Home-Based Business Ideas | New Business Ideas 2022 | छोटी मशीन घर से अपनी मनपसंद टीवी सीरियल देखते देखते लाखो रुपये कमाए |

0
185
Home-Based Business Ideas | New Business Ideas 2022 |
Home-Based Business Ideas New Business Ideas 2022
0 0
Read Time:11 Minute, 28 Second

Home-Based Business Ideas New Business Ideas 2022

आपको अगर आज के टाइम में आत्मनिर्भर बनाना है तो आपको यैसा बिज़नेस करना होगा जिसमे कम खर्च हो और जिसमे ज्यादा मुनाफा जल्दी मिले। उसमे से बहुत से बिज़नेस है जो हम करके आपको आत्मनिर्भर बना सकते है। मगर उसमे से बहुत से बिज़नेस ज्यादा इन्वेस्टमेंट वाले होते है। और बहुत से बिज़नेस यैसे होते है , जो आप काम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर तो लेंगे मगर उसमे इतनी मार्किट में डिमांड होगी जिसे आप पूरा नहीं कर सकते और आप जिस बिज़नेस को शूर करके अच्छा पैसा भी कमाए गए और नाम भी। आज के इस पोस्ट में हम आपको यैसा ही बिज़नेस आइडियाज लेकर आये है जो आपको माला मॉल बना सकता है। उस बिज़नेस को आप काम लगत में शुरू करके इसे आप अपने छोटे से कमरे में शुरू कर सकते है और इसका प्रोडक्शन आप टीवी की सीरियल देखते देखते निकल सकते है। और उसको मार्किट में बेच कर अचछा पैसा काम सकते है। तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करने जा रहे है , बिंदी बनाने के बिज़नेस के बारे में। जिसकी मार्किट बहुत बड़ी तो नहीं है मगर हमारे भारत देश की अगर बात करे तो आप बड़े आसानी से इससे अच्छा पैसा कमाई कर सकते है। यह बिज़नेस एक Home-Based Business Ideas New Business Ideas 2022 .

आज के इस पोस्ट में हम बिंदी बनाने के बिज़नेस की पूरी जानकारी देनेवाले है। जैसे इस बिंदी बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू होगा। बिंदी बनाने के लिए रॉ मटेरियल कोनसा लगेंगे। कहा से आप बिंदी बनाने का रॉ मटेरिल खरीद सकते है। इसके लिए आपको कोनसी मशीन लगेगी। मार्किट में बिंदी बनाने की मशीन कितने की अति है। इन सभी बातो की चर्चा आज के पोस्ट में हम करने जा रहे है। उसी के साथ हम इस पोस्ट में यह भी जानेगे इसकी मार्किट में कैसे बेचा जाता है। कैसे आपको इसमें अच्छा प्रॉफिट कमाई कर सकते है।

बिंदी बनाने के बिज़नेस की कुछ खास बाते :

बिंदी बनाने का बिज़नेस आप अपने घर से शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको अलग से कोई जगह की जरूरत नहीं पड़ेगी।

बिंदी बुसिनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी।

बिंदी बनाने के बिज़नेस में आपको लोकल मार्किट में ही ग्राहक मिल जायेगा। आपको कही बड़े मार्किट की तलाश करने की जरूरत नहीं।

बिंदी बनाने का बिज़नेस कोई भी बिना पड़ा लिखा व्यक्ति भी कर सकता है , वह महिला हो या collage स्टूडेंट्स।

कैसे शुरू करे बिंदी बनाने का बिज़नेस How to start Bindi Making Business In India ?

भारत देश में बात करे तो बिंदी एक महिलाओ के लिए उनके अलंकार के समान माना जाता है। इसमें नव विवाहित दुल्हन के साथ महिलाये भी इसका यूज़ हर रोज करते है। इस कारन हमारे देश में इसका बिज़नेस अच्छे तरह से किओ भी कर सकता है। और इसका यूज़ रोज होने के कारन इसकी डिमांड भी अच्छी हो सकती है। पारम्परिक पूजा के सामान के साथ इसे भी महिलाये खरड़ लेती है।

बिंदी मेकिंग बिज़नेस के लिए आवश्कयक लाइसेंस Licenses Requirment for bindi making business

बिंदी मेकिंग बिज़नेस अगर आप शुरू करने की सोच रहे है तो आपको इसके लिए कुछ लाइसेंस की आवशक्यता होगी। इसके बिना आप इस बिज़नेस को शुरू नहीं कर सकते। क्युकी आज के युग में सर्कार ने जो बिज़नेस करना चाहते है उन लोगो के लिए लाइसेंस तय किये है। उनको लेकर आप इसका बिज़नेस शुरू कर सकते है। निसः दिए लाइसेंस से आप अपना बिंदी बनानेका बिज़नेस बड़े आसानी से शुरू कर सकते है।

१) Registation of Firm (ROC)

आपको अगर इसका बिज़नेस शुरू करना है तो आपको सबसे पहले अपने कंपनी को रेजिस्टर करना होगा। इसे आप पार्टनर शिप में या अकेले में शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको ROC के तहत रेजिस्टर करना होता है।

२) GST Registation

आप अगर इस बिज़नेस शुरू करना है तो आपको GST रेजिस्टशन कवना अनिवार्य है। इसके तहत आप सर्कार को टैक्स पे का सकते है। आप जो भी प्रोडक्ट्स बनानेवाले है उसके ऊपर टैक्स सर्कार वसूल करेगी उसे आप इसके तहत पे कर सकते है।

यह भी पढ़े।

10 यैसे होलसेल बिज़नेस जो आपको करोडो कमाके देंगे | Top 10 Wholesale Business Ideas |

35 रुपये में बनाके २०० रुपये में बेचे |  ३५ हजार में शुरू, ३.५ लाख रुपये कमाई Pearl Farming in India

३) ट्रेड लाइसेंस Trade License

इसके तहत आप अपने एरिया के किसीभी othorisied पर्सन से बनवा सकते है। इसके लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते है। ट्रेड लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई

४) पोलुशन सर्टिफिकेट Pollution Certificate

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको पोलुशन सर्टिफिकेट बनवाना अनिवार्य है। इसके लिए आपको अपने एरिया के ऑथोरिएड person बनवा सकते है। उसके तहत आपका लोकल बिज़नेस से कोई पर्यावरण की हानि तो नहीं होगी यह देखा जायेगा। और अप्पको इसके तहत जो लाइसेंस दिया जायेगा वह आपको काम में हेल्प करेगा।

५) ट्रेडमार्क लाइसेंस Trade Mark License

आपको अपना बिज़नेस अगर ब्रांड बनाना है तो आपको इस लाइसेंस की आवशक्यता होगी। इसके तहत आप अपने प्रोडक्ट्स को बब्रांड के रूप में मार्किट में उतर सकते है। इसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन भी करावा सकते है।

बिंदी बनाने के बिसनेस के लिए जगह की आवशक्यता Area Requirment Of Bindi Making Business

अगर आप बिंदी बनाने के बिज़नेस को शुरू करना कहते है तो आपको इसके लिए कोई एक्स्ट्रा जगह की आवशक्यता नहीं रहेगी आप इसके लिए अपने घर का भी इस्तमाल शरू में कर सकते है। इसके लिए आपको कोई अलग से रेंट या खुद की ज़मीन ले सकते है। इसके लिए आपको छोटी जगह में छोटी मशीन और मॉल बनाने की जगह के सहारे से हम छोटे जगह में शुरू कर सकते है। और आगे जाकर आपका बिज़नेस ग्रो होने के बाद आप इसको बड़े जगह में शुरू कर सकते है। इसका बिज़नेस बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए आपको 1000 SQ ,फुट की जगह की आवशक्यता होगी इसमें आप बड़ी मशीन और प्रोडक्ट्स के साथ शुरू कर सकते है।

बिंदी बनाने के लिए रॉ मटेरियल Bindi Making Raw Material

बिंदी बनाने के बिज़नेस के लिए कुछ रॉ मटेरियल की आवशक्यता होती है। वह आपको बड़े आसानी से मार्किट में अवेलेबल है। आप इसे लोकल मार्किट में ले सकते है। निचे जो रॉ मटेरियल दिए है उनकी आवश्कयता होगी।

वेलवेट का कपड़ा , स्टिक , परेक्सियस स्टोन्स , अडेसिव बीड , गम इत्यादि की आवशक्यता होती है। और उसी के साथ आपको पैकिंग मटेरियल की आवशक्यता होगी। इसमें आपको कुछ प्लास्टिक की पॉलीथिन लगेगी और बॉक्स की आवश्कयता होगी।

बिंदी बनाने की मशीन Bindi Making Machine

अगर आप बिंदी बनाने का बिज़नेस की शुरुवात करने की सोच रहे है तो आपको इसके लिए एक छोटी मशीन लगेगी उसके साथ आपको दो टाइप की मशीन अति है। उसमे आपको बिंदी प्रिंटिंग मशीन और बिंदी कटाई मशीन इन दो मशीन के सहारे से आप इसका बिज़नेस शुरू कर सकते है। यह मशीन आपको बड़े छोटे आकर में मिल जाती है। इसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन भी देख सकते है।

मशीन लिंक

https://www.indiamart.com/proddetail/bindi-making-die-20919605448.html

https://www.indiamart.com/balajienterprise-96520789/products.html#22452974448

बिंदी मेकिंग बिज़नेस का मार्किट Marketing Bindi Making Business

बिंदी मेकिंग बिज़नेस को आप अगर शुरू करने की सोच रहे है तो आपको इसके लिए मार्किंग करना बहुत जरुरी है , अगर आपका प्रोडक्ट्स मार्किट में कैसे बेचना है यह पता नहीं तो आप कुछ पैसे नहीं कमा सकते है। इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट्स को लोकल मार्किट में बेचना होगा। इसका मैं मार्किट लोकल मार्किट ही है। उसके बाद आप इसे व्होलसेल मार्किट में बेच सकते है। और उसी के साथ आप ऑनलाइन और ऑफलाइन भी बेच सकते है।

बिंदी बिसनेस ब्रांडिंग Bindi Making Business Branding

इसका प्रोडक्ट को आपको अपना कुड़का ब्रांड बनाकर बेचना बहुत जरुरी है। इसके लिए आप अपने प्रोडक्ट की ब्रांडिंग कर सकते है। इसके लिए आपको एडवरटाइजिंग करनी होगी उसी के साथ आपको प्रोमोट करना होगा। और उसी के साथ इसकी डिस्बुटर शिप देनी होगी। रिटेल मार्किट पर दयँ देना होगा।

बिंदी बनाने का बिज़नेस में प्रॉफिट कितना Bindi Making Business Profit

बिंदी बनाने का बिज़नेस में आपको दो टाइप्स की बिंदी बनाते है। बिंदी बनाने का यह काम में सिंपल बिंदी और फेंकी बिंदी का उपयोग किया जाता है। गांव में लोग सिम्पल बिंदी के साथ उपयोग करते है। और शहर में फेंकी बिंदी का उपयोग किया जाता है। फेंकी बिंदी का उपयोग लेडीज के साथ लड़किया भी करती है। सिम्पल बिंदी को अगर आप बेचते है तो आपको आज बिंदी के पीछे २ से ५ पैसे का प्रॉफिट होता है। और फेंकी बिंदी में आपको १० से २० पैसे का प्रॉफिट आता है। और एक बॉक्स में १००० बिंदी होती है तो इस हिसाब से आप कितनी कमाई कर सकते है यह देख सकते है।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here