0 0
Read Time:6 Minute, 38 Second

आज के टाइम में आप अगर बिज़नेस की तलाश कर रहे है जो गांव में भी चले और शहर में भी तो आज के इस पोस्ट में हम आपको यैसे ही बिज़नेस के बारे में बताने जा रहे है। जिसका नाम है , पान मसाला बनाने का बिज़नेस Pan Masala Brand Business Ideas . जिसकी गांव और शहर में दोनों जगह पर डिमांड है। पैन मसलो का बिज़नेस कहिसे भी शूर कर सकते है। इसका बिज़नेस हम इस लिए गांव में और शहर में शूर कर सकते है। क्युकी इसके लिए आपको इसे खाने वाले और इसका शौक रखने वाले गरागक सभी जगह पर मिलते है। इस कारन इसका बिज़नेस करना नुकसान में नहीं होगा।

वैसे तो इसका बिज़नेस करने के लिए १५ से २० लाख रुपये तक इन्वेस्टमेंट की जरुरत लगाती है पर आज के इस पोस्ट में हम जानेगे काम investment में ज्यादा मुनाफा कैसे कमाया जा सकता है। और आपने देखा होगा की हमारे एरिया में अगर शॉप की दुकान एक है तो पैन की दुकाने ४ से ५ होती है। फिर भी सभी लोग अच्छा मुनाफा कमाई कर रहे है इस बिज़नेस में। इस कारन इसे शुरू करना काफी फायदे का ही सकता है , तो इसकी दुकाने हर गल्ली मोहल्ले में देखने को मिलती है। तो चसलसियर जानते हैपान मसाला बिज़नेस की शुरुवात कैसे की जाती है।

आज के इस पोस्ट में हम जानेगे पान मसाला बिज़नेस कैसे शुरू किया जाता है। उसमे कोनसी मशीन लगाती है। क्या बिना मशीन के पैन मसाला बिज़नेस शुरू किया जा सकता है। इसमें प्रॉफिट कितना और कैसे कमाया जाता है। और इसे बनाने के लिए कोनसे रॉ मटेरियल की आवशक्यता लगेगी।

पान मसाला बिज़नेस एक यैसा बिज़नेस है जिसे काम जगह और इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है , शुरू में इस बिज़नेस को आप सिर्फ छोटे छोटे पॉकेट बना कर बेचने का काम शुरू कर सकते है जैसे जैसे आपका बिज़नेस बढ़ने लगेगा और आपको पूरा मार्किट ज्ञान आएगा तब आपको इसे बड़े पैसमाने में शुरू करना बड़ा फायदे का ह सकता है ,तो हम जानते है पूरी जानकारी।

पानमसाला बिज़नेस ग्रोथ Scope Of Pan Masala Business In India

पानमसाला बिज़नेस को आप अगर शुरू करने की सोच आपको यह जानना है की आपको इसमें ग्रोथ होगी या नहीं है तो इसके लिए आपको पैन मसाला बिज़नेस का इतिहास जानना बहुत जरुरी है। पान मसाला बिज़नेस की 2020 में मार्केट का reached 45585 /- करोड रुपये हुवा था। और सर्वे के अनुसार 2026 में वह 69518 /- करोड़ का होगा। इस आंकड़े हमें यह बताते है की इसकी ग्रोथ कैसे होनेवाली है। इस इसका बिज़नेस करना चाहिए या नहीं यह आपको पता चलगया होगा।

पान मसाला बिज़नेस के लिए लगनेवाला रॉ मटेरियल Raw Material Of Pan Masala Business

पान मसाला बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको बहुत से रॉ मटेरियल की आवश्कयता होती है। उसमे कत्था , इलायची , सुपारी ,स्वाद देनेवाले एजेंट की जरुरत होती है और उसी के साथ प्राकृतिक सुगन्धि सामुग्री की आवश्यकता लगाती है।

यह रॉ मटेरियल आपको किसीभी मार्किट में बड़े आसानी से मिल जाता है। और आपको अगर इसे सस्ते दामों में खरीदना है तो आपको इसके व्होलसेल मार्किट में सर्च करना होगा।

पान मसाला बिज़नेस में लगनेवाले जगह की जरुरत Land For Pan Masala Business

पान मसाला बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको बहुत कम जगह की जरुरत होती है। इसे शुरू करने के लिए आपको अपने 10 X 10 के कमरे में शुरू कर सकते है। और इसे शुरू करने के बाद उसे आप रेंट पर भी ले सकते है या आपके पास अगर खुद की जमीन है तो आप इसका उपयोग कर सकते है। आपको बहुत आसानी से इसे शुरू कर है।

पान मसाला बिज़नेस के लिए लगनेवाली मशीन Machine For Masala Business

पान मसाला बिज़नेस को शुरू करने के लिए वैसे तो कई प्रकार की मचिनो की जरुरत होती है। जैसे मसाला मेकिंग मशीन। पैकिंग मशीन , पाउच पैकिंग मशीन। इनका खर्च की बात आपको से लाख तक आता है , मगर आज हम आपको इस बिज़नेस क मशीन के कैसे शुरू कर इसक ेबारेमे बताने वाले है इस कारन शुरू में बिना मशीन के शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको जो रॉ मटेरियल बताया है उसे मार्किट से लाना है और उसको मसाला बनाकर इसे छोटे छोटे पॉकेट में इसके लिए आप मशीन का इसतमाल कर सकते है यह मशीन आपको 60 से 70 रुपये में खरीद कर दे सकते है।

पान मसाला पैकिंग मशीन

पान मसाला बिज़नेस में प्रॉफिट कैसे कमाए How To Earn Money From Pan Masala Business Ideas

पान मसाला बिज़नेस में आपको जो पैन मसाला बनाना हिअ उसका खर्च आपको एक पॉकेट का ४ रुपये आता है और उसे आप ५ रुपये प्रॉफिट में बेच आप हर दिन के २५०० रुपये आराम से कमाई कर सकते है / इसके लिए आपको मार्केटिंग की जरुरत पड़ेगी। और जीतनी आप मार्केटिंग करोगे बढ़ेगा। और अच्छा प्रॉफिट कमाई कर सकते है।

हमें पढ़ने और देखने के लिए हमें यहाँ फॉलो जरूर करे। Business Facts , YouTube , Telegram , Facebook , Twitter , LinkedIne page . हमारे लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए साइड में News later Button को क्लिक करे।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here