सिर्फ 3000 का इन्वेस्टमेंट से १.५६ लाख रुपये महीने की कमाई Profitable Home Based Business Ideas |

0
154
0 0
Read Time:12 Minute, 24 Second

आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं होम बेस्ड बिजनेस आइडिया के बारे में। जिसे आप सिर्फ 3000 की इन्वेस्टमेंट में शुरू करके महीने के 156000 तक कमाई कर सकते हैं। वह कैसे करना है यह जानने के लिए हमारे साथ बने रहे। हमारे इस वेबसाइट पर आपको बिजनेस आइडिया शेयर मार्केट और गवर्नमेंट स्कीम के बारे में जानकारी मिलती है। आपने अभी तक हमें फॉलो नहीं किया तो जल्दी से साइकिल फॉलो जरूर कीजिए क्योंकि फीचर में आने वाले अपडेट आप तक पहुंच सके।

दोस्तो आज के पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं। अंडा बिजनेस के बारे में। आप में से सभी लोगों ने अंडे का तो स्वाद लिया ही होगा मगर क्या आप जानते हैं अंडे का हर एक पार्ट का हम पैसे कमाई कर सकते हैं। अंडा एक ऐसी चीज है जिसे छोटे बच्चे से लेकर हर उम्र की इंसान को बहुत ही फायदेमंद देता है। दुनिया में कोई ऐसा इंसान नहीं जो कि अंडे का स्वाद नहीं लिया होगा। क्योंकि अंडे में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होने के कारण इसे डॉक्टर भी खाने की सलाह देते हैं। हम अपने जीवन में रोज की हार में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि हमारे शरीर को लगने वाले प्रोटीन की मात्रा इसमें सबसे ज्यादा होती है इस कारण इसे हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान माना जाता है। अगर आपने देखा होगा कि जो लोग व्यायाम के शौकीन होते हैं वह अपने आहार में अंडे का इस्तेमाल जरूर करते हैं। क्योंकि अंडे से जो कि पोषक तत्व हमारे शरीर को मिलते हैं वह सभी पोषक तत्व अंडे में मौजूद होते हैं इस कारण व्यायाम करने वाले लोग इसका सेवन जरूर करते हैं। अंडा को खाने की पद्धति हर किसी की अलग-अलग होती है। कोई इससे फ्राई कर कर खाता है , तो कोई इसे उबालकर खाना पसंद करता है। दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम भी जाने के के अंडे का इस्तेमाल करके हम कैसे बिजनेस सेटअप कर सकते हैं और इससे लाखों रुपए आप महीने कमाई कर सकते हैं।

Best Business Ideas With Low Competition in India 

आज हम जिस बिजनेस के बारे में जानने वाले हैं उस बिजनेस का नाम है अंडे के छिलकों का बिजनेस , जी हां दोस्तों आपको सुनकर हैरानी होगी कि अंडों के छिलकों का बिजनेस कैसे हो सकता है क्योंकि हम जिसे फेंक देते हैं। अंडे के छिलके से बहुत अच्छे अच्छे काम किए जाते हैं जिसकी आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी। ऐसे में अगर आप इस अंडे के छिलके के गुणों को जान लेते हैं तो आप भी इस बिजनेस को करना बहुत पसंद करोगे तो चलो आज के इस पोस्ट में जाने के अंडों के छिलकों से हम कैसे लाखों रुपया कमाई कर सकते हैं। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं अंडे के छिलके का उपयोग किस जगह पर किया जाता है।

अंडे के छिलकों का उपयोग Use for Eggs Shell powder

अंडे के छिलकों से हम उसकी पाउडर बनाकर विविध वस्तुओं में उसका उपयोग किया जाता है। अंडे के छिलके में हमें कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा मिलती है इस कारण इसका उपयोग कैल्शियम के पदार्थ और प्रोटीन के पदार्थ जो बनते हैं उसमें सबसे ज्यादा किया जाता है। उसी के साथ अगर बात करें तो हमारे शरीर में लगने वाले विटामिंस और मिनरल्स की मात्रा इससे बहुत ज्यादा होती है। अंडे के छिलके से बनाए गए टेबलेट का इस्तेमाल भी अंडे के छिलकों से बनी पाउडर में किया जाता है।

उसी के साथ नीचे दिए गए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

१) कैल्शियम टेबलेट मेकिंग Calciam Tablet Making

आपने देखा होगा कि कैल्शियम की जो गोली आती है उसमें हम अगर शरीर में हमारे कैल्शियम की मात्रा कम हो जाती है तो हमें डॉक्टर सलाह देते हैं कैल्शियम की टेबलेट खाने के लिए। मगर दोस्तों इश्क कैल्शियम के टेबलेट में अंडे के छिलके से बनी हुई पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि दोस्तों अंडे के छिलकों में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होने के कारण इसका इस्तेमाल इस गोलियों में करने से जो हमें हमारे शरीर को लगने वाले कैल्शियम की नीड इससे पूरी हो जाती है। इस कारण कैल्शियम के टेबलेट में इसका इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है।

२) फार्मा कंपनी Pharma company

आप सभी जानते हैं फार्मा कंपनी मेडिकल के जोकि लगने वाले टेबलेट को बनाने का काम करती है। ऐसे में जो जो टैबलेट में कैल्शियम प्रोटीन की मात्रा की आवश्यकता होती है। टेबलेट को बनाने के लिए अंडे के छिलकों से बनी पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है इस कारण फार्मा कंपनी में इसकी डिमांड सबसे ज्यादा होते हैं।

३) ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने के वक्त Beauty Products Making

क्या आपको पता है कि हम जो हमारे चेहरे पर लगाने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट होते हैं उनमें अंडे के छिलकों का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे कि फेस पैक (face Pack ) हो गया फेस स्क्रब (Face Scrube ) होगी इन जैसे प्रोडक्ट में अंडे के छिलके से बनी पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने के लिए इन प्रोडक्ट की आवश्यकता होती है इस कारण जो भी कोई ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी है इसमें अंडे के छिलकों से बनी पाउडर का यूज किया जाता है।

४) टूथपेस्ट पाउडर Toothpaste Powder Making

क्या आप जानते हैं आप सुबह सुबह जिस तोपेस्ट से ब्रश करते हैं अपने दांतो को साफ करते हैं ऐसे टूथब्रश की पेस्ट में इसका इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि अंडे के छिलकों से बने पाउडर से ही बनाई जाती है। इस कारण टूथपेस्ट बनाने वाली कंपनी में इसकी डिमांड ज्यादा होती है।

५) फ्रूट जूस और पिज़्ज़ा बनाने Fruit Juice & Pizza Making Business

क्या आप जानते हैं फ्रूट जूस और पिज़्ज़ा बनाकर जो आप खाते हैं उसमें भी कैल्शियम की मात्रा मेंटेन रहने के लिए उसमें अंडे के पाउडर से बनी कुछ इंक्रिमिन को इस्तेमाल किया जाता है इस कारण फ्रूट जूस और पिज़्ज़ा बनाने के वक्त इसका इस्तेमाल कंपनी करती है तो इससे आप में जो कि एनर्जी आती है वह इस सही बनी होती है।

६) विदेशी मार्केट में इसकी डिमांड export market

अंडे के छिलके से बनी पाउडर की अगर बात करें तो इसकी डिमांड विदेशी मार्केट में सबसे ज्यादा होती है क्योंकि विदेशी मार्केट में इस से बनी चीजों को ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है इस कारण इसकी डिमांड विदेशी मार्केट में ज्यादा होने के कारण आप इसे विदेश मार्केट में भी भेज सकते हैं।

अंडे के छिलके से बनी पाउडर का इस्तेमाल करके हम ऊपर दिए गए वस्तुओं को बनाते हैं इस कारण इसकी डिमांड मार्केट में सदा बनी रहती है।

अंडे के छिलके से बनी पाउडर का बिजनेस करने के लिए आवश्यक रॉ मैटेरियल Eggs Shell Powder Making Business Raw Material

इस बिज़नेस की अगर बात करे तो इसे शुरू करने के कच्चा माल अगर बात करे तो आपको अंडे के छिलके का उपयोग किया जाता है। और इसमें आपको बहुत आसानी से अंडे के छिलके मिल जाते है। इसमें आपको आपके एरिया में जहा फ़ास्ट फ़ूड सेंटर है वह पर से भी मिल जाते है। और उसी के बाद प्लॉटरी फ्रॉम हाउस से भी आपको इसका मटेरियल मिल जाता है। और इंडिया मार्ट की साइट से भी आप इसे खरीद सकते है। यहाँ पर आपको व्होलसेल प्राइस में मिल जाते है। उसी के साथ आप इसका बिज़नेस करने के लिए आपके एरिया में जहा कचरा डाला जाता है वहां से भी ले सकते है। इसके लिए आप जो लोग कचरा बेचते है उन्हें यह काम दे कर इसका बिज़नेस शुरू करा सकते है। इसका रॉ मटेरियल की बात करे तो 140 किलो के हिसाब से मिल जाती है।

अंडे के छिलके से पाउडर बनाने की मशीन Eggs Shell Powder Making Machine

अंडे के छिलके से पाउडर बनाने के लिए आपको बहुत कम कीमत की मशीन की आवशक्यता होती है। इसके लिए आपको मिक्सर मशीन की आवश्यकता होगी इसमें आपको Commercial Mixer Machine इस मशीन का उपयोग करके आप अंडे से पाउडर बना सकते है। उसी के साथ इसमें आपको पानी की आवश्यकता होगी। और उसमे आपको लगेगा .

अंडे के छिलके से पाउडर बनाने का प्रोसेस Eggs Shell Making Powder Process

अंडे के छिलके से पाउडर बनाने का प्रोसेस बहुत ही आसान है। इसके लिए सबसे पहले आपको अंडे के छिलके को आपको अछेसे साफ करना होगा। उसमे से आपको अच्छे छिलके को अलग से कराना होगा। उसके बाद उसे गरम पानी से धो डालना है और उसके बाद आपको केमिकल से अछेसे धोना होगा। उसके बाद आपको मिक्सर की मदत से उसकी पाउडर बनानी है। मिक्सर में डालने से पहले आपको उसे अछेसे धुप में सुखाना होगा। सूखने के बाद आपको मिक्सर में पाउडर बनानी है। और फिर उसको प्लास्टिक में वजन करसके भरना होगा। उसके लिए आप वजन करने वाली मशीन का इसतमाल कर सकते है। और फिर आपको अचे से 500 ग्राम। १ किलो यैसे पैक करना होगा। फिर उसके बाद आप उसे मार्किट में बेचने के लिए तैयार कर सकते है।

अंडे के छिलके की मार्केटिंग marketing for eggs powder

अंडे से छिलके से बने पाउडर को बेचने के लिए आपको लोकल मार्किट , डीमैट , अपने एरिया में जहा मेडिकल की दवाई बनाई जाती है। वह आपको बेचना है। और ऑनलाइन वेबसाइट पर भी बेच सकते है।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here