0 0
Read Time:15 Minute, 8 Second

10 यैसे होलसेल बिज़नेस जो आपको करोडो कमाके देंगे | Top 10 Wholesale Business Ideas |

Wholesale Business Ideas यह एक बहुत ही प्रॉफिटेबल बिज़नेस आइडिया है। जो आपको ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कमाई करके दे सकता है। होलसेल बिज़नेस में आप प्रोडक्ट को डायरेक्ट मैन्युफैक्चर से खरीदते हैं। इस कारण वह प्रोडक्ट आपको सस्ते दामों मिल जाता है। और प्रोडक्ट बनाने वाला उसे ज्यादा क्वांटिटी में बेचने की कोशिश करता है। इसलिए होलसेल बिजनेस में आपको ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कमाई करने के चांसेस बढ़ जाते हैं। क्योंकि वहां पर आपने प्रोडक्ट को सस्ते दामों में लिया होता है और ज्यादा से ज्यादा क्वांटिटी में लिया होता है इस कारण आपको प्रोडक्ट में ज्यादा से ज्यादा मार्जिन डालकर आप रिटेलर को बेच सकते हैं। क्योंकि होलसेलर का काम ही होता है कि कंपनी के प्रोडक्ट को ज्यादा मात्रा में लेकर ज्यादा से ज्यादा मार्जिन ऐड कर कर उसे बेचना। इस कारण यह बिजनेस बहुत ही प्रॉफिटेबल साबित हो सकता है।

दुनिया में ऐसे तो बहुत सारे होलसेल बिजनेस है। जो आपको लाखों रुपए कमा कर दे सकते हैं। इसके लिए हर इंडस्ट्री में ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट आपको देखने को मिलते हैं। 100 से भी ज्यादा प्रोडक्ट देखने को मिलते हैं। आप एक इंडस्ट्रीज से भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। मगर आज के इस पोस्ट में हम ऐसे 10 होलसेल बिजनेस आईडियाज के बारे में बात करने वाले हैं। जिसे आप शुरू करके लाखों रुपए कमाए कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे 10 होलसेल बिजनेस आइडिया Top 10 Wholesale Business Ideas के बारे में।

  • होलसेल टेक्सटाइल बिज़नेस आइडियाज Wholesale Textile Business Ideas

यह होलसेल बिजनेस आइडिया एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप ज्यादा से ज्यादा मारजिंग कमाई कर सकते हैं . इसलिए इस बिजनेस को लाभदाई और किफ़ायत दार बिजनेस आइडिया कहा जाता है। इस होलसेल बिजनेस आइडिया में कई सारे प्रोडक्ट को आप होलसेल में खरीद कर अच्छे दामों में भेज सकते हैं। इसमें थ्रेड , फैब्रिक , यार्न , होम फर्निशिंग प्रोडक्ट , रेडीमेड गारमेंट , फुटवेयर एसेसरी इत्यादि प्रोडक्ट आप होलसेल में खरीद कर अच्छे दामों में भेज सकते हैं। इस बिज़नेस में मिनिमम से 50% तक मारजिंग आप रखकर प्रोडक्ट भेज सकते हैं।

इस प्रोडक्ट में अगर बात करें तो रेडीमेड गारमेंट की इसकी सबसे बड़ी होलसेल मार्केट इंडिया में गुजरात में सूरत में है। सूरत में बहुत बड़ी बड़ी फैक्ट्री से जहां पर रेडीमेड गारमेंट बनाए जाते हैं। जैसे साड़ियां कुर्ते ड्रेस तरह-तरह के गारमेंट रेडीमेड बनाए जाते हैं। गली मोहल्ले में दुकान रखने वाले इस बड़े मार्केट से रेडीमेड कपड़े खरीदते हैं और उन्हें अच्छे दामों में बेचते हैं।

  • आर्गेनिक फ़ूड होलसेल बिज़नेस Organic Food Wholesale Business

आज के टाइम में अगर बात करें तो हर कोई इंसान अपनी हेल्थ के बारे में जागरूक हो चुका है। आज के टाइम में अगर बात करें तो खेती में विविध तरक्की रसायनों का और रासायनिक खादों का इस्तेमाल किया जाता है। इस कारण उससे उगने वाली जो भी फसल है वह प्राकृतिक तरीकों से अपरिपक्व होती है। इसे खाने से बहुत सारे लोगों का हमें सामना करना पड़ सकता है। यह लोगों ने जान लिया है इस कारण आज के टाइम में लोग ऑर्गेनिक फूड को खाना ज्यादा पसंद करते हैं। चाहे वह फ्रूट हो या खाने वाली चीजें हो। इनको अगर ऑर्गेनिक तरीके से बोया जाए तो वह हमारे हेल्प के लिए बहुत ही अच्छे साबित होते हैं। अगर आप इन प्रोडक्ट को होलसेल में खरीद कर इसका बिज़नेस करते हैं तो इसमें भी आप अच्छा खासा मुनाफा कमाई कर सकते हैं। ऑर्गेनिक फूड बनाने वाली कंपनी आज के टाइम में ऐसे होलसेलर और डिस्ट्रीब्यूटर को ढूंढती है जो कि उनके प्रोडक्ट को लोकल मार्केट में सेल कर सके। ऐसे भी आप उन प्रोडक्ट को उन से खरीद कर आप ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरफ बेचकर अपना होलसेल बिजनेस बढ़ा सकते हैं और इसमें ज्यादा सदा मार्चिंग ऐड करके आप पैसे कमाए कर सकते हैं।

Read this

35 रुपये में बनाके २०० रुपये में बेचे |  ३५ हजार में शुरू, ३.५ लाख रुपये कमाई Pearl Farming in India

  • स्टेशनरी व्होलसेल बिज़नेस Stationary Wholesale Business

स्टेशनरी होलसेल बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिस की डिमांड मार्केट में सदा बनी रहती है। सबसे ज्यादा डिमांड होने के कारण इसमें प्रॉफिट मार्जिन भले ही कम हो सकता है मगर इसकी जो डिमांड है उस हिसाब से आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। इस बिजनेस की एक खास बात है , कि इस बिजनेस को आप पूरे साल न करते हुए सिर्फ साल के 4 महीने भी अगर कर लेते हैं तो भी आप पूरे साल की कमाई कर सकते हैं। इसकी सबसे ज्यादा डिमांड की अगर बात करें तो एजुकेशन इंडस्ट्री और कारपोरेट इंडस्ट्री मैं सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। आप अगर इंडस्ट्री में जाकर इसका बिजनेस करते हैं तो आप डेफिनेटली से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं क्योंकि इसकी नीड ज्यादा रहती है। और दोस्तों इस बिजनेस की और एक खास बात है कि इसमें लगने वाला इन्वेस्टमेंट यह कम इन्वेस्टमेंट लगता है इस कारण इसमें आप अच्छा खासा मुनाफा भी कमाई कर सकते हैं। इसमें नोटबुक , बुक्स , स्कूलों में लगने वाले एसेसरीज , बुक कवर , स्टेपलर पिन इत्यादि प्रोडक्ट का बिजनेस किया जाता है।

  • एग्रोकेमिकल होलसेल बिज़नेस आइडियाज Agrochemical wholesale business ideas

इंडिया की अर्थव्यवस्था की अगर बात करें तो पूरी तरह से खेती पर निर्भर करती है . इस वजह से खेती के ग्रुप पर ही देश का विकास निर्भर करता है . ऐसे में हमारी सरकार भी किसानों को हर तरह से मदद करने की कोशिश करते हैं . बहुत से ऐसे सब्सिडी उस देखकर किसानों को हेल्प किया जाता है . किसानों ने भी आज के टाइम में पारंपरिक खेती को छोड़कर आधुनिक खुद खेती का स्वीकार किया है . आज के टाइम में किसान अपनी खेती से लाखों रुपया कमा रहा है . इसने किसानों ने अपनी खेती को सुधार किया है उन्होंने सुधारित बीबीन्न का यूज़ करके अच्छा खासा मुनाफा कमाया है . उसी के साथ खेती में यूज होने औजारों का भी इस्तेमाल करके अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं . अच्छी अच्छी बीजों का और खेती उपयोगी औजारों का इस्तेमाल करने से खेती में की जो आमदनी है वह बढ़ रही है . अगर आप भी ऐसे बीजों का और और खाद का होलसेल बिजनेस करते हैं . तो आप भी अच्छा-खासा मुनाफा कमाए कर सकते हैं . क्योंकि किसानों को लगने वाली चीजों को अगर गांव में ही मिल जाए तो किसान वहीं से खरीद सकते हैं . उनका इसमें टाइम बचता है और पैसे भी बचत हो जाती है . इस कारण इस बिजनेस को गांव में ज्यादा डिमांड आ रहा है .

  • बच्च्चो के खिलोनो का बिज़नेस children Toys wholesale business ideas

बच्चो के लिए जो प्रोडक्ट्स होते है उनकी मार्केटिंग करने की कोई जरुरत नहीं होती , यह तो मेरा मानना है। क्युकी अगर आपको मार्किट में अगर कोई खिलौना आता है और उसे कोई खरीदता है तो उस बच्चे का खिलौना देखकर कई सरे बच्चे अपने माँ बाप को कहते है की उस खिलोने की डिमांड करते है। तो आप अगर खिलौना का बिज़नेस का होलसेल बिजनेस शुरू करते है तो आप इसमें अच्छा खासा पैसा कमाई कर सकते हो।

खिलोने के बिज़नेस में आपको नए टेक्नोलॉजी पर अगर काम करते है तो आप अच्छा प्रॉफिट कमाई कर सकते है। बच्चे कोई भी चीज खिलौना खरीदते है जब वह कुछ अलग टेक्नोलॉजी होगी। तभी इस बिज़नेस को आप कमाई कर सकते है।

  • सेफ्टी और सिक्योरिटी प्रोडक्ट्स होलसेल बिज़नेस Safety and Security Products Wholesale business
    safety & security Products की बात करे इन प्रोडक्ट्स की डिमांड पुरे साल रहती है। इन प्रोडक्ट्स में सदा डिमांड रहती है। इनका यूज़ की बात करे तो इनका हर एक पर्सनल और एक कंपनी के लिए भी यूज़ किया जाता है। इस बिज़नेस में कई यैसे प्रोडक्ट्स है जो हर कोई फैक्टरी में और घर में यूज़ किया जाता है। घर की और बात करे तो वेब कैमरा और CCTV कैमरा का उपयोग किया जाता है। और सेफ्टी प्रोक्ट्स का उपयोग किया जाता है। उसमे फायर फाइटिंग इक्विपमेंट्स का उपयोग किया है।
  • ब्यूटी प्रोडक्ट्स Beauty Products Wholesale Business

आज के टाइम में सभी लोग सुन्दर दिखाना चाहते है। चाहे वह काले , गोरा हो सभी अपने अपने हिसाब से सुन्दर दिखने के लिए कोशिश करते रहते है। इसके लिए वह अलग अलग प्रोडक्ट्स का इसतमाल करता है। इसमें हेयर केयर प्रोडक्ट्स , बाथिंग प्रोडक्ट्स , मेल सेविंग प्रोडक्ट्स यैसे विविध प्रोडक्ट को यूज़ किया जाता है। और इसकी डिमांड भी काफी होती है। आप भी अगर इसमें कोईभी प्रोडक्ट्स का होलसेल बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे है तो आप इसमें अच्छा पैसा कमाई कर सकते है। आज के टाइम इस प्रोडक्ट्स में काफी ग्रोथ देखने को मिल रहा है।

  • मेडिकल के साहित्य का होलसेल बिज़नेस Medical Equipment Wholesale business

आज के टाइम में इस इंडस्ट्री में बहुत ग्रो देखने को मिल रही है। इसका कारन भी वैसा है कोरोना कल के बाद इस इंडस्ट्री के बारे में लोगो ने जाना की इसका साहित्य अगर टाइम पर नहीं मिल जाया तो किसीभी जान जा सकती है। अपने देखा की कोरोना के टाइम बहुत से लोग ऑक्ससीजन और बेड के वजह से कितने दर दर भटक रहेथे। इस कारन इस इंडस्ट्री में बहुत से चीजे है जिसपे आप बिज़नेस खड़ा कर सकते है। इसमें आप ऑप्रेशन के साहित्य , मेडिकल स्टोर में लगाने वाले चीजे , इन चीजों का बिज़नेस करके हॉस्पिटलों को दे कर अच्छा मुनाफा कमाई कर सकते है।

  • ऑटोमोबाइल प्रोडक्ट्स होलसेल बिज़नेस Automobile Products Wholesale business ideas

automobile spare part , accessories , vehicle accessories इन टाइप के प्रोडक्ट्स में सबसे ज्यादा मार्जिन रहता है। लोगो की यह जरुरत होती है इस कारन लोग जिस प्राइस में आप बेचे उस भाव में लेंगे। अगर बात करे कार , बाइक की तो यह इंडस्ट्री हर दिन बढ़ती जा रही है। हर एक इंसान के पास कार या बाइक तो रहती है। इस कारन उसमे अगर कुछ ख़राबी हो जाती है तो उसके लिए यह इंडस्ट्री बहुत उपयोगी है। इसका ग्रोथ आपको रास्तो पर दिखाई देनेवाले ट्रैफिक से ही पता चल जाता है। इसका अगर होलसेल बिज़नेस करते है तो आपको आपके एरिया में जहा छोटे बड़ी दुकान है वहा आप बेच सकते है। अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है।

  • ग्लास वेयर होलसेल बिज़नेस आइडियाज Glassware Wholesale Business ideas

इस बिज़नेस की बात करे तो इसका यूज़ बहुत कम लोग करते है। जैसे कटलरी , कोकरी उद्योग में इसका उपयोग किया जाता है। पर सबसे ज्यादा उपयोग ऑफिसेस और रियल ईस्टेट इंडस्ट्रीज में इसका उपयोग ज्यादा किया जाता है। यहाँ ज्यादा नगो में मॉल ख़रीदा जाता है। और अच्छा पैसा कमाया जाता है।

इस तर से इन 10 होलसेल बिज़नेस करके आप अच्छा मुनाफा कमाई करके पैसे कमा सकते है। आपको इसमें कोनसा बिज़नेस अच्छा लगा हमें कमैंट्स में जरुरु बताये। और पोस्ट को जरूर शेयर करे।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
100 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here