0 0
Read Time:11 Minute, 4 Second

दोस्तों आपने अगर ठान लिया है कोई बिज़नेस करना और उससे महीने के लाखो रुपये की कमाई करने का। तो आज के इस आर्टिकल में आपके लिए लेके आये है एक यैसा बिज़नेस जिसके करके आप महीने का 2 लाख रुपये की कमाई कर सकते है। आज के इसी टॉपिक पर हम बात करनेवाले है। तो आप हमसे जुड़े रहे। आजके इस पोस्ट में मई आपको बताने जा रहा हु , वाल पुट्टी Wall Putty Manufacturing Business Ideas In Hindi , हमारे घरोमें हमने त्योहारों के समय यानि हमारे देश में ज्यादा तर दीवाली के टाइम हम अपने घर की दिवालो को सुन्दर दिखने के लिए उस पर कलर लगाते है। और उसी के साथ अगर हम कोई नया घर का दीवार का काम करते है तो उसपर अगर कलर का काम करते है तो आपको घर अच्छा दिखता है। यैसे में आपको घर का कलर करने से पहले आपको उस दीवारों पर एक लेवल लाने के लिए आपको पुट्टी का इस्तमाल करना पड़ता है। पुट्टी के जरिये कलर करने में आसानी साबित हो जाती है। इस कारन आपको कलर करने से पहले पुट्ठी का इसतमाल करने से कलर भी अच्छे तरह से बैठ जाता है। आज के टाइम में हर घर में इसका इस्तमाल किया जाता है। और हर घर में इस्तमाल करने के वजह से लोग इसकी डिमांड से काफी वाफिक हो चुके है। तो आज के इस पोस्ट में हम जानेगे वाल पुट्ठी बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे। आज के इस पोस्ट में हम जानेगे वाल पुट्ठी कैसी बनती हैवाल पुट्ठी के लिए कोनसी मशीनो की आवश्कयता होती है। वाल पुट्ठी के लिए कोनसा रॉ मटेरियल उसे किया जाता है।

वाल पुट्ठी का मतलब क्या होता है ? What is Wall Putty ?

वाल पुट्टी का मतलब होता है सफ़ेद कलर का सीमेंट पाउडर। जो दिवालो पर कलर करने से पहले उसका यूज़ किया जाता है। इस का उपयोग करके दिवलो में जो उचाई निचाई वाला हिस्सा होता है उसे मिटाने के लिए और एक जैसे लेवल करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। पुट्टी के इस्तमाल से कलर लगाएं जाने पर कलर में डार्कनेस आता है और कलर लगाने में आसानी होती है। इस कारन इसका इसतमाल किया जाता है।

आज के जमाने में अगर बात करें तो हर कोई अपने घर को सुन्दर देखना चाहता है। यैसे में वह हर तरह की कोशिश करता रहता है। यैसे में लोग हर साल अपने दिवार पर कलर लगाने की कोशिश करता है। यैसे में उस घर को कलर लगाने से पहले दीवारों में चिकनाई लाने के लिए वह बहुत उपयोगी पड़ता हैं। और उसी के साथ हम नये घरों मे सिर्फ यही पट्टी लगाकर छोड़ दे तो भी चल जाता है। और इससे कम कलर का खर्च आता है। इसी कारण इसकी डिमांड मार्केट मे बड़ती जा रही है।

कैसे शुरू करे वाल पुट्टी बनाने का बिजनेस How to start wall putty Manufacturing Business ideas

वाल पुट्टी बनाने का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको उसे कैसे बनाया जाता है। यह देखना जरूरी है। यह आपको सिखाने के लिए आपको यूट्यूब पर बहुत से वीडियो मिल जायेंगे या आप गूगल पर भी search करके पता कर सकते है। आज हम भी इस आर्टिकल की मदत से बताने की कोशिश करते है।

वाल पुट्टी बनाने का business शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले वाल पुट्टी मे जो रॉ मटेरियल लगता हैं उसकी जानकारी लेना बहुत जरूरी है। तो चलिए जानते है रॉ मटेरियल के बारेमे।

वाल पुट्टी बनाने के लिए आवशक्य रॉ मटेरियल Wall Putty Making Raw Materials

वाल पुट्टी बनाने के लिए कुछ रॉ मटेरियल की जरूरत होती है। उनकी जानकारी नीचे देख सकते है। wall putty raw material list

wall putty raw material list in hindi

वाहिट सीमेंट

वॉटर फ्रूफ मटेरियल

हाद्रेड लाइम

सिलिका एग्रीमेंट

पिगमेंट

यह भी पढ़े।

बस एक बार लगाव पौधा, जिंदगी भर कमाओ लाखो रुपये 

छोटे शहर से शुरू करे और रोज 4000 रु कमाए

वाल पुट्टी बनाने की विधि Wall Putty Making Process

वाल पुट्टी बनाने की विधि की बात करे तो बहुत आसान है। आपको इसके लिए किसी कंपनी मे 6 महीने काम भी कर सकते है। इसके लिए आपको मशीन operator या तो supervisor बनना होगा। मगर इसके लिए आपको उस कंपनी या factory में आपको ६ महीने तक काम करना हगा तभी आपको उस प्रोसेस के बारे में पता चलेगा . मगर इसके लिए आपको काम तो सिखाने को मिलेगा और उसी के साथ आपको बिज़नेस करने के कुछ टिप्स भी मिलेगे . तो फिर भी हम आपको यह पोस्ट में जानकारी देने जा रहे है . कैसे बनाया जाता है .तो चलिए जानते है .वाल पुट्टी बनाने के लिए जो रॉ मटेरियल आपको लगाने वाला है उसे आपको market से खरीदना होगा या आपको व्होलेसेल market से आपको सस्ते दम में जहा से मिलेगा वहा से खरीद लेना है . उसके बाद आपको उन सभी मटेरियल को मिक्स करने के लिए मशीन में डालना होता है . इसमे आपको हॉपर में डालना होता है .आपको इसके लिए मशीन की जानकारी लेना होता है . इसके लिए आपको कोनसे मशीन की जरुरत होगी यह जानना होगा . उसके बाद वह मिक्स मटेरियल आगे conveyor की मदत से आगे भेजा जाता है . उसके बाद मटेरियल की quality चेक की जाती है . उसके बाद उसे मिक्सर में भेजा जाता है . और उसमे आपको मिक्स होने के बाद मटेरियल को पैकिंग के लिए भेजा जाता है . और वहा उसका बैग के हिसाब से वजन किया जाता है .और उसको ४० किलो और ८० किलो का माल भर सकते है . और वह market में भेज सकते है . इस तरह से पुट्टी बनाने का बिजनेस अप शुरू कर सकते है .

वाल पुट्टी बनाने के लिए लगने वाली मशीन Wall Putty Making Machine

वाल पुट्टी बनाने का बिज़नेस करने का आप अगर विचार बना लिए है तो आपको यह भी जानना जरुरी है की उसके लिए market में कोंसी मशीन है . जो यह काम करती है . तो वाल पुट्टी बनाने के लिए मशीन निचे दिए लिस्ट में देखे .

रिब्बन मिक्सर (Ribbon Mixer )
बकेट एलीवेटर (Bucket Elevator )
वाइब्रेटर सिलिव (vibrator sieve )
पैकिंग मशीन ( Packing Machine )

इन मशीनरी की अवश्क्यता होती है . और उसी के साथ इसा बनाने के लिए कुछ अवजरो की अवशाक्यता होती है .उनकी लिस्ट निचे देख सकते है .उनका उपयोग करके वाल पुट्टी बनाई जाती है .

हॉपर (Hopper )

स्क्रू कन्वेयर ( Screw conveyor )

स्टोरेज टैंक (Storage Tanks )

इन चीजो की अवशाक्यता होती है .

वाल पुट्टी बनाने के बिज़नेस के लिए लायसन Wall Putty Business License

वाल पुट्टी बनाने का बिज़नेस के लिए आपको कुछ सिंपल से लायसन की अवशाक्यता होती है , क्यों की अगर आपको सरकार की तरफ से अपने बिज़नेस के लिए कुछ हेल्प की जरुरत है तो आपको इस लायसन की जरुरत उन्हें आपको अपने CA या ऑनलाइन भी बनवा सकते है . अज के time में ऑनलाइन चीजे आसानी से बन जाती है .

GST Number

MSME License

Trade License

Trademark Registration

इन लायसन को बनाने के लिए आपको आधार कार्ड , pan कार्ड , और कंपनी के जगह के कागजाद की अवशक्यता होती है .

वाल पुट्टी बनाने का बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करे Wall Putty Business Marketing

वाल पुट्टी बनाने का बिज़नेस शुरू करने के बाद आपको इस बने प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए आपको इसकी मार्केटिंग करना बहुत जरुरी है . तभी आपके प्रोडक्ट लोगो तक पोह्चेगा तभी बिज़नेस में प्रॉफिट कमाई कर सकता है . इसके लिए आपको सबसे पहेले अपने एरिया में बैनर चिपका सकते है और उसी के साथ आपका अगर बजेट अच्छा है तो आप अपने बिज़नेस को टीवी पर अड़ कर सकते है . और उसी के साथ अपने बिज़नेस को सोशल मिडिया पर ला सकते है . आज के टाइम में ऑनलाइन वेबसाइट पर भी अप बेच सकते है . इसके आलावा आप अपनी खुद की वेबसाइट बना कर बेच सकते है . amazon , filpkart , इन वेबसाइट पर भी आप अपना सेलर अकाउंट बना कर बेच सकते है।

वाल पुट्टी बनाने के बिज़नेस में प्रॉफिट Wall Putty Making Business Profit

हर बिज़नेस में प्रॉफिट उसके सेल्लिंग पर निर्भर करता है। जितना ज्यादा सेल्ल होगा उतना ही प्रॉफिट होगा। इसके लिए आपको उसकी सेल्ल करना जरुरी है। उसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट को लोगो तक पहचाना होगा। इस बिज़नेस में प्रॉफिट मार्जिन की बात करे तो २० % से ३० % तक होता है। यैसे में इस बिज़नेस से आप महीने का २ से ३ लाख रुपये की कमाई कर सकते है। जितना ज्यादा सेल्ल कर्ज उतना ज्यादा प्रॉफिट।

इस बिज़नेस को इस तरह से शुरू करके कमाई कर सकते है। और उसी के साथ इसमें आपको जगह की जरुरत मशीन रखने रॉ मटेरियल रखने और पैकिंग एरिया के लिए जगह लगेगी। इस तरह से आपको १००० स्क्वायर फुट से ४००० स्क्वायर फुट तक जगह की आवश्कयता होगी।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here