहा जाता है . मैं इसे भेलपुरी कहा जाता है और बेंगलुरु में इसे चुरुमूरी भी कहा जाता है . मगर इसको बनाने का तरीका सभी जगह पर एक जैसा ही है. तो आज के इस वीडियो में हम जानेंगे कि मुरमुरा कैसे बनाया जाता है . मुरमुरा की अगर बात करें तो हर गली मोहल्ले में और पूरे साल इसकी डिमांड रहती है . इस कारण इस बिजनेस को करना बहुत ही आसान है . तो चलिए जानते हैं इस बिजनेस को कैसे किया जाता है .

मुरमुरा बिजनेस के लिए कौन सा रो मटेरियल की आवश्यकता होती है . Raw Material for Murmura making Business

मुरमुरा बिजनेस की अगर बात करें तो इसके लिए एक हीरो मटेरियल की आवश्यकता होती है . आप सभी जानते हैं कि मुरमुरा बनाने के लिए हमें धान की आवश्यकता होती है . यानी कि धान में चावल का इस्तेमाल किया जाता है . आप भी अगर मुरमुरा बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको अच्छा क्वालिटी का चावल खरीदना होगा . जितना अच्छा आप चावल खरीदोगे उतना ही अच्छा आप मुरमुरा बना सकते हो . आज के टाइम में अगर बात करें तो मुरमुरा का कोई ब्रांडअवेलेबल नहीं है . इस कारण आप इसका बिजनेस करके बड़ी आसानी से इसमें कामयाब हो सकते हैं . आज के टाइम में अगर बात करें तो चावल हमें ₹40 से ₹100 तक मिल जाता है . इस कारण अगर अच्छा क्वालिटी का आप चावल खरीद कर अगर इसका बिजनेस करते हैं तो आप बड़ी आसानी से इसमें ग्रोथ कर सकते हैं . बाजार में ₹40 से पर केजी के हिसाब से चावल पता है . आप इसे अगर ज्यादा होलसेल रेट में लेते हैं तो आपको यह सस्ते दाम मिल जाता है . मेरी मां ने तो आप अगर कब रजनीश करना चाहते तो आप अपने आसपास के किसानों से खरीद कर इसका बिजनेस कर सकते हैं .

मुरमुरा कैसे बनाया जाता है . How to make murmura From rice .

आप अगर मुरमुरा बनाने का बिजनेस करना चाहते हैं , तो आपको अच्छा क्वालिटी का चावल खरीदना होगा . और उसमें के कंकर निकाल कर अच्छे से साफ करना होगा . उसके बाद उसे एक ऐसी जगह पर रखना होगा जहां पर धूप आती हो . और उसके बाद आप उसको एक बड़े से बर्तन में उसे विवाह कर रख सकते हैं . दीवाने की प्रक्रिया आप सिर्फ 1 से 2 घंटे तक रख सकते हैं . निगाहें के वर्क उसमें से पूरा पानी निकाल देना होता है . दिखाने के वक्त ही आप इसे अच्छे से धो ले . और उसके बाद उसे छलनी से छान कर उसमें का पूरा पानी निकालने . और उसे एक बड़े सफेद कपड़े पर बिछा कर रख दे . और उसके बाद उसे थोड़ा सा सुखाने की कोशिश करें . अच्छे से सूख जाने के बाद उसको मशीन की पट्टी में डाल सकते हैं . वह मशीन में जैसे ही डालोगे उस हिसाब से वह वर्क कर उसका मुरमुरा बनकर रेडी हो जाता है . और आप बड़ी आसानी से इसे प्यार करके मार्केट में सेल करने के लिए भेज सकते हैं .

मुरमुरा बनाने के लिए आवश्यक मशीनरी . Murmura Making machine .

मुरमुरा बनाने का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो दोस्तों आपको इसके लिए कुछ मशीनों की आवश्यकता हो , मशीन के साथ-साथ आपको भट्टी की भी आवश्यकता होती है . मगर दोस्तों आज के टाइम में मार्केट में ऐसे मशीन अवेलेबल है जहां पर आपको फुली ऑटोमेटिक मशीन के सहारे से आप मुरमुरा बना सकते हैं . इसमें भट्टी भी अवेलेबल होती है सिर्फ आपको इसे इलेक्ट्रिक के जरिए चलाना होता है . आज के टाइम में अगर बात करें तो आप अगर मैनुअली लकड़ी पर चलने वाली पट्टी की मशीन अगर आप लेटे हैं . तो आपको 70000 से इस मशीन मिल जाती है . उसी के साथ आप अगर इसे फुली ऑटोमेटिक के जरिए आप लेना चाहते हैं तो कीमत दो से ₹300000 तक आ जाती है . और आप बड़ी आसानी से इसे इंडियामार्ट किया तो इंडिया की कौन सी भी वेबसाइट पर जाकर सर्च कर सकते हैं . इसका बिजनेस करना बहुत ही आसान है . और इसकी मार्केट में दिमाग की बात करें तो अच्छी खासी डिमांड आपको मिलती है .

Machine

https://dir.indiamart.com/impcat/puffed-rice-machinery.html

READ THIS .

1000 में शुरू करे रोजाना २००० कमाई वाला बिज़नेस 

मुरमुरा की खपत और डिमांड Murmura Demand in Market .

मुरमुरा की खपत की अगर बात करो तो पूरे देश में 365 दिन इसकी डिमांड रहती है. इसे देश के हर कोने में पसंद किया जाता है . मुरमुरा की अगर बात करें तो लोग बड़े ही चाव से इसे अपनी खाने की चीजों में इस्तेमाल करके अपने खाने की चीजों की रुचि बढ़ाने का काम करते हैं . अगर बात करें तो मुरमुरा का इस्तेमाल ज्यादातर bhel और चिवडा बनाने में किया जाता है . उसी के साथ अगर बात करें तो इसका इस्तेमाल पूजा के स्थानों पर भी प्रसाद के रूप में किया जाता है . मुंबई में भेलपुरी बहुत प्रसिद्ध होती है उस bhel में इसका इस्तेमाल किया जाता है . खाने की सभी चीजों में इसका इस्तेमाल किया जाने की वजह से इसकी डिमांड सदा ही रहती है . इस कारण इसे स्ट्रीट फूड भी कहा जाता है .

murmura business (1)
murmura business (1)

मुरमुरा बनाने का बिजनेस के लिए इन्वेस्टमेंट . Investment for Murmura making Business .

मुरमुरा बिजनेस की अगर बात करें तो इसके लिए आपको ₹350000 तक इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है . मगर आप अगर ऐसा सोच रहे हैं कि इतना पैसा हम कहां से लाएंगे . तो दोस्तों इसके लिए आपको गवर्नमेंट की तरफ से 90% तक हेल्प की जाती है . खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अनुसार इस मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट लगभग तीन लाख 55 हजार के आसपास आती है . आपको इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के तहत लोन दिया जाता है इसके लिए आप जब भी लोन के लिए बैंक में अप्लाई करते हैं तो आपको सबसे पहले , बिजनेस का प्रोजेक्ट रिपोर्ट सादर करना होता है . तो इसके लिए आप खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने जो रिपोर्ट बनाया है वह भी आप बैंक को दिखा सकते हैं . और इससे बैंकों पता चल जाता है कि आप कौन सा बिजनेस स्टार्ट करने वाले हैं और कितनी आप जरूरत है . उसी हिसाब से आपको 90 परसेंट तक लोन बैंक दे देती है .

मुरमुरा बनाने का बिजनेस के लिए लगने वाले लाइसेंस. Murmura Making Business license

अगर आप मुरमुरा बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं . तो आपके लिए मशीनों के साथ-साथ आपको कुछ लाइसेंस की भी जरूरत होती है . इसके बिना आप अपना बिजनेस शुरू नहीं कर सकते . तो मुरमुरा बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको सबसे पहले फूड लाइसेंस की आवश्यकता होती है . अगर आप कोई भी फूड रिलेटेड बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको फूड लाइसेंस की आवश्यकता होती है . तो मुरमुरा का भी बिजनेस शुरू करने के लिए आपको इसकी जरूरत होगी . इसे आप बड़ी आसानी से इंटरनेट के जरिए भी अप्लाई करके बनवा सकते हैं . या तो फिर आप सीए के जरिए भी बना कर ले सकते हैं . अगर आप ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर जाए .

Food license

https://foodlicensing.fssai.gov.in/index.aspx

GST

उसी के साथ आपको अपना बिजनेस रजिस्टर करना बहुत जरूरी होता है . अगर आप अपना बिजनेस पार्टनर में करना चाहते तो बिजनेस को पार्टनर के तौर पर रजिस्टर करना होगा . अगर आप अपना बिजनेस किसी भी कैटेगरी में करना चाहते तो उस केटेगरी में आपको रजिस्टर करना बहुत जरूरी होता है . जैसे कि आप प्राइवेट , लिमिटेड तीन कैटेगरी में शुरू कर सकते हैं . उसी के साथ आपको जीएसटी नंबर की भी आवश्यकता होती है . अगर आप अपने बिजनेस को ज्यादातर लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो आपके पास जीएसटी नंबर होना जरूरी होता है . क्योंकि अगर बात करें तो प्रोडक्ट की अगर आप प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले जैसी नंबर की आवश्यकता होती है . उसके बिना आप उस प्रोडक्ट को ब्रांड के रूप में लोगों तक नहीं पहुंचा सकते . उसी के साथ आप अगर अपने बिजनेस का लोगो डिजाइन करते हैं तो भी आप अपने बिजनेस को अट्रैक्ट तो बना सकते हैं . इसके लिए आपको अपने बिजनेस का लोगो बनाना है . उसी के साथ अपने बिजनेस को आप अगर ब्रांड के तौर पर निर्माण करना चाहते तो आपको इसके लिए ब्रांड लाइसेंस की आवश्यकता होगी .

मथुरा बिजनेस में कितनी कमाई कर सकते हैं . Profit in Murmura Making BUsiness

मुरमुरा बनाने का बिजनेस स्टार्ट करने के पहले आपको यह जानना जरूरी यह मुरमुरा आपको कैसे बनता है और कितना खर्च आता है . मुरमुरा की अगर बात करें तो इसका इलेक्ट्रिसिटी , मशीन , रॉ मटेरियल , और लेबर चार्ज इन सब का पकड़ कर 1 किलो मुरमुरा आप को मिनिमम से 10 से ₹20 में बनकर रेडी हो जाता है . अगर आप उसे सेल करना चाहते हैं तो होलसेल रेट में उसे 30 से ₹35 प्रति किलो के हिसाब से बेच सकते हैं . अगर आप इसे रिटेलर में भेजते हैं तो 40 से ₹45 प्रति किलो के हिसाब से मार्केट में बिकता है . इस हिसाब से आप अगर दिन के 100 किलो अगर मुरमुरा भेजते हैं तो प्रति किलो के हिसाब से अगर बात करें तो ₹20 भी अगर प्रॉफिट पकड़कर चलते हैं तो आप दिन के ₹2000 प्रॉफिट कमाई कर सकते हैं . ओके से 100 किलो बेचना बहुत ही आसानी है . आप सभी जानते हैं कि इसका इस्तेमाल भेलपुरी में , फरसाण और हर एक फूड आइटम में इस्तेमाल किया जाता है इस कारण इसे आप अपने एरिया में भी बड़ी आसानी से भेज सकते हैं . दिवाली जैसे त्योहारों में इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है . उसी के साथ आप इसे मंदिरों में भी जा कर भी भेज सकते वहां पर भी प्रसाद के रूप में इसे इस्तेमाल किया जाता है तो ऐसे बड़े-बड़े मंदिरों हो गए आपके एरिया में वहां पर भी जा सकते हैं . यानी किसी मार्केटिंग करना बहुत आसान है और इसका बिजनेस करना उससे भी आसान है . सिर्फ इसे बढ़ाने के लिए आपके पास jidd होनी जरूरी है .

आशा करता हूं कि आपको मुरमुरा बनाने का बिजनेस अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा . अब इस पोस्ट की मदद से अपना बिजनेस बड़े आसानी से स्टार्ट कर सकते हैं . फिर भी अगर आपके कोई सवाल हो गए तो नीचे कमेंट जरुर कीजिए . और हमारी पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए .

हमें पढ़ने और देखने के लिए हमें यहाँ फॉलो जरूर करे। Business Facts , YouTube , Telegram , Facebook , Twitter , LinkedIne page हमारे लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए साइड में News later Button को क्लिक करे।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here