0 0
Read Time:7 Minute, 15 Second

मल्टीबैगर स्टॉक्स क्या होते है | मल्टीबैगर स्टॉक कैसे पहचाने | Multi bagger Stocks | How To Invest In Multi bagger Stocks |

आप अगर शेयर मार्केट से पैसे कमाना चाहते है तो इस वेबसाइट पर हम आपको बिज़नेस आइडियाज , शेयर मार्किट न्यूज़ , और इनफार्मेशन लेके एते रहते है। इस करा हमारे वेबसाइट को आप रजिस्टर करे। ताकि फ्यूचर में आनेवाले पोस्ट आप मिस ना करे। आज हम आपके लिए लेके ए है पैसे को कैसे दुगना चोगना करके अपनी लाइफ को बेहतर बना सके। आज के इस पोस्ट में हम जानेगे ,” मल्टीबैगर स्टॉक्स क्या होते है | मल्टीबैगर स्टॉक कैसे पहचाने | Multi bagger Stocks | How To Invest In Multi bagger Stocks | ”

आप में से अगर कोई शेयर मार्किट से पैसे कमा रहा है तो उसे Multi Bagger Stocks के बारे में पता होगा। अगर आप शेयर मार्किट में नए है , तो आज आपको इस स्टॉक्स के बारे में पता चल जायेगा। आज के इस पोस्ट में हम जानेगे मल्टी बगैर स्टॉक्स क्या होते है , उन्हें कैसे पहचाने और वह एक इन्वेस्टर के लिए फायदेमंद कैसे साबित होते है। इन सभी की डिटेल आज के इस पोस्ट में हम जाननेवाले है तो हमारे साथ बने रहे है।

आप अगर शेयर मार्किट में नए है तो अपने अक्सर सुना होगा की इस कंपनी के शेयर निदेशक के लिए मल्टी बगैर (Multi Bagger Stocks ) बन गए है। इसका सीधा सा मतलब है की जो स्टॉक अपने निदेशक को कम समय में अच्छे return देते है उन्हें Multi Bagger Stocks कहा जाता है।

तो चलिए जानते है की यह कैसे काम करता है। इसके लिए आपको एक उदाहरण के जरिये समझना होगा।

मान मानलीजिए आपने किसी कंपनी के स्टॉक्स को ५० रुपये प्रति शेयर के हिसाब से ख़रीदा और वह शेयर की कीमत एक से साल में 200 से 300 रुपये तक हो जाये तो उसे शेयर को Multi Bagger Stocks कहा जाता है। इसमें आपको जो कम समय में ज्यादा retune देते है उन्हें यह स्टॉक कहा जाता है। मगर आपके मन में सवाल आता होगा की इन स्टॉक को कैसे पहचाने।

यह भी पढ़े।

Penny Stock क्या होता है | What is Penny Stock | Top 10 Penny Stocks List |

What is the Mutual Fund in Hindi | म्यूच्यूअल फंड में कैसे इन्वेस्ट करे|Mutual Funds In Hindi |

Multi Bagger Stocks को कैसे पहचाने

वैसे तो इस शेयर को पहचान पाना बहुत मुश्किल भी नहीं और आसान भी नहीं। आप सोचोगे की यह मई क्या बोल रहा हु की आसान भी है और मुश्किल। यह हम आगे जानेंगे। मार्किट में कोनसा स्टॉक Multi Bagger Stocks बन जायेगा यह कह पाना बहुत मुश्किल है। यही स्टॉक्स मार्किट में Multi Bagger Stocks बन जायेगा यह हम कह नहीं सकते इस पहचाने के लिए आपको मार्किट रिसर्च करना होगा। तो किन किन बातो का ध्यान रखना है यह जानते है।

मगर आकबत का ध्यान रखे की जो स्टॉक आज मल्टी बगेर बन गए है वह सधा के लिए मुलती बगेर नहीं रहेंगे। उसमे कुछ सालों के बाद चेंज आएगा। यह बात आपको ध्यान रखनी जरूरी है।

Multi Bagger Stocks चुनने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना ज़रुरी है। How to find a Multibagger stock

आपको मार्किट में कैसे छानने है की कोनसे स्टॉक मल्टी बगैर स्टॉक है। इसके लिए आपको नीचे दिए बातों का ध्यान रखना है।

१) कंपनी सही चुने

आज के टाइम में कोई भी कंपनी कैसी है यह जान पना बहुत आसान है। इसके लिए आप गूगल का इस्तेमाल कर सकते है। आपको कही जाने की जरूरत नहीं। किसी भी कंपनी की ग्रोथ को जानना बहुत जरूरी है। अगर कोई कंपनी पिछले 4 से 5 साल में यह कंपनी अगर अच्छा प्रॉफिट कर रही होगी तो उसे फ़्यूचर में मल्टी बगैर स्टॉक बनने की चान्सेस बहुत ज्यादा बनते है। इस कारन यैसे कंपनी को चुनना बहुत जरुरी है।

२) कंपनी पर कर्जा कितना है।

किसी भी कंपनी की ग्रोथ उसके कर्जे का स्टेटस पर निर्भर करती है अगर किसी कंपनी में कर्जा लिए है और उसे वह लोटा नहीं प् रही है तो यैसे कंपनी की फुचर में ग्रोथ नहीं हो सकती। तो यैसे कंपनी में इन्वेस्ट कारन बहुत धोकेका हो सकता है और यैसे कंपनी फुचर में Multi Bagger Stocks नहीं बन सकती है।

३) कंपनी के पास फ्री कॅश फ्लो कितना है।

किसी भी कंपनी के पास कैश पैसा यानि स्टॉक में चलन होने वाला पैसा कितना कैश है यह जानना बहुत जरूरी है। अगर किसी के पास कुछ बुरी परिस्थिति आती है तो उसमे से बहार निकले ने के लिए आपको इन बातो का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। तभी आपको सही कंपनी चुनना बहुत आसान होगा।

४) कंपनी का प्रॉफिट

किसी भी कंपनी Multi Bagger Stocks तभी बनती है जब उसके पास प्रॉफिट रेशो बहुत ज्यादा होता है और उसमे प्रॉफिट होगा तो कंपनी आने निवेशकों पैसे दे सकती है कुछ हिस्सा इस कारन आपको यह जानना बहुत जरुरी है। कंपनी कितना प्रॉफिट कमा रही है। और आपको यही कंपनी में मल्टी स्टॉक्स बन सकते है।

५) कंपनी के शेयर का वैल्यूएशन चेक करे अगर अच्छा है तो वह स्टॉक आगे जाके Multi Bagger Stocks बन सकते है।

इंडिया के कुछ 5 मल्टी बगेर स्टॉक्स Top 50 Multibagger Stocks In India

इंडिया के कुछ 5 मल्टी बगेर स्टॉक्स

SR.NO.
1) Chennai Ferrous Industries Ltd – Price 300 RS .
2) Indsil Hydro Power & Manganese Ltd – Price 69.4 RS .
3) Tiger Logistics (India) Ltd – Price – 185 RS.
4)Sandur Manganese & Iron Ores Ltd -Price – 2501 RS.
5) Maithan Alloys Ltd – Price – 877 RS .

हमें पढ़ने और देखने के लिए हमें यहाँ फॉलो जरूर करे। Business Facts , YouTube , Telegram , Facebook , Twitter , LinkedIne page हमारे लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए साइड में News later Button को क्लिक करे।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here