35 रुपये में बनाके २०० रुपये में बेचे |  ३५ हजार में शुरू, ३.५ लाख रुपये कमाई Pearl Farming in India

3
0 1
Read Time:10 Minute, 53 Second

Pearl Farming in India आज के टाइम में अगर बात करें तो हर कोई कुछ ना कुछ बिज़नेस करना चाहता है गोवा की कैपिटल क्या है। खुद का बिज़नेस होने के साथ-साथ कुछ बिज़नेस में अगर ज्यादा से ज्यादा कमाई (High Earning Money ) हो तो कोई भी इस बिज़नेस को करना चाहेगा। मगर इसके लिए ऐसा बिज़नेस ढूंढना और उसकी सारी इनफार्मेशन इकट्ठा करना बहुत ही मुश्किल काम होता है। और कोई बिज़नेस आपने ढूंढ भी दिया तो मगर उसकी गारंटी कम होती है उसमें आप कमाई करके ज्यादा से ज्यादा मुनाफ़ा कमा सके। तो दोस्तों ऐसे ही लोगों के लिए हमारी वेबसाइट (Business Facts ) हेल्प करती है और आपके लिए नए-नए Business Ideas लेकर आती रहती हैं जो कि कम लागत (Low Investment ) में होते हैं और उससे आप ज्यादा से ज्यादा मुनाफ़ा (Profit ) कमाई कर सकते हैं। आज इस पोस्ट में भी हम आपके लिए ऐसे ही बेहतर बिज़नेस आइडिया लेकर आए है जो कि आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट में शुरू करके इस से 10 गुना तक कमाई कर सकते हैं। वह कैसे कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा तो चलो आज का बिज़नेस आइडिया शुरू कर लेते हैं। आज हम इस पोस्ट में बात करने वाले हैं बहुत ही डिमांड वाला बिज़नेस जिसका नाम है। Pearl Farming Business in India .

यह एक फार्मिंग बिज़नेस है इस बिज़नेस को आप बड़े आसानी से शुरू कर सकते हैं तो दोस्तों आज मैं आपको जो बिज़नेस पता होगा उस बिज़नेस की अगर बात करें तो इस बिज़नेस को आप सिर्फ ₹35000 में शुरू करके इससे आप मिनिमम से 10 गुना प्रॉफिट कमाई कर सकते यानी कि 3:00 से 3:50 लाख रुपया कमाई कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं क्या है Pearl Farming Business .

पर्ल फार्मिंग क्या होती है। और पर्ल फार्मिंग बिज़नेस कैसे करते है। What is Pearl Farming ? How to Start Pearl Farming Business ?

आज के टाइम में आकर बात करें खेती से होने वाली इनकम उसके खर्चे से बराबर बहुत कम होती है। इस कारण आज के टाइम में अगर बात करें तो फसल को अगर टाइम पर मार्केट में भावना मिले तो फसल खराब हो जाती है इससे किसानों को बहुत नुकसान का सामना करना पड़ता है। उसी के साथ अगर कुछ आपत्ति आ जाती है तब भी उसका बुक ताना किसानों को ही भुगतना पड़ता है। ऐसे में बहुत से किसान निराश हो जाते हैं। तो दोस्तों आज मैं आपको जो खेती के बारे में बताने जा रहा हूं। आज के टाइम में बहुत ही लोग इसमें ज्यादा से ज्यादा इंटरेस्ट दिखाई दे रहे हैं। पर्ल फार्मिंग का मतलब होता है मोती की खेती। मोती की खेती करके आप बड़ी आसानी से लाखों रुपया कमाई कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको जरूरी होती है जमीन की। अगर आपके पास थोड़ी बहुत जमीन है तो दोस्तों आप इस खेती को करके बड़ी आसानी से लाखों रुपए कमाए कर सकते हैं। इस जमीन का उपयोग करके आप उस जमीन में एक तालाब खुदवा सकते हैं। तालाब का उपयोग करके आप उसमें मोती की खेती कर सकते हैं। जमीन के साथ-साथ उसमें पानी की भी आवश्यकता होती है। और उस पानी में डालने के लिए आपको सिप की जरूरत होती है। उसी के साथ आपको इस खेती करने के लिए ट्रेनिंग की भी जरूरत होती है। ट्रेनिंग देने के बाद आप इसका खुद बिजनेस शुरू करके आसानी से पैसे कमाए कर सकते हैं।

सरकारी इस योजना से महिलाये कमा सकती है घर बैठे पैसा

केवल १० हजार है तो शुरू करे यैसे प्रोडक्ट्स का बिज़नेस जो 100 रुपये में बनाये 300 में बेचे।

सरकार देंगी 50 % की सबसिडी

अगर आप इस बिजनेस को शुरुआत करना चाहते हैं तो दोस्तों आपके मन में सबसे पहले आता है कि इस बिजनेस के लिए हम तालाब खोदने के लिए ज्यादा से ज्यादा पैसे की जरूरत होती है। तू से आपको लगता होगा आपके 35000 में यह तालाब नहीं खुदवा सकते और यह बिजनेस हम नहीं कर सकते। तो दोस्तों मैं आपको बताना चाहता हूं कि जो यह 35000 है वह आपको इस बिजनेस को करने के लिए जो लागत आती है उसके बारे में बताया गया है। इस इन्वेस्टमेंट में आपको तालाब का खर्चा नहीं दिखाया गया है। और उसी के साथ आपको बताना चाहता हूं कि तालाब का खर्चा आपको सरकार की ओर से सब्सिडी के तौर पर मिलता है। मान लीजिए आपको अगर तालाब खोदने के लिए 50000 का खर्च आता है तो उसमें से ₹25000 सरकार आपको हेल्प के तौर पर देती है। यानी कि आपको 50 परसेंट पैसे की बचत ही मिल जाती है। यह सब्सिडी देने के लिए आपको सबसे पहले अपने गांव के प्रधान ऑफिस में जाना है और दोस्तों वहां पर जाकर आपको सब्सिडी का फॉर्म के साथ-साथ अपने डॉक्यूमेंट जमा कर लेने हैं। और अपने गांव के प्रधान से आपको बात कर लेनी है कि हम यहां पर जो खेती करने वाले हैं उसकी डिटेल उसको दे देनी है। आपका दस्तावेज वह प्रधान सरकार की तरफ भेज देता है और सरकार के तरफ से आपको अप्रैल मिल जाने के बाद आपको तलाव खोलने के लिए 50 परसेंट तक की मदद मिल जाती है।

मोती की खेती के लिए ट्रेनिंग Training Centre

अगर आप मोती की खेती करने की सोच रहे हैं तो दोस्तों आपको सबसे पहले इसकी ट्रेनिंग देना बहुत जरूरी है . हमारे देश में बहुत सारे जगह पर इसकी ट्रेनिंग सेंटर अवेलेबल है जहां पर जाकर आप ट्रेनिंग ले सकते हैं। इसकी ट्रेनिंग की अगर बात करें तो आपको 10 से 15 दिन की ट्रेनिंग लेना जरूरी होता है। ट्रेनिंग सेंटर की अगर बात करें तो हमारे देश में दक्षिण भारत ,बिहार ,मध्य प्रदेश और मुंबई इन राज्यों में आपको ट्रेनिंग सेंटर मिलते हैं।

कैसे बनते है सिप से मोती

अगर आपको अच्छे क्वालिटी के सिप चाहिए तो आपको दक्षिण भारत और बिहार के दरभंगा राज्य में बड़ी आसानी से मिल जाते हैं। तो चलिए जानते हैं सीप से मोती कैसे बनते हैं। सीप से मोती बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। इसके लिए सबसे पहले आपको सभी सिर्फ स्कोर 10 से 15 दिन के लिए जाल में बांधकर तालाब में डाल दिया जाता है। 10 से 15 दिन में सिर्फ अपने हिसाब से पैदावार शुरु कर देती है। करीब 15 दिन के बाद उन्हें सर्जरी के लिए लिया जाता है। उसमें एक पार्टिकल का सांचा लिया जाता है जिस पर कोटिंग के बाद से प्लेयर बनाया जाता है पार्टिकल पर हुई यह फोटो आगे चलकर मोती बनते हैं। तो देखा आपने मोती बनाना इतना आसान है। आज के टाइम में मार्केट में इसकी ज्यादा से ज्यादा डिमांड होने के कारण इसमें बहुत सारे लोग आज के टाइम में उतरते जा रहे हैं। अगर आप भी अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं तो आज ही इस बिजनेस को आप शुरू कर सकते हैं।

सिप से मोती बनाकर कितनी होगी कमाई

आपने सीप से मोती बनाने की प्रक्रिया तो जान ली अब जानते हैं इस पोती को बनाकर आप मार्केट में कैसे सेल कर सकते हैं और कितनों में आपको यह सेल हो जाती है रात कितनी कमाई कर सकते हैं। बात करी तो सीप से मोती बनने की खर्च की तो दोस्तों एक 30 से ₹35 खर्च होता है। और उसे मार्किट में अगर सेल की बात करें तो डेढ़ सौ से ₹200 तक आप इसे सेल कर सकते हैं। मान लीजिए आप ने 1000 के सिप ले करके आपने इसका बिज़नेस शुरू किया और 1000 सीट में से आपको 2000 मोती मिल जाते हैं यानी कि 1 सिप में दो मोती बनते हैं। मान लीजिए 1000 सीप में से सभी सीप जिंदा बचते हैं ऐसे नहीं , उसमें से 700 से 800 अगर सीख जाते हैं तो आपके पास 16 सो मोती जमा हो जाते हैं अगर मान लीजिए एक मोती की कीमत ₹200 में बिकती है। तो 16 सो मोती को भेज कर आप ₹320000 कमाई कर सकते हैं। तो दोस्तों इसको शुरुआत करने के लिए आपको सिर्फ 1000 सीट की प्राइस ₹35000 आती है यानी कि से शुरुआत करने के लिए आपको बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है। तो देखा आपने कि आप कम इन्वेस्टमेंट में शुरू करके आप इससे अच्छा खासा मुनाफा कमाए कर सकते हैं। आपको अगर यह पोस्ट अच्छी लगी होगी तो इसे शेयर जरूर कीजिए।

हमें पढ़ने और देखने के लिए हमें यहाँ फॉलो जरूर करे। Business Facts , YouTube , Telegram , Facebook , Twitter , LinkedIne page हमारे लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए साइड में News later Button को क्लिक करे।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
50 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
33 %
Surprise
Surprise
17 %

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here