0 0
Read Time:11 Minute, 4 Second

Low investment Business Ideas :

भारत में कई लोग ऐसे हैं कि उन्हें नौकरी पर ही ज्यादा भरोसा होता है। ऐसे लोगों की अगर बात करें तो वह लोग जल्दी अपना मन बिजनेस में नहीं बनाते हैं। ऐसे लोगों को तो सबसे पहले बिजनेस सफल होगा नहीं होगा इसका डर सताता है। और दूसरी बात करें तो उनके पास इतनी इन्वेस्टमेंट नहीं होती जो कि अपना खुद का बिजनेस शुरू करें। और लोगों को अक्सर ऐसा लगता है कि बिजनेस शुरू करने के लिए लाखों रुपए इन्वेस्टमेंट किस जरूरत होती है। मगर बात करें तो दुनिया में ऐसे कई बिजनेस है जो कि हम कम निवेश में शुरू कर सकते हैं। जो नौकरी करने वाले लोग होते हैं वह दिन भर के 8 से 12 घंटे काम करके अपना गुजारा करते हैं। ऐसे गुजारो में वह अपने खुद के सपने कभी पूरे नहीं कर सकते। क्योंकि नौकरी में आप जितना काम करोगे उतना सैलरी मिलती है। वह काम बढ़ भी गया तो भी आप को सैलरी उतनी ही मिलती है जितनी आपकी तय होती है। मगर बिजनेस की अगर बात करें तो इसमें आपको ज्यादा भी कमा सकते हैं और कम भी कमा सकते हैं। ऐसे में आप भी अगर खुद का बिजनेस करना चाहते हैं और आपके मन में डर है कि बिजनेस करने के लिए बहुत ज्यादा पैसों की जरूरत होती है तो ऐसे लोगों के लिए आज का पोस्ट है। हम यहां पर ऐसे ही बिजनेस लेकर आते हैं जो कि कम इन्वेस्टमेंट में हो और आपको ज्यादा से ज्यादा कमाई कर सके। आज मैं आपको जो बिजनेस आइडिया बताने वाला हूं उस बिजनेस को सिर्फ आप एक ही बार ₹20000 का निवेश करके वहां से हर महीने ₹20000 तक कमाई कर सकते हैं।

हमारे भारत देश की अगर बात करें तो हमारे भारत देश में हर कोई इंसान एक बार तो बिजनेस के बारे में सोचता ही है . भले वह बिजनेस ना करें मगर उसके मन में एक बार तो यह विचार आता है कि कभी बिज़नेस शुरू करें . कोरोना काल के बाद बहुत से लोगों की नौकरी चली गई ऐसे लोगों को नौकरी से बेहतर बिजनेस करने में ज्यादा रूचि आई। और बहुत से लोग आज के टाइम में नौकरी छोड़कर अपना खुद का बिज़नेस कर रहे हैं। आप भी अगर उन लोगों में से है कि खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं वह भी कम इन्वेस्टमेंट में तो यह पोस्ट आपके लिए काम की साबित हो सकती है। आज मैं आपको जिस बिज़नेस के बारे में पता नहीं जा रहा हूं उस दिन इसका नाम है मिल्क शेक बनाने का बिजनेस। Low investment Business Ideas .

मिल्क शेक का बिजनेस करने के लिए आपको कौन सी मशीन लगती है। उसे बनाने के लिए कौन से पदार्थ की आवश्यकता होती है। इसमें कितना प्रॉफिट आप कमाई कर सकते हैं। इसमें कितनी इन्वेस्टमेंट लगेगी। और इसकी मार्केटिंग और सेलिंग कैसे कर सकते हैं इन सभी की डिटेल इस पोस्ट में हम देने वाले हैं तो हमारे साथ बने रहे। तो चलो शुरू करते हैं मिल्क शेक बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें।

Read also .

Low Competition Business |Edible Tea Cups Business Plan |Biscuit Tea Cup Business

Start your Neem Powder Making business Low cost |

मिल्क शेक बनाने का बिजनेस कैसे शुरू किया जाता है। How to start Milk shake Making business Ideas |

मिल्क शेक बनाने का बिज़नेस आप अगर करना चाहते हैं तो दोस्तों यह बिज़नेस आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं। और इस बिज़नेस को आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं। मिल्क शेक बनाने का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको छोटी से छोटी जगह की जरूरत होती है। अगर आप इस बिज़नेस को छोटे पैमाने में करना चाहते हैं तो दोस्तों आप अपने घर से ही इस का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। पर अपना बिज़नेस इसमें आप अच्छा खासा मुनाफ़ा भी कमाई कर सकते हैं। मिल्क शेक के कस्टमर की अगर बात करें तो आपको हर जगह पर इसके कस्टमर आपको मिल जाते हैं। चाहे आप गली मो हल्ले में रहते हो या तो बिल्डिंग में रहते हो तो भी इसके कस्टमर आपको जगह जगह पर मिल जाते हैं। मिल्क शेक की बात करें तो इसको खाने के लिए छोटे बच्चे से लेकर बूढ़े लोगों तक हर कोई इंसान इसको चाव से खाता है। और मिल्क शेक की बात करें तो वह भी बीच में और कलर्स में मार्केट में अवेलेबल होता है। मिल्क शेक स्ट्रॉबेरी ,चॉकलेट और कई प्रकार के फ्लेवर में बनाया जाता है। चलो हम जानते हैं मिल्क शेक बनाने के लिए कौन-कौन सी चीजों की आवश्यकता होती है।

मिल्क शेक बनाने के लिए सामान और उनकी कीमत।

मिल्क शेक बनाने के लिए सामग्री कॉफी ,चॉकलेट पाउडर, स्ट्रॉबेरी ,मैंगो फ्लेवर , और अलग-अलग कलर इत्यादि प्रोडक्ट ₹10 तक

दूध 500ml प्राइस ₹25

पैकिंग बॉटल एक बोतल ₹15

टैक्स 10 से ₹15

डिलीवरी चार्ज ₹10

लोगो स्टीकर ₹2

बिजली शुल्क ₹3

मिल्क शेक बनाने का खर्च और प्रॉफिट

टोटल बनाने का खर्च 10 +२५ +१५+१५+१०+२+३ = ८० रु

मिल्क शेक बनाने का खर्च टोटल ₹80 आ जाता है। उसे मार्केट में आप 100 से ₹10 तक भेज सकते हैं। मान लीजिए ₹50 आपको हर बोतल पर प्रॉफिट होता है। हर दिन आप अगर 16 बॉटल भी अगर बेच देते हैं . तो आपको दिन का 800 से 1000 रुपए का प्रॉफिट मिल जाता है . और मैंने कि अगर बात करें तो आप 25000 तक कमाई कर सकते हैं .

मिल्क शेक की मार्केटिंग और बिक्री कैसे करें

मिल्क शेक को मार्केट में बेचने के लिए आपने सेलिंग की टेक्निक होना जरूरी है। मगर दोस्तों आज के मार्केट में जो कंपटीशन है उसका मुकाबला करना नए बिजनेस को संभव नहीं होता। ऐसे में आप ऑफलाइन के भरोसे पर ना रहते हुए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आपको जाना सबसे बेहतर तरीका होगा। इसके लिए आप बहुत से ऐसी प्लेटफार्म है जहां पर आप अपना अकाउंट बनाकर वहां से अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं। जाने कि मैं बात कर रहा हूं Zomato ,swiggy , foodpanda जैसे ब्रांड के साथ आपको आपको टाइप करना होगा , इन फूड डिलीवरी प्लेटफार्म पर जाकर अपना अकाउंट बनाकर आपको यहां से अपने प्रोडक्ट की सेल करनी होगी . इन प्लेटफार्म पर आप अकाउंट बनाने के बाद अपने प्रोडक्ट को यहां पर आप लिस्ट कर सकते इसके लिए आप 5 से 10 प्रकार के मिल्क शेक को लिस्ट कर सकते हैं . यहां से आप जैसे से सेलिंग आपकी पड़ेगी उस हिसाब से आप अपना प्रोडक्ट की मार्जिन भी थोड़ी बहुत बड़ा सकते हैं . शुरू में आप अपने प्रोडक्ट की प्रॉफिट मार्जिन कम रखी क्योंकि मार्केट में आपको अगर स्टार्टिंग में अपने प्रोडक्ट को प्रस्तुत करना है तो प्रोडक्ट की क्वालिटी टेस्ट और उसकी मार्केट प्राइस इसके ऊपर आपको ज्यादा फोकस करना होगा . आपके प्रोडक्ट लोगों तक पहुंच जाएगी उसके बाद आप अपने प्रोडक्ट की प्राइस स्टैंडर्ड रख सकते हैं .

मिल्क शेक बनाने के लिए कितनी लागत जरूरी है . Milkshake making business investment

मिल्क शेक का बिजनेस आप अगर शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है . इसमें आपको मशीनरी और ब्रांड लाइसेंस और लोगों के लिए एक ही बार खर्च आता है . बाकी इसको बनाने के लिए जो मटेरियल लगता है वह हर महीने आपको खरीदना पड़ता है . यानी कि कुछ सामानों के लिए आपको एक ही बार इन्वेस्टमेंट करना होता है . मिल्क शेक बनाने के लिए मशीनरी की अगर बात करें तो यहां पर आपको मिक्सर की आवश्यकता होती है . अगर आज के टाइम में बात करें तो मिक्सर की कीमतों की तो 3 से 5000 तक मिक्सर आ जाते हैं . अगर आप इस बिजनेस को अपने घर से शुरू करना चाहते हैं तो आप अपने घर के मिक्सर को भी यूज कर सकते हैं . उसी के साथ अगर बात करें तो यहां पर पैकिंग के लिए बोतल की आवश्यकता होती है . वह बोतल आप 200 से 500 एमएम तक ले सकते हैं . मान लीजिए आपने एक पोर्टल ₹10 की ले ली . तो आपको 1000 बोतल 8 से 10000 तक मिल जाती है . ब्रांड लाइसेंस और लोगों का खर्च 2 से ₹3000 तक आ जाता है . पोर्टल पर लोगों चिपकाने के लिए आपको एक मशीन की जरूरत होती है या आप इसके लिए मैनुअल भी यूज कर सकते हैं . इसका खर्च आपको ₹3000 तक आ जाता है , जीएसटी नंबर भी आवश्यक होता है उसको अगर निकालना चाहते हैं तो वह आपको ₹1000 तक मिल जाता है . इसके लिए आप सीए से कांटेक्ट कर सकते हैं और वहां से निकलवा सकते हैं . यानी कि टोटल खर्च इस बिजनेस में आपको 20000 तक आ जाता है .

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here