आधुनिक मोप बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे |Mop Manufacturing Business ideas In India |

0
1249
Mop Manufacturing Business ideas In India
Mop Manufacturing Business ideas In India
0 0
Read Time:15 Minute, 20 Second

हमारा देश जैसे जैसे प्रगति पथ पर जा रहा है, वैसे वैसे हमारे देश की जनता भी अपनी खुद की प्रगति कर रही है । वैसे हमारे देश के लोगो के जीवन मन में लगाने वाली चीजों को भी अच्छे तरह से बदलाव देखने को मिल रहा है । लोग पहले जो चीजे यूज़ कर रही थी, आज वह चीजे यूज़ में नहीं ले उनके जगह पर अलग आधुनिक चीजों लाया जा रहा है । वैसे तो कई चीज़ों में समय के साथ बदलाव होता जा रहा है । आज से पहले जो चीजे 10 साल पहले इस्तेमाल करते थे उसका अब लेटेस्ट वर्जन आ चुका है, यानि चीजे पहले से कई ज्यादा बदल चुकी है ।

तो दोस्तों आज के इस पोस्टमे हम बात करने वाले है मोप बनाने के बिज़नेस के बारे में या आधुनिक पोछा के बारे में । आधुनिक पोछा जिसे हम मोप भी कहते है । समय के साथ साथ अब पोछा भी आधुनिक मोप हो गया है । मोप से हम आसानी से अपने घरों के फर्श को साफ़ कर सकते है । मोप हम बड़े आसानी से बैक्टीरिया और गंदगी को साफ करते है ।

इन दिनों मार्केट में मोप या पोछा की बहुत ज्यादा डिमांड है । यह के टाइम में मोप हर घर की जरूरत है क्यों कि मोप से घर के हर कोने की साफ सफाई की जाती है । और आनेवाले दिनों में इसकी खपत ज्यादा लगाने वाली है इस कारन इसका बिज़नेस करना बहुत ही फायदे का सौदा हो सकता है । तो दोस्तों आज के इस वीडियो में हम आपको बतानेवाले है इन बिज़नेस को हम कैसे काम लगत में शुरू करके ज्यादा मुनाफा कैसे कमा सकते है ।

तो दोस्तों चलिए जानते है मोप बनाने का वव्यवसाय कैसे शुरू कर सकते है। यानि Mop Manufacturing Business ideas In India

मोप बनाने के बिज़नेस के लिए कितनी लागत लगेगी , मोप कैसे बनाया जाता है, उसके लिए कितना खर्च आयेगा , रॉ मटेरियल कहा मिलेगा , इसके लिए कोनसे system की आवशक्यता होगी , इस बिज़नेस के लिए लायसन कोनसे लगेंगे , प्रॉफिट कितना होगा इनकी पूरी जानकारी आज के इस पोस्ट में हम आपको देंवाले है। तो चलिए जाते है Business ideas ,

आधुनिक मोप या पोछा बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे How to start Mop Making Business Ideas

मोप बनाने के बिज़नेस के लिए कितनी लागत लगेगी , मोप कैसे बनाया जाता है, उसके लिए कितना खर्च आयेगा , रॉ मटेरियल कहा मिलेगा , इसके लिए कोनसे system की आवशक्यता होगी , इस बिज़नेस के लिए लायसन कोनसे लगेंगे , प्रॉफिट कितना होगा इनकी पूरी जानकारी आज के इस पोस्ट में हम आपको देंवाले है। तो चलिए जाते है आधुनिक मोप या पोछा बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे .
पोछा या मोप की बात करे तो इसका उपयोग घर में फर्श को साफ करने के लिए किया जाता है । आज में मोप बनाने का व्यवसाय शुरू करना आज में एक बहुत ही फायदे का बिज़नेस हो सकता है .

रॉ मटेरियल
जगह की आवशक्यता
पैसो की आवशयता (Investment)
मोप बनाने की पद्धति
मोप व्यवसाय के लिए आवश्यक लायसन
मार्केटिंग पद्धति

मोप की मार्किट में ज्यादा डिमांड High Demanding Products


सबसे पहले आपको किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको reseach करना बहुत जरुरत होता है। क्युकी हम जोभी प्रोडक्ट बनाने वाले है उसकी मार्किट डिमांड है या नहीं यह देखना जरुरी होता है। अगर हम जोभी प्रोडक्ट बनाने वाले है अगर उसकी मार्किट में डिमांड ही नहीं हम अपना बिज़नेस में प्रॉफिट नहीं कमा सकते है। इस कारन यह रिसर्च करना बहुत जरुरी होता है।


रही बात मोप की मार्किट में ज्यादा डिमांड है , भी वैसा है क्युकी यह प्रोडक्ट सभी घर में यूज़ किया जाता है और यह हर किसीकी नीड है। इस कारन इसकी डिमांड मार्किट में सदा बानी रहती है। इस कारन यह प्रोडक्ट्स डिमांडिंग प्रोडट्स में से एक बन गया है।

मोप बनाने के व्यवसाय के लिए जगह की आवशक्यता


मोप बनाने का बिज़नेस अगर आप शुरू सोच रहे है तो बिज़नेस को शुरू करने के लिए अलग से कोई जगह की आवशक्यता नहीं होती। इस व्यवसाय को आप अपने छोटे से रू में ही शुरू कर सकते है। अगर आप इस बिज़नेस को छोटे स्टार पर शुरू करते है तो इसके लिए रॉ मटेरियल और मशीन रखने के लिए छोटीसी जगह की आवश्कयता पड़ेगी।


मगर आप इस व्यवसाय को बड़े पैमाने में शुरू करना चाहते हो तो आपको इसके लिए एक बड़े गोदाम की होगी और उसी के साथ आप इसके लिए जो मशीन उस करनेवाले है वह मशीन आधुनिक और आटोमेटिक होने के कारन इसे रखने के लिए आपको बड़े जगह की आवशकया होगी वह 1000 चौरस फुट से भी ज्यादा हो सकती है ।यह पूरी तरह आपके बजट पर निर्भर करता है की आप इसे किस स्तर से चाहते हो।

मोप बनाने के लिए आवश्यक रॉ मटेरियल (Mop Making Business Raw Material)


किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए रॉ मटेरियल बहुत आवश्क्य होता है। इस व्यवसाय के लिए कच्चा माल अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। इस व्यवसाय में जो भी रॉ मटेरियल लगेगा वह निचे दिया है–

क्लैंप और लॉक

स्टिक ( लकड़ी या मेटल)

व्हाइट या कलर यार्न (धागों का बंडल)

पैकिंग मैटेरियल


यहाँ से खरीदे: मोप बनाने के बिज़नेस के लिए आवशक रॉ मटेरियल ऑफलाइन या ऑनलाइन भी खरीद सकते है । इसके लिए आप Indiamart, Alibaba जैसी ऑनलाइन वेबसाइटों पर बड़े आसानी से खरीद सकते है । ऑफलाइन में आप अपने नाजिकी market लोकल मार्किट से भी खरीद सकते है .

मोप बनाने की प्रक्रिया (Mop Making Process)

मोप बनाने की प्रक्रिया को जानने के लिए आपको अलग से प्रशिक्षण लेने की जरुरत नहीं है। इसे बनाने की प्रॉसेस बहुत और इसे कोईभी सिख है। इस प्रोसेस मशीन की आवशक्यता होती है उसे आप बहुत आसानी से चला सकते है।सबस पहले आपको इसे लगनेवाला कच्चा मॉल आपको मार्किट से लेकर आना होग। तो चलिए जानते है मोप या पोछा बनाने की प्रक्रिया के बारे में –

  • सबसे पहले जो यार्न या धागों का बंडल होता है उसमें जो बीच में रस्सी बंधी होती है उसपे लॉक को अच्छे से फिट कर लेते है , फिर उसपर क्लैम्प के दोनों छेदों के सामने अच्छे से अटैच कर लेते है।
  • अब मोप मेकिंग मशीन की मदत से धागों के बंडल को उस क्लैम्प और लॉक में अच्छी तरह परमानेंट लॉक किया जाता है।
  • अब हमें लॉक और क्लैम्प को धागों के बंडल को अब हम मोप मेकिंग मशीन में दिए मोल्ड में फिट कर देते है। मोल्ड में दिए छेद और क्लैंप में दिए छेद बराबर है ।
  • अब मशीन ऊपरी हिस्से को और लॉक को बराबर रख कर उसे मोप मेकिंग मशीन Mop Making Machine के सहारे से हैंडल से उसे दबा देते है। जिससे की यार्न या धागों का बंडल पूरी तरह से उसमे फिट या परमानेंट लॉक हो जाएं।
  • यार्न पूरी तरह से लॉक होने के बाद स्टिक को अच्छे से फिट कर लेते है।
  • फिर उसके बाद पैकिंग मैटेरियल की सहायता से मोप या पोछा की अच्छे से पैकिंग कर लेते है और अब मार्किट में बेचने आपका मोप तैयार हो जाता है .

यह भी बिज़नेस आइडियाज पढ़े .

घर बैठे कमाई केवल 3000 के मशीन से High Profit Business idea | New Business Ideas |

Best Business Ideas With Low Competition in India |इन मशीनो से कमाए महीना ३० हजार | पैसा एक बार लगाव सालो साल कमाओ |

मोप बिज़नेस के लिए लागत (Invesment)


किसी को आप अगर शुरू करने की सोच आपको इसके लिए कितनी लगत लगेगी यह पता होना बहुत जरुरी है। हर कोई इंसान बिज़नेस करने दे डरता है तो इसी कारन क्युकी लोगो मानना है की बिज़नेस करने के लिए लगत लगाती है मगर मोप बनाने के बिज़नेस के लिए बहुत काम पैसे की आवश्कयता होती है एक मोप बनाने का खर्च ३० रुपये तक आता है। जिसमे आपको आवशक्यता होती है।

इसके अलावा इस बिज़नेस में लगनेवाले मछुएने आपको 4000 रुपये से मिल जाती है और इसे आप mop making machine के बारे में सर्च करके देख सकते है आपको इसमें मैन्युअल मशीन को ही खरीदना है । और जैसे जैसे आपका बिज़नेस बढ़ेगा उसके बाद आप ौतमातिक मशीन से इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। उसके लिए आपको लाखो की जरुरत होगी।

मोप बनाने के बिज़नेस के लिए आवश्यक लाइसेंस और पंजीकरण (License and Registration)


मोप बनाने का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपको कोई भी मोप लायसन की आवश्यकता नहीं होती। मोप बनाने का एक घर से शुरू होनेवाला बिज़नेस है (Mop Making At Home) अगर आप खुदकी शॉप खोलते है तो आपको व्यवसाय के लिए GST नंबर और दुकान का Registation पंजीकरण करवाना होता है। इसके आलावा और लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है।

मोप बनाने के बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करे (Marketing of mop making business )

मोप बनाने के बिज़नेस में जब आप मोप को मार्किट में बेचने के लिए तैयार करते है तो आपको इसकी मार्केटिंग करना बहुत आवश्यक होता है। भले इसकी मार्किट में डिमांड है पर जब तक आप अपने प्रोडक्ट को लोगो तक नहीं पोहचते तब तक आपके मॉल को कोई खरेगेगा नहीं। इसके लिए आपको इसकी मार्केटिंग करना बहुत जरुरी है। मोप बनाने के बिज़नेस के मार्केटिंग के लिए आपको प्लास्टिक से बनी चीज़ों की दुकान, किराना स्टोर, बर्तन की दुकान पर जा कर अपने प्रोडक्ट का सैंपल दिखा सकते है। इसके अलावा सुपर मार्केट, मेगा मार्केट में आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते है।

उसी के साथ आपको अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्लात्फ्रोम पर भी लेके आना होगा क्युकी आज के टाइम में लोग अपना अधिक वक् ऑनलाइन पर ही बिताते है। इसके लिए आप अमेज़न , फ्लिपकार्ट और इंडिया मार्ट जैसे वेबसाइट पर सेलर बनाना होगा और वह से आपको ऑर्डर लेने होंगे। इसके लिए आप ग्राहकों घर तक सर्विस दे सकते है। और उसीके साथ आपको अपनी खुदकी वेबसाइट भी बना सकते है।

मोप बिज़नेस में मोप की पैकिंग (Packing)


मोप बनाने के बाद इसकी पैकिंग करना बहुत जरुरी होता है। अपने जो मोप बनाया है उसकी मार्किट में बेचने के लिए आपको उसे अच्छे से पैक करना बहुत जरुरी होता है। मोप की विक्री ज्यादा सा ज्यादा होने के लिए उसकी अच्छे से पैक करना बहुत जरूररी है। इसकी पैकिंग करना बहुत आसान है। इसके लिए आप अपना खुद का ब्रांड का स्टिकर चिपका सकते है। इसके लिए प्लास्टिक कवर का इसतमाल कर सकते है।

जितना आपका मोप अच्छे से डिज़ाइन किया जायेगा उतना ज्यादा आपको कस्टमर मिलेंगे। और आपका बिज़नेस ज्यादा से ज्यादा बढ़ेगा और आप ज्यादा फायदा कमा सकते है।

मोप बनाने के बिज़नेस में कितना प्रॉफिट होगा (Profit & earning )

मोप एक सभी के घरोमे यूज़ होनेवाला प्रोडक्ट्स है और इसकी डिमांड आनेवाले समय में बहुत ज्यादा बढ़ानेवाली है। अगर इसकी रिटेल प्राइस की बात करे तो आज यह मार्केटमे 80 रु से 90 रुपये तक देखने को मिलती है। और अगर आप इसे व्होलसेल में भी अगर ज्यादा नग में बेचते है तो इसे आप एक मोप ३० रु में बनता है और इसे आप 40 रु में बेचते है तो आप हर दिन 500 मोप बनाते है तो भी आपको एक दिन का 5000 रुपये तक प्रॉफिट मिलता है।

मान लीजिये आप शुरू में अगर कम बेचते है यानि 100 मोप भी अगर दिन भर बेचते है तो आपको हर दिन 1000 रु का नेट प्रॉफिट मिल सकता है। और इसे आप रीटेल में बेचते है तो आप दिन के 50 भी मोप बेचते है तो आपको 3000 रु का प्रॉफिट कमाई कर सकते है।

हमें पढ़ने और देखने के लिए हमें यहाँ फॉलो जरूर करे। Business Facts , YouTube , Telegram , Facebook , Twitter , LinkedIne page हमारे लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए साइड में News later Button को क्लिक करे।

https://youtu.be/6m0peusLSpU

About Post Author

SINGANIA

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *