0 0
Read Time:12 Minute, 45 Second

पान मसाला बिज़नेस की पूरी जानकारी | Pan Masala Business Idea | Low Cost High Demand Products |

दोस्तों आप भी अगर कोई यैसे बिज़नेस की तलाश में है। जो गांव में भी और शहर में भी लगातार चले , तो आज का पोस्ट आपके लिए फायदे का हो सकता है। आज में आपको बताने जा रहा हु एक यैसे बिज़नेस के बारे में जिसकी डिमांड कभी खत्म नहीं होगी। यैसे बिज़नेस के बारे में जानेगे।

आज का business ideas खास आमदनी प्राप्त करके दे जो लोग गाव मे रहकर पैसे कमाने की सोच रहे है। उनके लिए यह ideas बहुत काम का है। इस business की कुछ खास बाते है। आज जो बिजनेस आइडियाज में बताने जा रहा हूं वह बिजनेस को आप गांव में ही नहीं पूरे शहर में दुनिया में कहीं पर भी रहकर इसे आप शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस की दुकानों की अगर बात करें तो हर गली मोहल्ले में इनकी दुकान है खान पान की दुकानों से भी ज्यादा दिखाई देती है। इससे आपको यह जानकारी मिल सकती है कि मार्केट में लोग खाने से ज्यादा इसे पसंद करते हैं इसी कारण इसकी दुकानों की भी संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे भी आप अगर किसका बिजनेस शुरू करते हैं तो आप अच्छा खासा मुनाफा कमाई कर सकते हैं। कारण उसका बिजनेस करना बहुत ही प्रॉफिटेबल साबित हो सकता है तो चलो जानते हैं पान मसाला बिजनेस के बारे में। पान मसाला बिजनेस आइडिया Pan Masala Business Ideas , पान मसाला बिजनेस शुरू करने के लिए आप को बहुत ही लो कॉस्ट की जरूरत होती है उसी के साथ यह बिजनेस हाई डिमांड देनेवाला बिजनेस है इस कारण इस बिजनेस की जानकारी लेना बहुत ही आवश्यक है।

आप अगर बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो दोस्तों आपको बहुत सी चीजों की आवश्यकता होती है। जैसे हर बिजनेस शुरू करने के लिए उसकी रॉ मैटेरियल की जरूरत होती है उसी के साथ उसे बनाने के लिए मशीन की जरूरत होती है। उसी के साथ उसकी मार्केटिंग कैसे करें यह जानना जरूरी होता है। उसके लिए लगने वाले लाइसेंस कौन कौन से है यह जानना जरूरी होता है। तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम इन सभी चीजों के बारे में जानेंगे जो पान मसाला बनाने की विधि के बारे में आवश्यक चीजें है तो चलो शुरू करते हैं।

सबसे पहले हम जानते हैं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लगने वाले मटेरियल के बारे में।

पान मसाला बनाने के लिए रो मटेरियल की आवश्यकता (Paan Masala Business Raw Material )

पान मसाला बनाने के लिए वैसे तो बहुत सारी चीजों की जरूरत होती है मगर दोस्तों पान मसाला दो तरह से बनाया जाता है जैसे कि नॉर्मल अगर पान मसाला बनाने के लिए आपको नॉर्मल चीजों की जरूरत होती है वहीं अगर बात करें तो आपको तमाकू का पान मसाला बनाना है तो दोस्तों उसके लिए अलग से चीजे लगती है जिसमें तंबाकू का इस्तेमाल किया जाता है। उसी तरह आप अगर मीठा पान मसाला बनाना चाहते तो उसमें अलग टाइप के इंग्रीएंट की आवश्यकता होती है वैसे तो आज हम बात करेंगे मुख्य ऐसे जैसे जो पान मसाला बनाने के लिए चीजे आवश्यकता होती है उनके बारे में .

कत्था , इलायची , सुपारी , स्वाद देनेवाले पदार्थ और प्राकृतिक सुगन्धि पदार्थ। उसी के साथ इसकी मांग बढ़ ने के कारन पान मसालों में चॉकलेट , चीनी लेपित सौंफ , केसर , गुलकंद का इस्तमाल है। इसका मुख्य कारन यह है की लोगो की पसंद इसके प्रति बढ़ने के वजह से इसकी मार्केट वैल्यू भी बढ़ रही है।

पान मसाला बिज़नेस के लिए आवश्क्य मशीन ( Paan Masala Making Machine )

पान मसाला बिजनेस शुरू करने की अगर आप सोच रहे हैं तो इसके लिए आवश्यक मशीनों की जरूरत पड़ती है । शुरू में अगर आपको इस बिज़नेस स्टार्ट करना है तो इसके लिए आपको सबसे पहले इस बिजनेस को बिना मशीन के स्टार्ट करना है क्योंकि जब भी कोई बिजनेस स्टार्टिंग स्टेज पर होता है तो वह बिजनेस डेवेलोप करने के लिए खर्च आता है तो ऐसे में वह खर्च बचाने के लिए आपको कम से कम इन्वेस्ट करके बिजनेस को आगे बढ़ना होता है। वैसे तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बिना मशीन की आप शुरू कर सकते हैं क्योंकि ऊपर जो मैंने रॉ मैटेरियल बताया रॉ मैटेरियल को छोटे से मशीन के सहारे से पैकिंग कर के आप इससे यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हो। आगे जाकर जैसे-जैसे आप का बिजनेस बढ़ेगा वैसे वैसे ही आप फुली ऑटोमेटिक मशीन से यह बिजनेस को कर सकते हैं उसमें आपको अभी काम मशीन से करवा सकते हैं और बिजनेस अपना पढ़ा सकते हैं।

तो कहने का मतलब है कि इस बिजनेस को बिना मशीन से भी आप शुरू कर सकते हैं जैसे जैसे आपका बिजनेस बढ़ेगा उसके बाद आप एक मशीन लेकर अपना काम शुरू कर सकते हैं। वैसे तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पैकेजिंग मशीन आती है वह मशीन आपको एक लाख के आसपास मिल जाती है इसे खरीदने के लिए इंडियामार्ट के साइट पर जाकर आप खरीद सकते हैं नीचे लिंक चेक करें।

यह भी पढ़े।

Surgical Bandage Making Business Ideas

पान मसाला बिजनेस की विशेषताएं (Paan Masala Business Main Details )

पान मसाला बिजनेस करने से पहले उसकी विशेषता जानना बहुत जरूरी है। पान मसाला बिजनेस आप अगर करने की सोच रहे हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि इसकी विशेषता क्या है।

१) पान मसाला बिजनेस कम लागत में शुरू होने वाला और ज्यादा मुनाफा देने वाला बिजनेस है।

२) पान मसाला बिजनेस में जो प्रोडक्ट बेचने वाले हैं उसको ज्यादा से ज्यादा लोग पसंद करते हैं इस वजह से वह गली मोहल्ले का बिजनेस है।

३) पान मसाला बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको शुरुआती में आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं।

पान मसाला बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता Which Type Of license is Required for Paan Masala Business .

पान मसाला बिजनेस के लिए वैसे तो कोई लाइसेंस की जरूरत नहीं होती। इसे आप बिना लाइसेंस के भी शुरू कर सकते हैं। क्योंकि यह बिजनेस सेंटर गवर्नमेंट की अख्तारी में आता है। इस कारन इसे कोई लाइसेंस की जरुरत नहीं होती। यह लोकल टाइप का बिज़नेस होने के कारन इसे कोईभी व्यक्ति बिना लायसन कर सकता है।

सिर्फ आपको अपना बिज़नेस के लिए GST लाइसेंस और बिज़नेस रेजिस्टर होना जरुरी है।

पान मसाला बिजनेस के लिए जगह की जरूरत Paan Masala Business Requirements Land

पान मसाला बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ही कम जगह की आवश्यकता होती है क्योंकि दोस्तों यह बिजनेस आप शुरू में बिना मशीन के शुरू करने वाले हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ पैकेजिंग मटेरियल रखने के लिए और बना बनाया माल रखने के लिए ,जगह की आवश्यकता होती है। पैकेजिंग मशीन छोटी सी मशीन के सहारे से इस बिजनेस को आप स्टार्ट कर सकते हैं इस वजह से यह बिजनेस आप कोनसे भी जगह में शुरू कर सकते हैं।

अगर आपको इस बिजनेस बड़े पैमाने में शुरू करना है तो आपको फुली ऑटोमेटिक मशीन को रखने के लिए बड़ी से बड़ी जरूरत की जरूरत होती है। उसके साथ बना बनाया मान रखने के लिए आपको बड़ी जगह की जरूरत होती है। ऐसे तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 1000 से 2000 squire feet की जगह की जरूरत होती है। उस जगह में आप मशीन रख सकते हैं प्रोडक्शन निकाल सकते हैं मार्केटिंग कर सकते हैं सभी जगह काम आ सकती है इस बिजनेस के लिए।

पान मसाला बिजनेस की मार्केटिंग (Paan Masala Business Marketing)

पान मसाला बिजनेस को शुरू करने के लिए और उसकी मार्केटिंग करने के लिए बहुत ही आसान है। आज के टाइम में अगर बात करें तो मार्केटिंग के लिए लोग ऑनलाइन का जरिया आजमाते हैं। मगर दुनिया में एक यही बिजनेस है जिससे बिना ऑनलाइन के आप मार्केटिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए और उसकी मार्केटिंग करने के लिए एक से दो बंधुओं की जरूरत होगी जो सेल्समैन की काम करेंगे। सेल्समैन वह होता है जो आपके बिजनेस को लोगों के सामने प्रमोट करता है। सेल्समैन रखकर आप अपना बिजनेस आसानी से पढ़ा कर सकते हैं। आप जब भी अपने प्रोडक्ट को बेचने जाते हैं तो सेल्समैन हर दुकान पर जाकर अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करेगा ऐसे में वह अपने प्रोडक्ट को सेल करेगा उस हिसाब से उसे अगर कमीशन दिया जाए तो वह अच्छी तरह से प्रमोट कर सकता है और ज्यादा से ज्यादा तेल ला सकता है।

उसी के साथ आपको होलसेल मार्केट में अपने प्रोडक्ट को बेचना है आज के टाइम में अगर बात करें तो होलसेल में लोग अच्छा खासा प्रोडक्ट खरीदते हैं। होलसेल मार्केट में लोगों के पास ज्यादा क्वांटिटी में प्रोडक्ट लेने की कैपेसिटी होती है इस कारण वह ज्यादा सदा प्रोडक्ट खरीदते हैं ऐसे प्रोडक्ट में आप कम मार्जिन में ज्यादा मुनाफा कमाई कर सकते हैं। और नए कस्टमर जुड़ने के लिए आपको तूने ऑफर देने होगे। जैसे जितने ज्यादा आपकी प्रोडक्ट की खपत होगी उतना ज्यादा डिस्काउंट आपको प्रोडक्ट के ऊपर देना पड़ेगा। उससे बिना कंपटीशन कि आप अपने प्रोडक्ट को लोगों के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं। उसी के साथ पान मसाला बिजनेस को जल्द से जल्द आप सफल बना सकते हैं।

तो दोस्तों आपको यह बिजनेस करने की चाहत है तो हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं तो हम आपको सभी प्रकार की हेल्प करेगी इस बिजनेस को आप कैसे कर सकते हैं माल कहां से लाना है इसके लिए मशीन कौन सी लगी की मशीन कहां से खरीदना है पूरी जानकारी हम आपको देंगे तो नीचे कमेंट जरुर कीजिए।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
71 %
Sad
Sad
14 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
7 %
Angry
Angry
7 %
Surprise
Surprise
0 %

1 COMMENT

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Display Attraction

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here