0 0
Read Time:7 Minute, 37 Second

महीने का 50 हजार कमाई करके देगा बिज़नेस|Tin Can Making Business Ideas|

दुनिया में कई तरह की चीज़े होती है। उनको पैकिंग की आवश्यकता होती है। मगर उन्हें पैकिंग के लिए बॉक्स।, कार्टून , लकड़ी के बॉक्स , या प्लास्टिक पेपर का इस्तेमाल किया जाता है मगर जो पदार्थ द्रव फोम में होते है। उनका उपयोग और उसे पैकिंग के लिए डिब्बे का इस्तेमाल किया जाता है। इसमे oil, petrol, खाने के पदार्थ इन चीजो को रखने के लिए डिब्बा या tin का इस्तमाल किया जाता है. आज के टाइम मे इसकी डिमांड बहुत बड़ते जा रही है. यदि आप इसे बनाने का Business शुरू कर सकते है तो आनेवाले टाइम मे आप इससे बहुत ज्यादा पैसे कमाई कर सकते है. आज हम जानेंगे Tin Can Making Business Ideas. tin can business

इस बिज़नेस की पुरी साल डिमांड रहती है। और इसमें जो प्रोडक्शन हम बनाने वाले है उसे मार्किट में ज्यादा डिमांड रहती है। इस कारन इस बिज़नेस में आपको ज्यादा से ज्यादा डिमांड रहता है। आज की बात करे तो हर किसी बी इंडस्ट्री में इसका उपयोग किया जाता है। हर इन्दुस्ट्री में फूड आइटम और कई सरे आइटम होते है उन्हें पैकिंग के लिए इसका उपयोग होता है। आज के इस पोस्ट में हम जानेगे की Tin can मेकिंग बिज़नेस के लिए कोसी चीजे की आवशक्यता रहेगी और उसी के साथ इसमें आपको कितने की लगत लगेगी , कोनसी मशीन का इसतमाल इस बिज़नेस के लिए किया जाता है। इनकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको मिलेगी। आपके कोई सवाल होंगे तो हेल्प के लिए हमारी व्हाट्स अप्प ग्रुप को ज्वाइन कर सकते है।

यह भी पढ़े

Summer Business Idea गर्मियों में शुरू करे कमाल का बिज़नेस जो अच्छी कमाई देंगे।

500 रुपये किलो में ख़रीदे और 25 हजार रुपये किलो बेचे।

उसके पहले हम जानेगे टिन कैन मेकिंग बिज़नेस की विशेष बाते।

१) इस बिज़नेस की पुरे साल डिमांड रहता है। इसकी डिमांड कभी ख़त्म नहीं होती है।

२) इस बिज़नेस में कभी मंदी नहीं आती है। इस कारन इसका बिज़नेस करने से आपको प्रॉफिट लगातार कमाई कर सकते है।

३) इसमें कई प्रकार के tan बना सकते है जैसे जैम , जेल्ली , मीट , फिश ,स्वीट्स इनको पैकिंग के लिए विविध आकार के टिन कैन बना सकते है।

४) इसमें आप राउंड , स्क्वायर , रेक्टंगुलर आकर के बनसकते है।

How to start Tin Can Making Business Ideas .

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले इस बिज़नेस के लिए आपको प्लानिंग करना होगा। उसमे आपको कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा , इसमें आपको कितनी जगह लगेगी , कोनसी मशीन की आवश्यकता लगेगी .रॉ मटेरियल कोनसा लगेगा , कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा , जगह कितनी लगेगी इसकी पूरी इनफार्मेशन का आपको एक प्लान बनाना पड़ेगा। इसमें आपको वर्किंग कैपिटल कितना लगेगा और सभी चीजों का आपको एक पेपर पर प्लान बनाना होगा इसमें आपके पास कितना खर्च है है यह भी आपको देखना पड़ेगा। इस सभी चीजों की आपको लिस्ट बनानी है। और इसमें लगनेवाली चीजे आपके आसपास कहा मिलेगी इसका खोज करना होगा। और इसमें आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह के भाव देखने होंगे कहा आपको सस्ता मिलता है और अच्छे क्वालिटी का मिलता है यह आपको देखना पड़ेगा। इनका सभी का ज्ञान होने के बाद आपको यह भी देखना होगा की आपको बैंक कितना लोन दे सकती है। और गोवेर्मेंट के पास बिज़नेस के लिए कोनसे लोन सस्ते रेट पर अवेलेबल है इनकी भी आपको रिसर्च करना होगा। और फिर आपको यह सोचना है की मार्किट में आपका बिज़नेस चलेगा या नहीं। फिर आपको शुरुवात करनी होगी इस बिज़नेस को शुरू करने की। तो चलाओ जानते है। इनकी पूरी इन्फ्रोमेशन।

टिन कैन बनाने के लिए रॉ मटेरियल Tin Can Making Business raw material

टिन कैन मेकिंग बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको रॉ मटेरियल की आवशक्यता होती है। इसमें आपको लेमिनेटेड शीट की आवशक्यता होती है। इसे आपको मार्किट से ला सकते है। यह अलग अलग थिकनेस में आपको मिलते है। आपको जिस भी थिकनेस में बनाना है उस हीसभ से आपको मार्किट से लेना होता है। इससे आप अलग अलग प्रकारके टिन बना सकते है। इसमें आपको ०.15 mm से ०.50 mm तक की थिकनेस के शीट की आवशक्यता होती है। इसका उसे आपक्को कोनसा प्रोडक्ट इसमें पैक करना है उसपर निर्भर करता है।

टिन कैन बनाने के लिए मशीन की आवश्क्यता Tin Can Making Machine List

इस बिज़नेस को शरू करने के लिए आपको बहुत से प्रकारकी मशीन की आवश्कयता होती है। इसमें आपको फुल्ली आटोमेटिक मशीन भी अति है। उसी के साथ आप इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए जो प्रोसेस है उसके हिसाब से मशीन भी खरीद सकते है , उनकी लिस्ट निचे देख सकते है।

Tin Can Making Machine List

१) Cutting Sheet Machine –

2) Roll Forming Machine –

3) Spot Welding Machine

4) Seem Welding Machine

5) Cone Shaping Machine

6) Round Die Cutting Machine

7) Flanging Machine

ऊपर दिए मशीन की आपको आवश्कयता होती है। यह मशीन आपको इंडिया मार्ट के साइट पर मिल जाएगी। इन सभी मशीन आपको ५ से २० लाख रुपये में आपको मिल जाती है। उनका उपयोग करके आप खरीद कर अपना बिज़नेस शुर कर सकते है।

टिन कैन मेकिंग बिज़नेस के लिए जगह की आवश्यकता Tin Can Making Business Land Requirement

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको जगह की आवश्यकता होती है इसमें आपको मशीन रखने के लिए रॉ मटेरियल रखने के लिए और पैकिंग मॉल रखने के लिए कम से कम ४००० स्क्वायर फुट की जगह की आवश्यकता रहेगी।

टिन कैन मेकिंग बिज़नेस के लिए लायसन की आवश्यकता Tin Can Making Business license Requirement

Tin can making business के लिए आपको कई प्रकार के लायसन लगेंगे इसमें आपको सबसे पहले उद्योग आधार की आवशक्यता होती है। उसके बाद आपको ट्रेडमार्क लायसन लगेगा , और अपने बिज़नेस को रेजिस्टर करना होगा। उसी के साथ आपको GST नंबर की आवश्कयत रहेगी।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here