नौकरी नहीं इस बिज़नेस से कमाओ १.५ लाख महीना Home Based Business | Soya Paneer Recipes |Soya Paneer Business |

0
162
Home Based Business Soya Paneer Recipes Soya Paneer Business
Home Based Business Soya Paneer Recipes Soya Paneer Business
0 0
Read Time:8 Minute, 2 Second

Home Based Business | Soya Paneer Recipes |Soya Paneer Business |

अगर आप यैसे बिज़नेस की तलाश कर रहे है। जो आपको खुद का ब्रांड बनाकर दे सखे तो आज का यह बिज़नेस आपके लिए है। जिसे आप छोटे स्तर पर स्टार्ट ककरके आसानी से लाखो रुपये कमाई कर सकते है। आज के ो=इस पोस्ट में हम आपको जिस बिज़नेस के बारे में बताने वाले है। उस बिज़नेस को आप बहुत काम जगह में सुरु करके आसानीसे पैसे कमाई कर सकते है। आज हम जानेगे यैसा कोनसा बिज़नेस है जो इतना प्रॉफिटेबल है जो आपको अच्छा पैसा कमाई कर सकते है। इस बिज़नेस का नाम है Home Based Business | Soya Paneer Recipes |Soya Paneer Business |

आज के इस पोस्ट में हम जानेगे इस बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको कोनसी मशीन लगेगी , कोनसा रॉ मटेरियल लगेगा। कितना खर्च आयेगा , और कितना प्रॉफिट आप सोया पनीर बनाकर कमा सकते है। इसकी साडी इनफार्मेशन आज हम जानेगे। सोया पनीर को टोफू भी कहा जाता है। इसका बिज़नेस करना बहुत आसान है। तो चलिए जानते है इस बिज़नेस से आप कैसे महीने का। १.५ लाख रुपये महीने का कमाई कर सकते है।

पनीर की अगर बात करे तो इसका उपयोग बहुत से लोग सब्जी बनाने के लिए करते है और उसीके साथ इसका उपयोग प्रोटीन की मात्रा के लिए किया जाता है। इसका मुख्य उस प्रोटीन को काने के लिए किया जाता है। इसे इस कारन High Protin Source भी कहा जाता है , इस कारन इसकी मार्किट में बहुत ज्यादा डिमांड है। मार्किट में जो पनीर मिलता है वह बहुत मात्रा में सोया बिन से बना हुवा होता है।

रॉ मटेरियल सोया पनीर बनाने के लिए Raw Material for Soya Paneer Making Busines

पनीर बनाने के लिए सिर्फ सोया बीन की आवश्कयता होती है। मार्किट में जो अच्छे क्वालिटी का सोया बीन मिलता है उसे आप ले सकते है। इसको आप मार्किट से बड़े आसानी से ले सकते है। मार्किट में सोया बीन आपको 135 रुपये पर किलो के हिसाब से मिलता है। इसे आप खरीद सकते है। इसे खैरड़ ने के लिए आपको व्होलसेल मार्किट में जाकर खरीद सकते है। इसमें आपको सस्ते दामों में मिल जाता है। Wholesell Market Price

यह भी बिज़नेस आइडियाज

Home-Based Business Ideas New Business Ideas 2022

सिर्फ २० हजार एक बार लगाव और हर महीने २० हजार कमाओ

सोया पनीर बनाने के लिए मशीन soya paneer making machine ,

सोया पनीर बनाने के लिए आपको कुछ मचिनो की जरुरत होगी। इसमें आपको अलग अलग मशीन भी मिल जाती है या आपको पूरा मशीन का सेट भी मिल जाता है। इसमें आपको बायलर ,जार , सेपरेटर और स्माल फ्रीजर भी मिल जाता है। इसके आलावा आप मशीन का पूरा सेट आप इसका बिज़नेस शुरू कर सकते है। इसको खरीद ने के लिए आपको १ से १.५ लाख रुपये की जरुरत होती है। इसमें आपको पूरा प्लांट मिल जाता है।

मशीन

https://www.indiamart.com/proddetail/soya-paneer-making-machine-6498670473.html

कैसे बनता है सोया पनीर How to make soya paneer

सोया बीन से पनीर बनाना बहुत आसान होता है। पनीर बनाने के लिए आपको सबसे पहले सोया बीन को अच्छे से धोना होता है उसके बाद उसे बाद उसे एक रत के लिए भिगोना होता है। उसके बाद उसे उसमे का पानी छलना होता है ,और उसमे से पानी निकल देना होता है। और बचा हुवा सोया बीन आपको यह बायलर में दाल देना होता है और उसके बाद ापक एक घंटे के लिए आपको यह प्रक्रिया करने के बाद आपको उसे पीसना होता है उसके लिए ग्रंडर का इस्तमाल करना होता है और उसके बाद सेपरेटर की मदत से उसमे का दूध निकल देना होता है। अगर सोया बीन और पानी की मात्रा की बात करे तो एक किलो अगर अपने सोया बीन लिया तो आपको उसमे ६ लीटर पानी लेने की जरुरत है। और उससे आपको २ से ३ किलो मिल्क मिल जाता है। और उससे आप सोया पनीर के लिए दूध ले सकते है।

उसके बाद उसमे दूध को अच्छे से गरम करना होता है और उसके बाद उसमे आपको दूध को फाड़ने के लिए उसमे दही या तो फिटकरी का इस्तमाल कर सकते है। दूध फाड़ने के बाद उसको एक सफ़ेद कपडे से अच्छे से छाल लेना है और उसमे का पनीर निकल लेना होता है। उसे आप जिस आकर में आपको पनीर चाहिए उसमे दाल कर उसके ऊपर कुछ वजनदार चीज रखकर छोड़ देना है। उसमे का पानी निकल ने के बाद आपको सोया पनीर मिल जाता है। और आप अपने हिसाब से पैकिंग करके मार्किट में ले जा सकते है। बहुत आसान प्रक्रिया से सोया पनीर बनाया जाता है।

सोया पनीर का अन्य उपयोग Other use of soya paneer

soya paneer उपयोग जैसे सब्जी बनाने के लिए किया जाता है वैसे ही उसमे जो खली बचती है उसका उपयोग बिस्कुट बनाने के लिए किया जाता है तो आप उस खली को आप बिस्कुट बनाने वाली कंपनी को दे कर उसमे भी आप कमाई कर सकते है। और उसी के साथ आप उसे जहा होटल है वह जाकर बभी बेच सकते है। और सबसे ज्यादा प्रोटीन होने के कारन भी इसकी मार्किट में अच्छी खासी डिमांड देखने को मिल जाती है।

महीना १.५ लाख की कमाई Profit Margin in Paneer Business

सोया पनीर की मार्किट में आज के टाइम बहुत ज्यादा डिमांड है और उसकी मार्किट में आज के टाइम १ किलो सोया पनीर ४०० रुपये किलो के हिसाब से मिल जाता है। आपको एक किलो सोया बीन से ३ किलो पनीर मिलता है तो इस हिसाब से आपको एक किलो पनीर का खर्च आपको ५० % भी मन लिया जय तो भी आपको एक किलो सोयाबीन से ३ किलो पनीर आपको मिल जाता है उस हिसाब से आपको अगर एक दिन में १० किलो भी पनीर बना लेते है तो आपको २००० रुपये हर दिन आप प्रॉफिट कमाई कर सकते है।

प्रति दिन कमाई ४००० रुपये

प्रॉफिट २००० रुपये तो अगर प्रति दिन आप ३५ किलो मॉल बनाते है तो आपको हर दिन ४५०० रुपये का प्रॉफिट होगा और इस हिसाब से आप महीने के १.५ लाख रुपये तक कमाई कर सकते है।

इस तहर से आप सोया बीन से पनीर बनाने का बिज़नेस शुरू करके अच्छा मुनाफा कमाई कर सकते है। आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो आप इसे अपने दोस्त के साथ जरुरु शेयर करे और हमें फॉलो जरूर करे।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here