0 0
Read Time:7 Minute, 56 Second

How To Make Money From Share Market in India

Contents hide
1 How To Make Money From Share Market in India
1.2 शेयर मार्केट तो स्टॉक मार्केट भी कहा जाता है । इस कारण स्टॉक मार्केट ओर शेयर मार्केट एक ही है । इस कारण अगर आप शेयर मार्केट से पैसे कमाना चाहते है तो यह पोस्ट अपकके लिए है ।आज का यह पोस्ट अलग type का होने वाला है क्यों कि मैंने अभी तक इस घर बैठे पैसे कमाने के मेथड के बारे मे नही बताया है । आज पहली बात मैं शेयर मार्केट के बारे में बताने जा रहा हु । क्या सच मे शेयर मार्केट से पैसे कमाए जा सकते है । या शेयर मार्केट में पैसे जोड़ना एक जुवा साबित हो सकता है । इन सारे सवालों का जवाब आज ले इस वीडियो में मैं देने जा रहा हु । आपमे से बहुत से लोग शेयर मार्केट या सटीक मार्किट के बारे में जानते होंगे । हमारे देष में शेयर मार्केट को बिज़नेस के तौर पर नही देखा जाता । उसे हम देखते है एक जुवा की तौर पर देखा जाता है।इसका कारण भी वैसा ही है ,हमे बचपन से सिखाया गया है कि यह बिज़नेस नही एक जुवा है इस कारण हमारे माइंड में यह बात फिट हो चुकी है कि शेयर मार्केट एक जुवा है । मगर मैं आपसे सवाल पूछता हूं कि अगर यह जुवा या खेल होता तो दुनिया के सारे सबसे अमीर इंसान है जिनका इनकम सोर्स शेयर मार्केट ही क्यों है। अगर इसका जुवा होता तो यह अमीर इंसान एक दिन जुवा खेल कर दुब जाते और बर्बाद होते। मगर यैसे नही होता है हर साल जो अमीर है वह ओर अमीर होए जा रहा है । मैं आपको उदाहरण देता हूं दुनिया के मशहूर शेयर मार्केट के भगवान वारेन बफे जो दुनिया के अमीर इंसान में जाने जाते है वह कैसे अमीर होते जा रहे है । अगर यैसा होता तो वह एक दिन तो गरीब या loss होते । वह पैसे डूब जाते । मगर यैसा नही होता है। इस कारण पहेले तो आपके दिमाग से आपको यह हटाने की जरूरत है कि शेयर मार्केट एक जुवा है । उसे अपकको देखना होगा एक बिजनेस की तौर पर तबी आप इसमें सफल हो सकते हो।इस बिजनेस से आप अगर पैसे कमाना चाहिए हो तो आपको पहले तो शेयर मार्केट क्या है यह समजना होगा । तो चलिए जानते है शेयर मार्केट कैसे काम करता है ।
1.3 Share market कैसे काम करता है
1.3.1 समजो ABCD नाम की एक कंपनी है । और इसे अपना बिज़नस बढ़ाने के लीए पैसो को जरूरत है । समजो उसे 40 लाख रुपये की जरूरत है । तो वह इतनी बड़ी रकम कैसे जमा करेगा एक तो वह loan ले सकता है पर उसे उसका के गुण ब्याज देना पड़ेगा । दूसरा वह अपने रिलेशन ship में पैसे ले सकता है या तो मित्रों से उधर पैसे मांग सकता है पर क्या उसके मित्र या रिलेटिव इतनी रकम दे सकते है । इसका जवाब नही होगा आपके पास । अगर समजो उसने लोगो से पैसे मांग कर अगर पैसे इक्कठा करना चाहा तो कितने लोग उसे पैसे देगे । कोई भी उसे पैसे देगा नही । इस लिए वह अपने कंपनी का कुछ हिस्सा लोगो मे अगर शेयर करता है तो लोग उसके कंपनी में पैसे लगा सकते है ।अगर समजो उसने अपने कंपनी का एक हिस्सा 100 रुपये रखा तो उसे 40000 हिस्सो में अपने कंपनी को बताना होगा । यानी कि उसको अपने कंपनी का हिस्सा लोगो को देना होगा । मगर यह काम जो कंपनी का हिस्सा लोगो को देने का काम करती है । उसे चलाने का काम जो कंपनी करती है । NSE और BSE यानि National stock exchange और Bombay Stock Exchange कहा जाता है । यह जो कंपनी शेयर को बेचना और खरीद ने का काम करती है । इनके अंडर में आता है सारे कंपनी के share को बेचना ओर खरीदने का काम करती है ।
1.3.2 ABCD कंपनी ने जो शेयर यानी हिस्सो की कीमत रखी है उसे जो लोग खरीदेगे । उन्हें यह कंपनी शेयर बेच देगी । और उस कंपनी के पास 40 लाख आ जायेग । इस तरह से उस कंपनी के पास पैसे आ जाएंगे। तो आगे समजो कंपनी प्रॉफिट होता है । क्या आपको लगता है वह कंपनी लोगी को देगी नही यैसा नही होता । समजो उस कंपनी ने जो एक हिस्सा की कीमत 100 रुपये रखी थी उसके पीछे उस कंपनी को 20 रूपये प्रॉफिट होता है । उस शेयर की कीमत 120 रुपये हो जाएगी । अगर उसमे से किसीने उस शेयर को बेचा तो उसे हर शेयर के पीछे 20 प्रॉफिट होगा । उस शेयर को कैसे बेचा जाए तो इसके लिए आप उसे डॉयरेक्ट बेसह सकते है । या तो आप उसे brocker की मदत से भी बेच सकते है । अगर आपको शेयर मार्केट का ज्ञान नही है तो आप उसे brocker की मदत से भी बेच सकते है । उसके हर सहते के पीछे ब्रोकर अपना commision काट लेता है । इस तरह से आप अपने शेयर को मार्किट में बेच कर पैसे कमाई कर सकते है ।

दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम जानेगे शेर क्या होता है ? यानी कि आपको लगेगा कि मैं बात कर रहा हु जंगल के शेर के बारे में नही दोस्तो आज मै करुगा जागतिक मार्केट के बारे में जिसके चलते आप कमाई कर सकते है लाखो ,करोड़ो रूपये बस आपको करना होगा यह काम जानना होगा शेयर मार्केट कैसे काम करता है । इसकी पूरी जानकारी आज के इस पोस्ट में हैम जानने वाले है। इस लिए आपको यह पोस्ट पूरा पढ़ना होगा । तो चलिए शुरू करते है। how to make money from share market in india

Share market kya hai | usase paise kaise kamaye |

 

   शेयर मार्केट तो स्टॉक मार्केट भी कहा जाता है । इस कारण स्टॉक मार्केट ओर शेयर मार्केट एक ही है । इस कारण अगर आप शेयर मार्केट से पैसे कमाना चाहते है तो यह पोस्ट अपकके लिए है ।आज का यह पोस्ट अलग type का होने वाला है क्यों कि मैंने अभी तक इस घर बैठे पैसे कमाने के मेथड के बारे मे नही बताया है । आज पहली बात मैं शेयर मार्केट के बारे में बताने जा रहा हु ।
  क्या सच मे शेयर मार्केट से पैसे कमाए जा सकते है । या शेयर मार्केट में पैसे जोड़ना एक जुवा साबित हो सकता है । इन सारे सवालों का जवाब आज ले इस वीडियो में मैं देने जा रहा हु । आपमे से बहुत से लोग शेयर मार्केट या सटीक मार्किट के बारे में जानते होंगे । हमारे देष में शेयर मार्केट को बिज़नेस के तौर पर नही देखा जाता । उसे हम देखते है एक जुवा की तौर पर देखा जाता है।इसका कारण भी वैसा ही है ,हमे बचपन से सिखाया गया है कि यह बिज़नेस नही एक जुवा है इस कारण हमारे माइंड में यह बात फिट हो चुकी है कि शेयर मार्केट एक जुवा है । मगर मैं आपसे सवाल पूछता हूं कि अगर यह जुवा या खेल होता तो दुनिया के सारे सबसे अमीर इंसान है जिनका इनकम सोर्स शेयर मार्केट ही क्यों है। अगर इसका जुवा होता तो यह अमीर इंसान एक दिन जुवा खेल कर दुब जाते और बर्बाद होते। मगर यैसे नही होता है हर साल जो अमीर है वह ओर अमीर होए जा रहा है । मैं आपको उदाहरण देता हूं दुनिया के मशहूर शेयर मार्केट के भगवान वारेन बफे जो दुनिया के अमीर इंसान में जाने जाते है वह कैसे अमीर होते जा रहे है । अगर यैसा होता तो वह एक दिन तो गरीब या loss होते । वह पैसे डूब जाते । मगर यैसा नही होता है। इस कारण पहेले तो आपके दिमाग से आपको यह हटाने की जरूरत है कि शेयर मार्केट एक जुवा है । उसे अपकको देखना होगा एक बिजनेस की तौर पर तबी आप इसमें सफल हो सकते हो।इस बिजनेस से आप अगर पैसे कमाना चाहिए हो तो आपको पहले तो शेयर मार्केट क्या है यह समजना होगा । तो चलिए जानते है शेयर मार्केट कैसे काम करता है ।

   Share market कैसे काम करता है 

समजो ABCD नाम की एक कंपनी है । और इसे अपना बिज़नस बढ़ाने के लीए पैसो को जरूरत है । समजो उसे 40 लाख रुपये की जरूरत है । तो वह इतनी बड़ी रकम कैसे जमा करेगा एक तो वह loan ले सकता है पर उसे उसका के गुण ब्याज देना पड़ेगा । दूसरा वह अपने रिलेशन ship में पैसे ले सकता है या तो मित्रों से उधर पैसे मांग सकता है पर क्या उसके मित्र या रिलेटिव इतनी रकम दे सकते है । इसका जवाब नही होगा आपके पास । अगर समजो उसने लोगो से पैसे मांग कर अगर पैसे इक्कठा करना चाहा तो कितने लोग उसे पैसे देगे । कोई भी उसे पैसे देगा नही । इस लिए वह अपने कंपनी का कुछ हिस्सा लोगो मे अगर शेयर करता है तो लोग उसके कंपनी में पैसे लगा सकते है ।अगर समजो उसने अपने कंपनी का एक हिस्सा 100 रुपये रखा तो उसे 40000 हिस्सो में अपने कंपनी को बताना होगा । यानी कि उसको अपने कंपनी का हिस्सा लोगो को देना होगा । मगर यह काम जो कंपनी का हिस्सा लोगो को देने का काम करती है । उसे चलाने का काम जो कंपनी करती है । NSE और BSE यानि National stock exchange और Bombay Stock Exchange कहा जाता है । यह जो कंपनी शेयर को बेचना और खरीद ने का काम करती है । इनके अंडर में आता है सारे कंपनी के share को बेचना ओर खरीदने का काम करती है ।

   ABCD कंपनी ने जो शेयर यानी हिस्सो की कीमत रखी है उसे जो लोग खरीदेगे । उन्हें यह कंपनी शेयर बेच देगी । और उस कंपनी के पास 40 लाख आ जायेग । इस तरह से उस कंपनी के पास पैसे आ जाएंगे। तो आगे समजो कंपनी प्रॉफिट होता है । क्या आपको लगता है वह कंपनी लोगी को देगी नही यैसा नही होता । समजो उस कंपनी ने जो एक हिस्सा की कीमत 100 रुपये रखी थी उसके पीछे उस कंपनी को 20 रूपये प्रॉफिट होता है । उस शेयर की कीमत 120 रुपये हो जाएगी । अगर उसमे से किसीने उस शेयर को बेचा तो उसे हर शेयर के पीछे 20 प्रॉफिट होगा । उस शेयर को कैसे बेचा जाए तो इसके लिए आप उसे डॉयरेक्ट बेसह सकते है । या तो आप उसे brocker की मदत से भी बेच सकते है । अगर आपको शेयर मार्केट का ज्ञान नही है तो आप उसे brocker की मदत से भी बेच सकते है । उसके हर सहते के पीछे ब्रोकर अपना commision काट लेता है । इस तरह से आप अपने शेयर को मार्किट में बेच कर पैसे कमाई कर सकते है ।

 

   मगर दोस्तो शेयर मार्केट इतना आसान नही है उसमें निवेह करके पैसे कमाना । इसमे रिस्क बहुत है मग़र आपको इन रिस्क को समजने के लिए पहले तो पूरा सीखना होगा । उसके लिए आप वीडियो देख सकते है । किताबे पढ सकए है । पहेले शेयर मार्केट की studi करनी होगी उसके बाद आप उसमे निवेश कर सकते है । मैं आपको सलाह दुगा पहेले काम निवेष करे । और वही पैसो को निबेश करे जिसका आपको जरुरत में कुछ फरख नही पड़ता । यानी कि जो दुब जाए तो भी फरख न पड़े । जो स्टॉक में पड़ा है वही पैसा यह लगाए जो 3 से 4 साल  तक आपको उसकी जरूरत न पढ़े । ओर पूरा पैसा न लगाएं धोड़ा धोड़ा पैसा निवेश करी ।

 

 तो दोस्तो आशा है कि आपको शेयर मार्केट का थोडा बहुत तो ज्ञान मिल गया होगा । आपको ओर जानकारी के लिए नीचे comment कर सकते है।

About Post Author

SANJAY CREATOR

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here