PVC बेंड पाइप बनाने का बिज़नेस |How to start PVC Bend Pipe Making Business Ideas|

2
0 0
Read Time:6 Minute, 39 Second

आज आपको हम बताने जा रहे है एक कमाल का बिज़नेस आइडियाज के बारेमे। इसे मार्किट में बहुत ज्यादा डिमांड है। कभी इसकी डिमांड ख़तम नहीं होने वाली। आप अगर बिज़नेस करने की सोच रहे है तो आज का पोस्ट आपके लिए है। वैसे तो मार्किट में बहुत से बिज़नेस होते है इसमें से कुछ बिज़नेस बहुत प्रॉफिट साबित होती है तो कुछ बिज़नेस शुरू करके लोग फस जाते है। पर आपको इसी दर को भगाना हमारा काम है और उसे सफलता में बदलना यही इस वेबसाइट का उद्देश्य है। आपको कोई अगर business करने से पहले उसकी जानकारी चाहिए तो कपंमेंट में जरूर बताये ताकि हम इसपे आपको जानकारी प्रदान करे।

तो आज हम आपको बताने जा रहे है How to start PVC Bend Pipe Making Business Ideas के बारे में। pvc bend pipe का business शुरू करने की सोच रहे है तो उससे पहले मै आपको बताना चाहता हूँ की आपको यह पता होना चाहिए कि pvc bend pipe क्या है Or इसका उपयोग कहा किया जाता हैं |

PVC bend Pipe का मतलब क्या होता है |

PVC bend pipe को पॉली विनाय क्लोरिड कहा जाता हैं. इसका उपयोग इरिगेशन, electric industry, chemical industry and fitting installation work मे किया जाता है | इस प्रकार के pipe इन industry मे बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता हैं| इस कारण इस business मे जो ग्राहक आता है तो वह अच्छा मुनाफा कमा सकता हैं |

तो आज के इस पोस्ट हम आपको बताने जा रहे है। इस बिजनेस की पूरी जानकारी। इसमें आपको बताये गे की कैसे इसे शुरू किया जाता हैं।

सिर्फ 10 हजार शुरू होगा pvc bend pipe मेकिंग business

इस business को आप अगर शुरू करने की सोच रहे है तो यह business आप low investment यानी सिर्फ 10 हजार मे शुरू कर सकते है। वह कैसे शुरू कर सकते है वह हम जानेंगे। Is business को शुरू करने के लिए लगने वाले raw materials और मशीन सिर्फ 10 हजार मे आती हैं। इस कारण यह business सिर्फ 10 हजार के investment मे हो जाता है।

सिर्फ १० हजार से करे शुरू बिज़नेस और कमाए 4 गुना प्रॉफिट | Most Profitable Business in India with Low Investment |

रोज के ५००० की कमाई होगी इस बिज़नेस से |Small Profitable Business Ideas With High Demanded In Hindi |

PVC bend pipe बनाने के लिए raw materials और मशीन

इस business को आप अगर शुरू करना चाहते है तो इसके लिए आपको raw materials मे गरम पानी छोटे बड़े pot जिसका उपयोग पानी गरम करने के लिए किया जाता है। और PVC pipe का इसत्माल किया जाता है। वह आपको market मे बड़े आसानी से मिल जाता हैं। उसी के साथ आपको मशीन से भी इसका products बना सकते है पर इसके लिए आपको बहुत बड़ी amount की जरूरत होगी। मगर मै आपको बताना चाहुंगा शुरू मे इसको आप कम बजट मे hi शुरू कर सकते है। इस कारण आपको एक छोटे हीटर की अवशक्यता पड़ेगी। वह आपको 2500 रुपये मे मिल जाता है।और इसके लिए socket बनाने k लिए आपको एक छोटे स्टील का पार्ट लगेगा। वह पार्ट आप अपने एरिया से बना सकते है। यानी की इसका जुगाड़ बनाने का खर्च ५००० रुपये तक आता है।

हीटर की लिंक

PVC बेंड पाइप मेकिंग प्रक्रिया PVC bend pipe making process

PVC बेंड पाइप बनाने की प्रोसेस बहुत सीधी है।इसे बनाने के लिए आपको जो ऊपर मैंने रॉ मटेरियल बताये है उनकी जरुरत होगी। और उसके बाद आपको सबसे पहले पाइप को मशीन या कटर के सहारे से कट करना होगा और उसके बाद आपको उसे टुकड़ो को हीटर के अंदर रखना होगा और उसके बाद उसे गरम करने के बाद आपको उसमे एक साइड से सॉकेट बनाने का कपलिंग डालकर आपको उसके बाद पाइप में रेती डालकर दूसरा साइड बंद करना होता है और पानी में उसे बंद करना होता है। और उसके बाद उसे मोड़ना होता है तभी उस पाइप का एल्बो बन जाता है। इस तरह से आपको बेंड पाइप बनाना होता है।

PVC bend pipe बनाने के लिए जगह

PVC bend pipe का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको 10 x 10 की जगह की आवशक्यता लगेगी। बहुत काम जगह में इसकी शुरुवात आप कर सकते है। आपको सिर्फ मॉल बनाने के लिए और मॉल रखने के लिए जगह की आवशक्यता लगेगी। और वर्कर की बात करे तो आपको एक से दो वर्कर की आवशक्यता लगेगी।

मार्केटिंग pvc bend पाइप बनाने के बिज़नेस की

इसकी मार्केटिंग करना बहुत आसान है इसके लिए आपको एरिया में जो लोग नए माकन या बिल्डिंग बना रहे है उस जगह पर जाकर आपको मार्केटिंग करना पड़ेगा। यैसे जगह पर इसकी आवशक्यता ज्यादा लगाती है। और उसी के साथ आपको सोशल मीडिआ और ऑनलाइन भी मार्केटिंग आप कर सकते है।

प्रॉफिट pvc bend मेकिंग बिज़नेस

इस बिजनेस में आपको बहुत ज्यादा प्रॉफिट का अवसर करता है। उसी के साथ आपको इसमें हर दिन के आप अगर १ हजार से १.५ हजार का मॉल बेचते है तो भी आपको एक रुपये के प्रॉफिट पर आप हर दिन १.५ हजार रुपये कमाई कर सकते है ,एक बेंड ५ रुपये में बिकता है और उसे बनाने का प्राइस आपको ३ से ४ रुपये तक आता है।

ज्यादा काम करोगे तो ज्यादा कमाई करोगे।

हमें पढ़ने और देखने के लिए हमें यहाँ फॉलो जरूर करे। Business Facts , YouTube , Telegram , Facebook , Twitter , LinkedIne page . हमारे लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए साइड में Newslater Button को क्लिक करे।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here