कैसे अप्लाई करे टाटा पॉवर इलेक्ट्रिकल वेहिकल चार्जिंग स्टेशन फ़्रांचीसी How To Open An Electric Car Charging Station In India

1
0 0
Read Time:7 Minute, 57 Second

How To Open An Electric Car Charging Station In India :

फ्रेंचीसी बिज़नेस करके बहुत अच्छा पैसा कमाई कर सकते है। फ्रेंचीसी बिसनेस की एक बात मुझे अच्छी लगाती है , जो आपको बिज़नेस करने के लिए कम समय में ज्यादा मुनाफा दे सकते है। इस बिज़नेस में आपको अपनी कूद की पहचान बनाने की जरुरत नहीं होती। इसमें जो कंपनी पहले से यह बिज़नेस कर रही है उसकी प्रसद्धि का फायदा लेके आपको अपना बिज़नेस शुरू करना होता है। और इसमें प्रोडक्ट दूसरे का सिर्फ आपको उसे प्रोमोट करके उसे बेचना होता है और इसमें जो कुछ फायदा कंपनी को होता है उसमे का कोई हिस्सा उसे मिलता है जो इसकी फ्रेंचीसी लेता है। इसमें वह कमिशन 10 % से 25 % तक होता है। यह हर कंपनी का अलग अलग हो सकता है।

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम एक यैसे फ्रेंचीसी बिज़नेस मॉडेल के बारे में। जिसे शुरू करके आप आनेवाले समय में अच्छा पैसा कमाई कर सकते है। इसमें जो कंपनी आपको यह मौक्का दे रही है उसमे वह कंपनी जानी मानी है। और उसमे आपको जो प्रोडक्ट की फ्रेंचीसी आपको मिलेगी उस प्रोडक्ट की डिमांड मार्किट में आनेवाले दिनों बहुत ज्यादा बढ़नेवाली है।

आज जो कंपनी के बारे में आपको बताना चाहता हु उस कंपनी का नाम है टाटा पॉवर लिमिटेड (Tata Power Limited ) .यह कम्पनी भारत देश में इलेक्ट्रिकल पावर सप्लाई करने का काम कराती है। आज के टाइम में यह कंपनी अभी इलेक्ट्रिकल वेहिकल के लिए पावर देने का काम करने जा रही है। आपको सभी को पता है की आज के टाइम में कार , बाइक , टेम्पो इनको लगनेवाले डीज़ल , पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे है। यैसे में कार , बाइक खरीदने से पहले लोग इनका प्राइस को देखकर सोचना पड़ता है। आज के टाइम में भारत में 250 से ज्यादा इलेक्ट्रिकल पॉवर स्टेशन है। मगर आनेवाले समय में इलेक्ट्रिकल कार और बाइक का ट्रेंड आनेवाला है इस हिसाब से कंपनी इलेक्ट्रिकल पावर स्टेशन की संख्या बढ़ाने का विचार कर रही है। इसमें कंपनी वह संख्या बढ़ाकर 750 तक लेके जाने का विचार कर रही है। यैसे में पुरे देश में बड़े शहरों में इनको लगाने का काम करने जा रही है। आज के टाइम मुंबई , कोलकत्ता , बंगलोर , दिल्ली इन शहरों में इनकी फ्रेंचीसी शुरू की जाएगी , अगर आप भी यैसे शहर में रहते है तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते है। आज के इस पोस्ट में हम इसकी पूरी जानकारी लेने वाले है।

अगर आप भी चार्जिंग स्टेशन की फ्रेंचीसी लेना चाहते है और उसे कैसे लिया जाता है , कोनसे कोनसे डॉक्यूमेंट की आवश्कयता होती है , कितनी जमीन की आवश्यक्यता लगाती है। इनका पूरा प्रोसेस के बारे में हम जानेगे। और यह जानना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए है।

इलेक्ट्रिकल वेहिकल फ्रेंचीसी लेने के लिए कितना खर्च आएगा। Electrical Vehicle Charging Station Franchisee Cost

फ्रेंचीसी बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट की जैसे जरुरत होती है , वैसे इस बिज़नेस के लिए जमीन की भी जरुरत होती है। आपके पास अगर जमीन है तो आप इस के लिए अप्लाई कर सकते है। इस बिज़नेस के लिए सबसे पहले जमीन की आवश्कयता होती है। आपके पास जमीन होना बहुत जरुरी है।

जमीन के लिए इन्वेस्टमेंट ( Land Cost )

जमीन के लिए आप खुद की या तो रेंट पर ले सकते है। अगर जमीन आपके पास खुद की है तो आपको उसमे खर्च कम आता है। अगर आप इसे रेंट पर लेते हो तो इसमें आपको साल का रेंट 5 लाख से 10 लाख तक खर्च आता है। और उसमे अगर आप ऑफिस बनाते है तो आपको उसका खर्च 1 लाख से 1 .5 लाख तक खर्च आएंगे।

Security Deposit

आपको इसका फ्रेंचीसी बिज़नेस शुरू करना है तो आपको कुछ अमाउंट सिक्योरिटी डिपाजिट जमा करनी होती है। इसमे आपको 1.5 लाख से 2 लाख तक रक्कम भरना होता है।

मशीन की कीमत Machine Cost

इसमें आपको मशीन की जरुरत होती है। इसमें आपको दो प्रकार की मशीनो की जरुरत होती है। इसमें आपको नॉर्मल चार्जिंग मशीन और फ़ास्ट चार्जिंग मशीन आती है। इसमें आपको अलग अलग इन्वेस्टमेंट की जरुरत होती है। अगर आप नार्मल मशीन लगते है तो इसमें 2 लाख तक इन्वेस्टमेंट आता है और अगर आप फ़ास्ट चार्जिंग का इस्तमाल करते है तो उसके लिए आपको 10 लाख से २५ लाख तक आती है। यह आपको कंपनी देती है।

वर्किंग कैपिटल Working Capital

इस बिज़नेस को शुरू करने की सोच रह है तो आपको वर्किंग कैपिटल की जरुरत होती है , यह पैसे आपको हर महीने लगनेवाली चीज है। इसमें आपको मैन पॉवर के महीने का ३० हजार से ६० हजार तक लगेगा। यह पैसे उनकी सैलरी देनी पड़ती है।

और उसी के साथ इलेक्ट्रिसिटी और अन्य खर्च के आपको 1 . 5 लाख रुपये लगते है।

जमीन का साइज Area Requirements

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको 1000 स्क्वायर फुट से 2500 स्क्वायर फुट ज़मीन की आवश्यकता होती है। इस जमीन में आपको मशीन , ऑफिस , और वेहिकल पार्किंग के लिए आपको एरिया की जरुरत है।

डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता Documents

आपको इसकी फ्रेंचीसी लेनी है तो आपको इसके लिए कुछ डॉक्युमनेट की आवशक्यता होती है।

ID Proof – आधार कार्ड , पैन कार्ड , वोटर Id कार्ड

एड्रेस प्रूफ – राशन कार्ड , इलेक्ट्रिसिटी बिल , बैंक अकाउंट पास बुक

पास पोर्ट साइज फोटोज , ईमेल id , फ़ोन नंबर

Financial डाक्यूमेंट , प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट , लीज डॉक्यूमेंट , NOC

Profit Margin प्रॉफिट मार्जिन

इस बिज़नेस में आपको कमीशन मिलता है यह कमीशन हर एक एरिया में अलग अलग रहता है। इसमें ज्यादा- कम कमीशन मिलता है। इसमें कितना कमीशन मिलेगा यह अभी तक कंपनी ने बताया नहीं है। इसके वजह से कितना कमाई होगा यह बताना मुश्किल है।

फ्रेंचीसी के लिए कैसे अप्लाई करे। how to open an electric car charging station in india

इसकी फ्रेंचीसी लेने के लिए आपको सबसे पहले टाटा पॉवर लिमिटेड कंपनी के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना है। यहाँ क्लिक करे।

वेबसाइट https://www.tatapower.com/

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here