Penny Stock क्या होता है | What is Penny Stock | Top 10 Penny Stocks List |

1
0 0
Read Time:9 Minute, 27 Second

Penny Stock क्या होता है | What is Penny Stock | Top 10 Penny Stocks List |

जिन शेयर की प्राइस कवडी के दाम की होती है। और उसमे इन्वेस्टर को आकर्षित करने की क्षमता होती है। penny stocks को भंगार शेयर भी कहा जाता है। उसका उसे करके नए इन्वेस्टर अपने शेयर बाजार की राह पर चलने के लिए शुरू करते है। पैनी स्टॉक्स में अगर इन्वेस्टमेंट आप कर लेते है तो उसमे आपको फायदा भी हो सकता है और उसमे इन्वेस्टमेंट करना धोके का भी साबित हो सकता है। तो आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले है। कैसे आप penny stocks से पैसे कमा सकते है। penny stocks क्या होता है। और आज के टाइम में यैसे कोनसे penny stocks है जिसमे हम पैसे लगा सकते है। इसकी पूरी इनफार्मेशन आप इस पोस्ट में जानने वाले है। और उसी के साथ आपको वह भी ध्यान देना जरुरी है की इसमें इन्वेस्टमेंट करते समय कोनसी बातो का ध्यान देना जरुरी है।

Penny Stock क्या होता है |

Penny Stocks में जो कंपनी small & Micro Cap कंपनी होती है उनमे उनके स्टॉक्स की प्राइस बहुत कम होती है। जीने काम प्राइस में ख़रीदा जा सकता है उन्हें कहा जाता है। penny stocks को भंगार शेयर भी कहा जाता है। भंगार नाम से आपको पता चल जायेगा की जिस शेयर की कीमत बहुत कम यानि १० रुपये से कम ज्यादा होती है उसे penny stocks कहा जाता है। अगर शेयर मार्किट की बात करे तो हर कोई इंसान उसमे प्रॉफिट कमाने के उद्देश्य से आता है। पर क्या सभी को उसमे प्रॉफिट होता है क्या नहीं पर जिनको उसमे प्रॉफिट नहीं होता उनके बहुत से पैसे शेयर मार्किट में खर्च हो जाते है। यैसे में कोई नया व्यक्ति शेयर मार्किट से पैसे कमाने की बात करता है तो शेयर मार्किट के नुकसान को वह भली भाती जानता है। यैसे में वह यही चाहेगा की वह कम इन्वेस्टमेंट से शुरू करे और कम जोखिम के साथ शेयर मार्केट में पैसे कमाई करे। यैसे में उसकी नजर उन्ही स्टॉक पर जाएगी जिनकी प्राइस कम हो। तो जाहिर सी बात है वह penny stocks में इन्वेस्टमेंट करने की सोचे गा। यैसा क्यों तो कोईभी व्यक्ति पहले कदम पर ज्यादा जोखिम नहीं लेना चाहता। इसी का मतलभ क्या हमें सिर्फ इन्ही स्टॉक्स पर भरोसा रखना चाहिए या हमें इसमें फायदा हो सकता है। तो चलिए जानते है की आपको penny stocks में इन्वेस्टमेंट करते वक्त क्या सावधानी रखनी जरुरी है। शेयर मार्केट में लोग एक दूसरे की कमाई देखते है और उन्हें भी कमाई करने का दिल करता है और वह इसमें हाथ पैर मारने चले आते है।

जोखिम को जानने से पहले आपको उसके होनेवाले फ़ायदों के बारे में जान लेते है।

Penny Stocks में होनेवाले फ़ायदों के बारे में।

Penny Stocks में पैसे लगाना बहुत आसान होता है। इस कारन इसके कई सारे फायदे भी है। उनके कुछ महत्वपूर्ण फायदे नीचे दिए है।

१) जोखिम और रिस्क कम

इसमें जो स्टॉक्स की प्राइस होती है वह बहुत कम होती है। इसलिए इसमें रिस्क कम होता है। इसकी अगर उदाहरण से समजे तो आपको अगर किसी एक कंपनी के शेयर की कीमत मन लीजिये १० रुपये है और किसी ने उस कंपनी के शेयर 1000 रुपये में ख़रीदा यानि उसमे 1000 रुपये इन्वेस्टमेंट किया। तो अगर उसमे पैसा दुब भी जाता है तो उसे कोई ज्यादा नुकसान नहीं सैना पड़ेगा। इस कारन इन स्टॉक्स में इन्वेस्ट करके जोखिम कम होती है। इस कारन इस में आपको कम जोखिम के साथ काम रिस्क होती है। यह एक बहुत बड़ा फायदा इसमें देखने को मिटा है।

२) कम निवेश में ज्यादा मुनाफा या नुकसान की संभावना

इसमें कम लिक्विटी और कंपनी का स्माल मार्केट कैप होने के कारन इसमें कम समय में ज्यादा फायदा भी हो सकता है। और इसमें नए कंपनी का सहभाग होने के कारन कंपनी फायदे में जाती है तो फायदा हो सकता है और घाटे में जाती है तो नुकसान भी हो सकता है। इसमें कम इन्वेस्टमेंट की जरुरत के कारन इसमें पैसे लगाने वाले की संख्या ज्यादा हो सकती है।

३) कीमत कम होने के कारन ग्रो होने के संभावना

कीमत कम होने के कारन इसमें प्रॉफिट होने के चांसेस बहुत ज्यादा होती है। क्यों की इसमें इनकी प्राइस एक दम से चार से पांच गुना बढ़ने के चांस होते है। इस कारन इसमें प्रॉफिट पांच गुना हो सकता है।

4 ) छोटे कंपनी के लिए फ़ायदेमंद

इनकी प्राइस कम होने के कारन इसमें पैसे लगनेवाले इन्वेस्टर छोटे होते है क्युकी बड़े इन्वेस्टर बड़े बड़े जो प्राइस में हाई शेयर है उनमे पैसे लगते है मगर उनकी नजर इन छोटे कीमत वाले शेयर पर नहीं पड़ती इस कारन यैसे कंपनी को फायदे में होता है यह शेयर।

५) पहेली नजर में ही मिल जाता है

इनकी प्राइस बहुत कम होने के कारन नए इन्वेस्टर की नजर सबसे पहले पसंद की जाती है। इस लिए इन्हे पहले नजर में दिख जाता है।

अच्छे रिटन पाने के लिए Penny Stocks मेँ निवेश करना सही साबित हो सकता है ?

एक अनुभवी इन्वेस्टर की बात करे तो वह इन्वेस्टमेंट करने से पहले वह यह नहीं देखे गा की शेयर की प्राइस कम है ज्यादा पर वह यह जरुर देखेगा की जिस शेयर या स्टॉक्स में वह पैसे लगनेवाला है वह स्टॉक्स की कंपनी का financial कंडीशन कैसी है। मार्केट में उसका सेलिंग ग्रोथ क्या है। और उस कंपनी ने स्थापित हुवे कितने दिन हो चुके है और उसकी प्रोडक्ट की क्वालिटी , उसका कॅश फ्लो इन सभी की डिटेल लेने के बाद वह इन्वेस्टमेंट करने या ना करने का डिसिशन लेता है।

अगर जिस भी कंपनी में वह पैसे लगाना चाहता है। उस कंपनी में स्टॉक के भाव चाहे बहुत ज्यादा हो या कम। अगर उसके शेयर मार्केट में ग्रोथ पाने के लिए अगर वह कंपनी सही है तो वह पैसे लगाएगा। मगर जो व्यक्ति को शेयर मार्केट की दुनिया का अ आ भी नहीं पता तो वह सिर्फ प्राइस पर ही खेलेगा और उसमे अगर नुकसान हो गया तो वह शेयर मार्केट को जुवा समजकर छोड़ देगा।

Penny Stocks में पैसे लोग इन्वेस्ट करे इस लिए जो बड़े इन्वेस्टर होते है वह प्राइस को बढ़ाते है तो हमें फायदा होता है और अगर प्राइस गिर जाते है तो नुकसान भी हो सकता है।

कैसे समझे कोनसा penny stocks सही है |

किसी भी penny stocks में इन्वेस्टमेंट करने से पहले आपको यह पता होना चाहिए की कोनसा penny स्टॉक्स में पैसे लगाने से फायदा साबित हो सकता है। इसके लिए आपको कोणकोणसे चीजों को ध्यान देना जरुरी है यह हम एक उदहारण से समजते है।

मान लीजिए कंपनी A के पास १०० शेयर है और उसमे प्रत्येक शेयर की प्राइस १० रुपये है यानि उस कंपनी के वैल्यू 1000 रुपये है। और दूसरी कंपनी B है जो उसकी शर १० है पर उसकी कीमत एक शेयर की १००रुपये है तो उसकी भी वैल्यू १००० रुपये की है। तो इन दो कप्पनी में से आप कोनसे कंपनी में पैसे लगाएंगे। क्युकी दोनों भी कंपनी PENNY STOCK है। जो अनुभवी इन्वेस्टर है वह कंपनी B में ही पैसे लगाएगा। यानि उसे कम STOCKS में ज्यादा वैल्यू नजर आता है। इस कारन यह बहुत महत्व पूर्ण है।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here