रोजाना १६००/ रुपये कमाए इस छोटी मशीन को लगाए। Most Profitable Business in India With Low Investment |

0
105
0 0
Read Time:10 Minute, 1 Second

रोजाना १६००/ रुपये कमाए इस छोटी मशीन को लगाए। Most Profitable Business in India With Low Investment |

वैसे तो आज के टाइम में हर कोई अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहता है। पर हर कोई इंसान इस बात से परेशान होता है। अगर मै इस बिज़नेस को शुरू कर दूंगा तो यह बिज़नेस चलेगा या नहीं चलेगा इस द्विविधा से परेशान होने वाला इंसान कभी अपना बिजनेस शुरू नहीं कर सकता। और उसी के साथ लोगों के मन में यह भी डर होता है कि बिजनेस कौन सा करें जिसमें लगातार मार्केट में डिमांड हो। ऐसा बिजनेस पूरे साल चलता है और ऐसे में प्रॉपर्टी अगर बात करें तो यह बिजनेस प्रॉफिट भी अच्छा कमाई करके देता है। तो दोस्तों आप भी अगर ऐसा बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो दोस्तों आज का ही यह पोस्ट आपके लिए काम का साबित हो सकता है। आज हम ऐसे ही बिजनेस आइडिया के बारे में जाने वाले हैं जो आपको लगातार रोज के 1600 ₹ तक कमाई करके देता है। यह बिजनेस की मार्केट में अगर बात करें तो लगातार डिमांड रहती है। और दोस्तों इस प्रोडक्ट को आप बनाने वाले हैं इसकी रुचि के अगर बात करें तो छोटे बच्चे से लेकर बड़े तक इसके बड़े शौकीन होते हैं। तो ऐसे में इस बिजनेस को करके आप आसानी से इससे अच्छा खासा मुनाफा कर सकते हैं। तो दोस्तों हम आज बात कर रहे हैं रोजाना १६००/ रुपये कमाए इस छोटी मशीन को लगाए। Most Profitable Business in India With Low Investment |

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं , एक Based Business बारे में , जिसे आप शुरू करके हर दिन के 1600 ₹ तक कमाई कर सकते है। आज हम बात करने वाले हैं घर से शुरू होने वाले जाम और जेली के बिजनेस के बारे में। आपने देखा होगा कि जाम और जेली की हर कोई इंसान इसका शौकीन होता है , अगर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो आज के इस पोस्ट पर हम बताएंगे कि इस बिजनेस को आप कैसे शुरू कर सकते हैं। कौन सी मशीन लगती है जाम और जेली बिजनेस के लिए। कौन-कौन से रॉ मैटेरियल लगते हैं इसे बनाने के लिए। कौन सी मशीन काम में आती है इसे बनाने के लिए। कैसे आप इसे घर से शुरू कर सकते हैं। इन सभी सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में आज आपको देने वाले हैं तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ते रहिए और आपने और भी हमारे पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो नीचे लिस्ट जरूर देखें।

कैसे शुरू करें जाम और जेली बनाने का बिजनेस How to Start Jam And Jelly Making Business Ideas

जाम और जेली का बिजनेस शुरू करने की आप अगर सोच रहे हैं , सबसे पहले आपको मार्केट रिसर्च करना बहुत जरूरी होता है। आपको यह जरूर देखना होगा कि कहां पर सबसे ज्यादा जेली और जाम की डिमांड है। उस एरिया की मार्केट को टारगेट करके आपको इस बिजनेस को डिवेलप करना है। इसके लिए आपको यह भी जानना है कि इस बिजनेस के लिए रो मटेरियल मशीनरी और पैकेजिंग मैटेरियल कहां पर सस्ते दामों मिलता है। सस्ते दामों के साथ-साथ उसकी क्वालिटी भी अच्छी होना बहुत जरूरी होता है। जानते हैं इस बिजनेस की पूरी इंफॉर्मेशन।

जाम और जेली बनाने के लिए आवश्यक रॉ मैटेरियल Jam and Jelly Making Raw Material for making Business

अगर आप जाम और जेरी का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको मार्केट से सस्ते और अच्छे क्वालिटी के फ्रूट्स खरीदने होगे। क्योंकि इस बिजनेस को शुरुआत करने के लिए आपको फ्रूट्स की जरूरत होती है। उसमें आपको केले , सफरचंद , चीकू , पेरू ऐसे विविध प्रकार के फ्रूट्स की आवश्यकता होती है। यह आपको होलसेल मार्केट में सस्ते और अच्छे क्वालिटी के फ्रूट्स मिल जाते हैं। जितने आप ताजे और अच्छे फ्रूट्स खरीदेगी उतना आप अच्छी जाम और जेलीका बिजनेस डेवलप कर सकते हैं। क्योंकि अच्छे क्वालिटी के फ्रूट्स ही आपको अच्छी क्वालिटी के जाम और जेली बनाकर दे सकते हैं। उसी के साथ इस बिजनेस को शुरुआत करने के लिए आपको चीनी की भी आवश्यकता होती है। और pectin पाउडर Citric Acid की आवश्यकता पड़ती है। इन सभी का घोल बनाकर आप अच्छी तरह से जाम और जेली बना सकते हैं।

जाम और जेली बनाने का प्रोसेस Jam and Jelly Making Process

जाम और जेली बनाने की प्रोसेस की अगर बात करे तो यह क्रिया बहुत आसान है इसके लिए आपको कही जानेकी जरुरत नहीं है। आपको इसके लिए इंटरनेट पर बहुत से वीडियो अवेलेबल है जिसमे आपको इसकी पूरी प्रोसेस बताई गई है। आपके पास अगर इंटरनेट है तो आप बहुत आसानी से इससे शिख सकते है। और अपना बिज़नेस शुरू कारन ेके लिए नई तकनीक सिख सकते है।

मगर आप अगर बहुत सिम्पल तरीके से अगर जाम और जैली बनाना है तो हम आपको पूरा प्रोसेस बताने जा रहे है। सबसे पहले आपको इस बिज़नेस को शुरू करने की अगर आप सोच रहे है तो आपको इसके लिए मशीन , रॉ मटेरियल और जगह की आवश्यकता होती है। इन सभी चिके अगर आपके पास है तो आपको सबसे पहले रॉ मटेरियल को फलो को अच्छे से वाश करना होता है। उसके बाद आपको इसे के ऊपर के छिलके निकलने होंगे। इसके लिए आप मशीन का भी उपयोग कर सकते है। इसके लिए मशीन अति है जिसका उपयोग करके आप अच्छे से फलो को निकल सकते है। और उसके बाद आपको अगर जैली बनानी है तो उसका जूस निकल सकते है और आपको इससे जाम बनाना है तो आप इससे फलो को छोटे छोटे टुकड़े कर सकते है और उसके बाद आपको इसको एक बायलर टैंक में पकने के लिए रख सकते है। और उसके बाद आपको अच्छे से पकाने के बाद आपको उसमे शुगर अपने हिसाब से दाल लेना हो और उसे ज्यादा दिन तक रखने के लिए आपको जो रॉ मटेरिल में वह आप दाल सकते है। जैसे सट्रिक एसिड दाल सकते है। और उसका उपयोग करके आप अपन प्रोडक्ट्स को पैकिंग करके मार्किट में बेच सकते है।

जाम और जेली बनाने के लिए जगह की जरुरत ( Land )

इस बिज़नेस की शुरू करने के लिए आपको बहुत छोटे जगह की जरुरत होती है। उसी के साथ आपको इस जगह के लिए आपको मशीन और रॉ मटेरियल और रेडी मॉल को पैक करने के लिए आपको जगह की जरूरत होती है। अगर बात करे तो इस बिसनेस के िये शुरू में आपको ५०० स्क्वायर फिट की जरुरत होती है। इसमें आप इस बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है। और अच्छा बिज़नेस सेट उप कर सकते है।

जाम और जेली बिज़नेस के लिए profit कैसे होगा

अगर अपने थान लिया है की आप इसका बिज़नेस करना चाहते है तो मई आपको बताना चाहता हु की आपको इस रोज के शुरू में 1000 रुपये छाप सकते है। बस आपको अपने बिज़नेस की अच्छी से मार्केटिंग करनी जर्रूरी है। अगर मार्किट में उपलब्ध जाम की बात करे तो किसान जाम आज के टाइम में 500 ग्राम की बोतल 185 रुपये में आती है। और पतंजलि की पॉकेट की बात करे तो वही आपको 500 ग्राम की बोतल 165 रुपये में मिल जाती है। अगर आप 50 % मार्जिन लेते है तो भी आपको अगर 80 रुपये प्रॉफिट मिले तो भी आप दिन के सिर्फ 20 बोतल बेचते है तो आप आपको 80 x 20 नंबर टोटल 1600 रुपये प्रॉफिट कमाई कर सकते है। और यैसे ही आप अपना बिज़नेस बड़ा देते है तो आपको महीने के लोखो रुपये कमाई कर सकते है।

आप अगर ऐसे ही बिजनेस आइडियाज पाना चाहते हैं तो हमारे इस वेबसाइट को जरुर विजिट करें और अन्य बिजनेस आइडिया भी पढ़ सकते हैं।

हमें पढ़ने और देखने के लिए हमें यहाँ फॉलो जरूर करे। Business Facts , YouTube , Telegram , Facebook , Twitter , LinkedIne page हमारे लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए साइड में News later Button को क्लिक करे।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here