0 0
Read Time:9 Minute, 34 Second

Tandoori Tea Making Business Ideas

भारत में अगर कोई बिज़नेस प्रॉफिट में होता है , तो चाय बिज़नेस। हमारे देश के लोग अगर दिन में २ से ४ बार अगर पीने का शॉक रखने वाले हमारे देश में बहुत से लोग है। कोई लोग है जो खाने के शौकीन रखते है तो कई लोग है जो शॉकिंग रखते है। आप अगर इसमें से खाने या पिने के शॉकिंग है तो आज हम आपके लिए लेके ए है एक यैसा बिज़नेस जिससे आप अच्छा पैसा कमाई कर सकते है। हमारे देश में कई लोग यैसे है जो चाय के शॉकिंग ज्यादा है , यह लोगो में से कई यैसे लोग है जो दिन के ४ से ६ बार चाय पिने का का शौक रखते है। यैसे लोग आपके पैसे कमाई के जरिये है। वैसे तो हमारे देश में चाय बनाने की कला बहुत अलग अलग है , इसमें अगर बात करे तो लोग अपना खुद का ब्रांड बनाकर मार्किट में छा गए है। जैसे MBA CHAY WALA इन्होने अपने चाय बनाने की कला को अपना करिअर बना डाला। आज उस बिज़नेस में वह बहुत अच्छा पैसा कमाई कर रहे है। आपमें भी यैसा कुछ हटके चाय बनाने की कला है तो आप भी इस बिज़नेस से अच्छी कमाई कर सकते है।

हमारे देश की बात करे तो चाय की कीमत ५ से १० रुपये की आती है। इस बिज़नेस को करने वाला आज के टाइम में ज्यादा से ज्यादा कमाई कर सकते है। आज के टाइम में एक चाय बेचनेवाला मामूली इंसान दिन के १००० रुपये कमाई कर रहा है। इसका कारन भी वैसा है , क्युकी चाय बनाने के लिए बहुत कम खर्च आता है। एक १० रुपये की चाय बनाने का खर्च ५ से ७ आता है इस हिसाब से एक चायवाला अगर दिन भर ५०० चाय बेचता है तो वह दिन का 1500 रुपये प्रॉफिट कमाई कर लेते है। इस हिसाब से आप देखा सकते है एक चायवाला कितना कमाई कर सकता है। तो आज के इस पोस्ट में हम जाननेवाले है एक बेहतर बिज़नेस के बारे में जिसका चाय से ही सन्दर्भ है। आज हम जानेगे तन्दूरी चाय बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे। Tandoori Tea Making Business Ideas|

यह भी पढ़े।

Summer Business Idea गर्मियों में शुरू करे कमाल का बिज़नेस जो अच्छी कमाई देंगे।

कंपनी के साथ काम करके 6 लाख तक कमाए 

किस चाय को तंदूरी चाय कहा जाता है ? कैसे बनाई जाती है तंदूरी चाय।

आपमें से बहुत से लोग तंदूरी चाय के बारे में नहीं जानते है। आखिर क्या फरक है चाय और तंदूरी चाय में। तंदूरी चाय का मतलब है। तंदूर की हुई चाय। आपको पता होगा की तंदूर यानि उबली हुई या पकी हुई चाय। जैसे तंदूर चिकन , तंदूर रोटी होती है , उस हिसाब से चाय को भी भुना जाता है। कैसे भुना जाता है तो चलिए जानते है। कैसे भुना जाता है।

तंदूरी चाय बनाने का तरीका

तंदूरी चाय को बनाना बहुत आसान है। इसके लिए आपको सबसे पहले सिंपल सी चाय को बनाना होता है। उसके बाद उस चाय को एक ओवन के मदत से उसमे मिट्टी की कुल्हड़ का उपयोग करके उस कुल्हाड को ओवन में इलेक्ट्रिकल या कोयले के मदत से गरम किया जाता है और उसको एक बर्तन में निकाल कर उसे में चाय को डाला जाता है। और उसे कप में परोसा जाता है। हो गया आपका तंदूरी चाय तैयार। इस तरह से चाय को तंदूरी चाय में कन्वर्ट किया जाता है। इसका टेस्ट रोज के चाय से अलग होती है। इसमें मिटटी की टेस्ट मिक्स होती है इस कारन इसका टेस्ट अलग होता है।

तंदूरी चाय का बिज़नेस शुरू करने के लिए लगनेवाले चीजे Tandoori Tea Making Instruments for business

तंदूरी चाय का बिज़नेस अगर आप शुरू करना चाहते है , तो आपको यह पता होना जरुरी है कोण कोनसी चीजे इस बिज़नेस के लिए आवश्यक है। तो चलिए जानते है कोण कोनसी चीजे की आवशक्यता होती है।

तंदूर ओवन Tandoor Oven

तंदूर ओवन का उपयोग करके आप तंदूर चाय बना सकते है। इसकी जरुरत आप अपने बजट के हिसाब से पूरी कर सकते है। इसमें आपको ओवन दो प्रकार के आते है। इसमें मटेरियल के हिसाब से मार्किट में अवेलेबल है। इसमें आपको MS (MILD STEEL ) और SS ( STANLESS STEEL ) इन दो प्रकार में आते है। इसमें जो MS का आता है वह कोयले पर चलता है यानि इसमें कोयले का इस्तमाल किया जाता है। और इसकी प्राइस की बात करे तो यह आपको 3500 में आता है। अगर आप लौ बजट में इसे शुरू करना कहते है तो यह ओवन आपके काम का है। और दूसरा SS में जो ओवन होता है उसे भी कोयला का उस किया जाता है। इसकी प्राइस 5500 तक आते है। यह दोनों बी कोयले के इस्तमाल किया जाता है। और इसमें आपको इलेक्ट्रिक ओवन भी आता है। यह ओवन को चलने के लिए इलेक्ट्रिक का उपयोग होता है। इसकी मार्किट में प्राइस 35000 से 55000 रुपये तक आती है। और उसी के साथ इसमें तीसरा प्रकार का ओवन आता है गैस ओवन यह ओवन गैस पर ऑपरेट किया जाता है। इसकी कीमत मार्किट में 7500 रुपये तक आती है।

MS OVEN

SS Tandoori Oven

इस ओवन की कैपेसिटी अलग अलग है। इसमें एक टाइम में 35 से 40 पीस चाय के कप को कुल्हड़ के सहारे से बनाया जजता है।

तंदूरी चाय मेकिंग बर्तन

उसी के साथ तंदूरी चाय को बनाने के लिए तंदूरी चाय के बर्तन का इसतमाल किया जाता है। इसमें आपको स्टील और कॉपर यह दोनों के आते है। इनकी प्राइस भी अलग अलग देहने को मिलती है। इसमें 750 रुपये से 1000 रुपये तक देखने को मिलती है।

चिमटा या पक्कड़

इसमें आपको चाय को बनाने और सर्विस देने के लिए चिमटे का उपयोग किया जाता है। इसमें आपको १२० रुपये तक मिल जाता है।

टि किटली

इसके उपयोग से बने चाय को रखने के लिए उपयोग किया हजाता है। इसमें गरम या उबला हुवा चाय उबला हुवा रहता है। उसकी कीमत 2000 तक आती है।

गैस स्टो

इसका उपयोग किया जाता है। इसकी कीमत 3000 रुपये तक मार्किट में आती है।

कोयला

अगर आप कोयला का इसतमाल होनेवाला ओवन यूज़ कर रहे है तो आपको कोयले ा इस्तमाल होता है। यह आपको २५ रुपये से ३० रुपये तक एक किलो मिल जाता है।

उसी के साथ इस बिज़नेस के लिए कॉटन क्लॉथ और चाय बनाने के लिए जो मटेरियल लगता है उनकी जरुरत होती है। आज के टाइम में चाय बनाने का मटेरियल रेडी मेड मिल जाता है।

तंदूरी चाय बिज़नेस में प्रॉफिट

इस बिज़नेस में अगर प्रॉफिट मृगीं की बात करे तो इसमें चाय बनाने का खर्च की बात करे तो एक कप चाय बनाने का खर्च ५ से १० रुपये तक आता है और उसे आप 20 रुपये तक मार्किट में बेच सकते है। यानि अगर आप यैसे एरिया में रहते है जहा आपको 200 कप बिकते है तो आपको दिन के 3000 तक कमाई कर सकते है।

तंदूरी चाय के बिज़नेस के लिए जगह की आवशक्यता

इस बिज़नेस को करने की अगर अपने ठान ली है तो आपको इस बिज़नेस के लिए जगह कितनी और कहा लेना जरुरी है। बिज़नेस के लिए आपको 10 फिट क्ष १० फिट की जगह होगी तो भी चलेगा। मगर इस बिज़नेस के लिए जगह क्राउड एरिया में यानि जहा लोगो की अच्छी भीड़ हो वैसे जगह में इसका बिज़नेस जल्दी ग्रो होने के चांस ज्यादा होते है।

हमें पढ़ने और देखने के लिए हमें यहाँ फॉलो जरूर करे। Business Facts , YouTube , Telegram , Facebook , Twitter , LinkedIne page हमारे लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए साइड में News later Button को क्लिक करे।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here